Barabanki News : कोऑपरेटिव सोसाइटी पर मिलेंगी कॉमन सर्विस सेंटर जैसी सुविधाएं, जानें डिटेल... 

कोऑपरेटिव सोसाइटी पर मिलेंगी कॉमन सर्विस सेंटर जैसी सुविधाएं, जानें डिटेल... 
UPT | जिला मुख्यालय पर चल रहा प्रशिक्षण

Jul 02, 2024 14:27

ग्रामीण क्षेत्र में खुली कोऑपरेटिव सोसाइटियों पर अब आम जनमानस को कॉमन सर्विस सेंटर जैसी सुविधाएं मिलेंगी। जिले में चयनित 95 समितियां को दो दिन की ऑनलाइन ट्रेनिंग दी गई। इसमें बैच...

Jul 02, 2024 14:27

Barabanki News : ग्रामीण क्षेत्र में खुली कोऑपरेटिव सोसाइटियों पर अब आम जनमानस को कॉमन सर्विस सेंटर जैसी सुविधाएं मिलेंगी। जिले में चयनित 95 समितियां को दो दिन की ऑनलाइन ट्रेनिंग दी गई। इसमें बैच बनाकर सभी समितियां के सचिवों को कंप्यूटर पर सीएससी सर्विसों की जानकारी दी गई। जिला प्रबंधक, केंद्र संचालक, सीएससी स्टेट ऑफिस के प्रतिनिधि एवं सीएससी संचालकों ने सभी समिति संचालकों को गांव में इस्तेमाल होने वाली सर्विसेज के बारे में बताया, जिससे वे लोग आसानी से ग्रामीणों से जुड़ सकें।

ये सुविधाएं मिलेंगी
गांव में खुली कोऑपरेटिव समितियां पर अभी तक खाद और KCC का कार्य किया जाता था। पर अब इन केंद्रों के माध्यम से क्षेत्रवासियों को कॉमन सर्विस सेंटर पर मिलने वाली सभी सुविधाएं जैसे की मोबाइल रिचार्ज, टीवी रिचार्ज, बिजली का बिल, पैन कार्ड, पैसा जमा निकासी, गाड़ी का बीमा, फसल बीमा, जीवन बीमा नवीनीकरण, लोन एवं सीएससी पोर्टल पर उपलब्ध जो भी सेवा है, वह यह सभी लोग अपने क्षेत्र के लोगों को प्रदान कर सकते हैं। इसके लिए सभी समिति को एक दिवसीय ट्रेनिंग देकर प्रशिक्षित किया जा रहा है। सीएससी के जिला प्रतिनिधि राजेश गुप्ता, शैलेंद्र मिश्रा, राज्य मुख्यालय के प्रतिनिधि नमित द्विवेदी, जिले के कॉमन सर्विस सेंटर संचालकों संजय तिवारी, प्रवेश, परवेज आलम, राहुल सोनी, ऋषि के माध्यम से इन लोगों को कंप्यूटर पर सभी सुविधाओं पर कार्य करने की ट्रेनिंग दी जा रही है। 

सुविधाओं के साथ बढ़ेगी आमदनी
जिला प्रबंधक रवि ने बताया कि सीएससी राज्य मुख्यालय के निर्देश के क्रम में पुनः सभी कोऑपरेटिव समिति के संचालकों को कंप्यूटर के माध्यम से सभी को बैच बनाकर ट्रेनिंग दी जा रही है। जिससे वे लोग सभी सीएससी सुविधाओं का लाभ आम जनमानस को देकर अपनी इनकम को बढ़ा सकें। जिले में कुल 95 सहकारी समितियों का चयन सीएससी के रूप में किया गया है।

Also Read

पिकअप से बाइक सवारों की हुई आमने-सामने की टक्कर, एक युवक का पैर कटा

5 Jul 2024 10:42 PM

अयोध्या Ayodhya News : पिकअप से बाइक सवारों की हुई आमने-सामने की टक्कर, एक युवक का पैर कटा

रौनाही थाना क्षेत्र के सोहावल-संजयगंज मार्ग पर बाइक और पिकअप की आमने-सामने की जोरदार टक्कर में बाइक चालक का एक पैर कटकर शरीर से अलग हो गया और पढ़ें