सरयू तट पर बनेगा 'भक्त निवास': महाराष्ट्र सरकार ने रखी आधारशिला, एक बार में रुक सकेंगे 600 से ज्यादा श्रद्धालु

महाराष्ट्र सरकार ने रखी आधारशिला, एक बार में रुक सकेंगे 600 से ज्यादा श्रद्धालु
UPT | महाराष्ट्र सरकार के भक्त निवास भवन का निर्माण के लिए भूमि पूजन किया गया।

Oct 08, 2024 21:10

अयोध्या में सरयू के तट पर स्थित मांझा शहनवाज पुर के पास मंगलवार को 'भक्त निवास' नामक महाराष्ट्र भवन की आधारशिला रखी गई। जिसमें एक साथ 600 से अधिक श्रद्धालु रुक सकेंगे। यह भवन प्रदेश के मुख्यमंत्री के आह्वान पर महाराष्ट्र सरकार द्वारा निर्मित कराया जा रहा है।

Oct 08, 2024 21:10

Ayodhya News : अयोध्या में सरयू के तट पर स्थित मांझा शहनवाज पुर के पास मंगलवार को 'भक्त निवास' नामक महाराष्ट्र भवन की आधारशिला रखी गई। इस समारोह में वैदिक मंत्रोच्चार के बीच भूमि पूजन किया गया, जिसमें एक साथ 600 से अधिक श्रद्धालु रुक सकेंगे। यह भवन प्रदेश के मुख्यमंत्री के आह्वान पर महाराष्ट्र सरकार द्वारा निर्मित कराया जा रहा है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने अयोध्या धाम में आने वाले भक्तों के लिए इस भवन का निर्माण कराने की घोषणा की थी।

इस मौके पर महाराष्ट्र बांधकाम विभाग के मंत्री रवींद्र दत्तात्रेय चव्हाण ने दीप प्रज्वलित कर शिलापट्ट का अनावरण किया। भूमि पूजन के दौरान फावड़ा, कुदाल, कन्नी और तसले का पूजन कर निर्माण कार्य का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर अयोध्या की पवित्रता और नगर विकास को लेकर सभी उपस्थित व्यक्तियों ने अपनी शुभकामनाएं प्रकट कीं।

भवन अयोध्या के धार्मिक महत्व को और बढ़ाएगा 
कार्यक्रम में अयोध्या के महापौर महंत गिरीश पति त्रिपाठी, सदर विधायक वेद प्रकाश गुप्ता, हनुमान गढ़ी के महंत राजूदास और पूर्व विधायक गोरखनाथ बाबा ने उपस्थित होकर हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि यह भवन अयोध्या के धार्मिक महत्व को और बढ़ाएगा और यहां आने वाले श्रद्धालुओं के लिए एक सुरक्षित और आरामदायक आवास प्रदान करेगा। कार्यक्रम का संचालन कर रहे विश्व प्रकाश रूपन ने बताया कि इस समारोह में महाराष्ट्र शासन के सार्वजनिक बांधकाम विभाग के सचिव संजय दशपुते, चीफ इंजीनियर राजेन्द्र रहाणे, और अन्य उच्च अधिकारी शामिल रहे। उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद के अधीक्षण अभियंता पीके. सिंह और अधिशासी अभियंता अमन त्यागी भी इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम का हिस्सा बने।

समारोह का समापन राष्ट्रगान गाकर किया गया
इस अवसर पर हनुमान गढ़ी के महंत राजूदास, पूर्व विधायक गोरखनाथ बाबा और जिलाध्यक्ष संजीव सिंह का भव्य स्वागत किया गया। समारोह का समापन सामूहिक राष्ट्रगान गाकर किया गया, जिसे पूर्व विधायक गोरखनाथ बाबा, महंत राजूदास, और विश्व प्रकाश ने मिलकर गाया। 'भक्त निवास' का निर्माण अयोध्या धाम में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है, जो उन्हें आरामदायक आवास की सुविधा प्रदान करेगा। इसके साथ ही, यह भवन अयोध्या के विकास और पर्यटन को बढ़ावा देने में सहायक साबित होगा। इस पहल के जरिए महाराष्ट्र सरकार ने अयोध्या में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। 

Also Read

हरियाणा की जीत पर जश्न में डूबे भाजपा कार्यकर्ता, एक-दूसरे को खिलाई मिठाइयां

8 Oct 2024 07:55 PM

अयोध्या Ayodhya News : हरियाणा की जीत पर जश्न में डूबे भाजपा कार्यकर्ता, एक-दूसरे को खिलाई मिठाइयां

हरियाणा में जीत की हैट्रिक की ओर बढ़ते ही अयोध्या में भाजपा कार्यालय में जश्न शुरू हो गया। प्रचंड बहुमत प्राप्त करने के रूझान मात्र से पार्टी... और पढ़ें