Barabanki News : सीएचसी बीमार, मरीज परेशान, समस्याओं पर जिम्मेदार नहीं दे रहे ध्यान...

सीएचसी बीमार, मरीज परेशान, समस्याओं पर जिम्मेदार नहीं दे रहे ध्यान...
UPT | सीएचसी सुबेहा की स्वास्थ्य सेवाएं बेहाल।

May 29, 2024 09:41

बाराबंकी में ग्रामीण इलाके के मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने के योगी सरकार के तमाम दावे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सुबेहा पर खोखले साबित हो रहें हैं। 42 ग्राम पंचायतों के कुल 106 गांवों के हज़ारों...

May 29, 2024 09:41

Barabanki News : बाराबंकी में ग्रामीण इलाके के मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने के योगी सरकार के तमाम दावे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सुबेहा पर खोखले साबित हो रहें हैं। 42 ग्राम पंचायतों के कुल 106 गांवों के हज़ारों ग्रामीणों को स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने के दावा करने वाला सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सुबेहा खुद ही लापरवाही जैसी गंभीर बीमारी से जूझ रहा है। जिम्मेदारों की लापरवाह कार्यशैली के चलते यहां की स्वास्थ्य सेवाएं पूरी तरह बेपटरी हो चली हैं। इसका खामियाजा यहां पर आने वाले मरीजों और उनके तीमारदारों को उठाना पड़ रहा है।

बेपटरी स्वास्थ्य सेवाएं
सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सुबेहा की बेपटरी स्वास्थ्य सेवाओं का अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यहां दो टेक्निशियन तो तैनात हैं, लेकिन हैरानी वाली बात यह है कि यहां अल्ट्रासाउंड और एक्स-रे मशीन ही नहीं है। जिसके चलते मरीज़ों को प्राइवेट डायग्नोस्टिक सेंटरों की लूट का शिकार होना पड़ता है। यही नहीं, बल्कि सीएचसी पर स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ की तैनाती नहीं है। जिसके चलते महिलाओं से संबंधित बीमारियों के इलाज के लिए यहां आने वाली महिलाओं को जहां मायूस होकर लौटना पड़ता है। वहीं, प्रसूताओं को 16 किलोमीटर दूर सीएचसी हैदरगढ़ या अमेठी जनपद के शुकुलबाजार सीएचसी जाना पड़ता है। आपातकाल की स्थिति में निजी अस्पतालों की लूट का शिकार होकर जान और माल दोनों को खतरे में डालना पड़ता है। यहां आने वाले मरीजों की मानें तो सीएचसी में जीवन रक्षक दवाओं और एंटी रैबीज़ इंजेक्शन का टोटा लगा रहता है। जिसके चलते अस्पताल में आने वाले मरीजों को समुचित इलाज के बगैर यहां से मायूस होकर लौटना पड़ता है। 

क्या कहते हैं सीएचसी अधीक्षक
इस संबंध में सीएचसी अधीक्षक डॉ. ओम प्रकाश कुरील का कहना है कि अस्पताल में जो मशीनें उपलब्ध नहीं है और जिन रोगों के विशेषज्ञ डॉक्टरों की तैनाती नहीं है, उससे जिले के अधिकारियों को अवगत करा दिया गया है। वहीं, बाराबंकी के सीएमओ डॉक्टर अवधेश यादव ने बताया कि सीएचसी सुबेहा में जल्द ही अल्ट्रासाउंड एक्सरे मशीन लगवा दी जाएगी।स्टाफ की कमी की समस्या को भी शीघ्र दूर किया जाएगा।

Also Read

मिल्कीपुर विधानसभा उपचुनाव में जीत के लिए भाजपा ने  बैठकों के साथ शुरू की तैयारियां

5 Jul 2024 07:35 PM

अयोध्या Ayodhya News : मिल्कीपुर विधानसभा उपचुनाव में जीत के लिए भाजपा ने बैठकों के साथ शुरू की तैयारियां

मिल्कीपुर विधानसभा के उपचुनाव को लेकर भाजपा ने तैयारियां शुरू कर दी है। प्रदेश महामंत्री संगठन धर्मपाल ने मिल्कीपुर के सभी मंडलों शक्ति केन्द्र के पदाधिकारियों के साथ बैठक की। और पढ़ें