तीन महीने से तैयारी, योगी कर रहे दौरा : जिस मिल्कीपुर को भाजपा ने बनाया प्रतिष्ठा का प्रश्न, उससे जुड़ी याचिका से पार्टी कैसे अनजान?

जिस मिल्कीपुर को भाजपा ने बनाया प्रतिष्ठा का प्रश्न, उससे जुड़ी याचिका से पार्टी कैसे अनजान?
UPT | मिल्कीपुर को भाजपा ने बनाया प्रतिष्ठा का प्रश्न

Oct 16, 2024 16:07

भारतीय जनता पार्टी बीते 3 महीने से उपचुनाव की तैयारियों में जुटी है। सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मिल्कीपुर से ही चुनाव अभियान की शुरुआत भी की थी। बीते दो महीने में ही योगी 3 बार मिल्कीपुर का चुनावी दौरा कर चुके हैं।

Oct 16, 2024 16:07

Short Highlights
  • बाबा गोरखनाथ की याचिका से पार्टी अनजान
  • सीएम और प्रभारी मंत्री को भी नहीं थी खबर
  • भाजपा के लिए प्रतिष्ठा का प्रश्न है मिल्कीपुर
Ayodhya News : चुनाव आयोग ने जब मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर उत्तर प्रदेश में उपचुनाव की तारीखों का एलान किया, तब मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि उत्तर प्रदेश की मिल्कीपुर विधानसभा से जुड़ी एक याचिका हाईकोर्ट में लंबित होने के कारण यहां फिलहाल उपचुनाव नहीं कराए जाएंगे। ये हर किसी के लिए चौंकाने वाला था। क्योंकि बीते 3 महीने से उपचुनाव की तैयारियों में जुटी भाजपा को ये ही नहीं पता था कि उनकी ही पार्टी के नेता द्वारा ये याचिका दाखिल की गई है।

योगी कर चुके हैं कई बार दौरा
भारतीय जनता पार्टी बीते 3 महीने से उपचुनाव की तैयारियों में जुटी है। सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मिल्कीपुर से ही चुनाव अभियान की शुरुआत भी की थी। बीते दो महीने में ही योगी 3 बार मिल्कीपुर का चुनावी दौरा कर चुके हैं।  डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, भाजपा के प्रदेश महामंत्री संगठन धर्मपाल सिंह समेत तमाम नेता कई बार मिल्कीपुर में प्रचार कर चुके। लेकिन किसी को भी इसकी भनक तक नहीं थी कि यहां की कोई याचिका भी लंबित है।



प्रभारी मंत्री को भी नहीं थी खबर
ये सब तो छोड़िए, योगी आदित्यनाथ ने जिन सूर्य प्रताप शाही को मिल्कीपुर सीट का प्रभारी बनाया है, वह भी बाबा गोरखनाथ की याचिका से अनजान रहे। शाही अयोध्या के प्रभारी मंत्री भी हैं। यूपी कैबिनेट के मंत्री गिरीश यादव, मयंकेश्वर शरण सिंह, सतीश शर्मा सहित अन्य कई मंत्री भी मिल्कीपुर में डेरा डालकर बैठे रहे। जब मिल्कीपुर में उपचुनाव नहीं होने की बात पता चली, तो खुद जिलाधिकारी चंद्रविजय सिंह और प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा भी भौंचक्के रह गए। उन्हें भी बाबा गोरखनाथ की याचिका की भनक नहीं थी।

भाजपा ने कर लिया सेल्फ गोल?
इधर भाजपा चुनाव की तैयारियों में लगी थी, उधर उनकी ही पार्टी के नेता की याचिका से सब अनजान थे। कुछ जानकारों का मानना है कि चुनाव को टालना भाजपा की रणनीति हो सकती है। लेकिन ऐसा लगता नहीं। क्योंकि यहां करोड़ों रुपये की योजनाएं शुरू की गई हैं, जो चुनाव में उसे फायदा ही देतीं। ऐसा लगता है कि अति आत्मविश्वास में पार्टी ने ये गलती कर दी। लेकिन अब इसे एक सबक की तरह लेना चाहिए।

गोरखनाथ ने वापस ले ली याचिका
इन सबके बीच बाबा गोरखनाथ ने अयोध्या सांसद अवधेश प्रसाद के बेटे अजीत प्रसाद के खिलाफ लगाए गए आरोपों से जुड़ी याचिका वापस ले ली है। अब इसके साथ ही मिल्कीपुर में उपचुनाव को लेकर रास्ता साफ हो गया है। हालांकि गेंद अभी भी चुनाव आयोग के पाले में ही है। इसलिए मिल्कीपुर में उपचुनाव यूपी की शेष 9 सीटों के साथ ही कराए जाएंगे या इसके बाद, ये चुनाव आयोग को ही तय करना है। दरअसल हाईकोर्ट में पहले याचिका वापस लेने की अर्जी लगाई जाती है। इसके बाद अगर हाईकोर्ट इसे स्वीकार कर लेता है, तो इसकी कॉपी चुनाव आयोग और मुख्य निर्वाचन अधिकारी तक पहुंचाई जाती है। अगर आदेश की कॉपी चुनाव आयोग को सही समय पर मिल गई, तो मिल्कीपुर में भी उपचुनाव कराया जा सकता है।

भाजपा के लिए प्रतिष्ठा का प्रश्न
भारतीय जनता पार्टी के लिए मिल्कीपुर का चुनाव प्रतिष्ठा का प्रश्न है। क्योंकि राम मंदिर के निर्माण के बाद देश में लोकसभा चुनाव हुए और भाजपा ने अयोध्या की ही सीट गंवा दी। अब मिल्कीपुर की सीट पर उपचुनाव हो रहे हैं, तो भाजपा ने इसे प्रतिष्ठा का प्रश्न बना लिया है। पार्टी ने मिल्कीपुर जीतने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है। फिलहाल तो बाबा गोरखनाथ ही टिकट के प्रबल दावेदार बताए जा रहे हैं, लेकिन याचिका वाले मामले के बाद इस पर भी संशय उत्पन्न हो गया है।

यह भी पढ़ें- स्मारक घोटाला : सेवानिवृत्त IAS अफसर मोहिन्दर सिंह आज ईडी दफ्तर में तलब, अब तक जारी हो चुकी है तीन नोटिस

यह भी पढ़ें- UP Assembly By Eection : मिल्कीपुर को लेकर अपनी याचिका वापस लेने हाईकोर्ट पहुंचे गोरखनाथ बाबा, अखिलेश यादव ने किया तंज

Also Read

उपचुनाव के बारे में क्या बोल गईं महिला आयोग की उपाध्यक्ष, ये कुछ अलग सा है...

16 Oct 2024 05:14 PM

बाराबंकी Barabanki News : उपचुनाव के बारे में क्या बोल गईं महिला आयोग की उपाध्यक्ष, ये कुछ अलग सा है...

उत्तर प्रदेश की 10 सीटों पर होने वाले उपचुनाव के बाबत राज्य महिला आयोग की उपाध्यक्ष अपर्णा यादव ने राहुल गांधी समेत बाकी विपक्षी पार्टियों पर जोरदार निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि पहले के चुनावों में भी इन सभी ने मुंह की... और पढ़ें