Ayodhya News : प्रार्थना सभा की आड़ में धर्म परिवर्तन के नेटवर्क का खुलासा, जानें कैसे खुला राज...

प्रार्थना सभा की आड़ में धर्म परिवर्तन के नेटवर्क का खुलासा, जानें कैसे खुला राज...
UPT | धर्मांतरण के बाबत जानकारी देते एसपी ग्रामीण।

Sep 30, 2024 17:25

अयोध्या में धर्म सभा की आड़ में धर्म परिवर्तन कराए जाने के खेल का खुलासा पुलिस की छापामारी में हुआ है। जिसमें तीन प्रचारकों को हिरासत में लेकर पुलिस पूछताछ कर रही है।

Sep 30, 2024 17:25

Short Highlights
  • धर्मसभा में शमिल 36 लोगों को भी पूछताछ के लिए हिरासत में लिया।
  • गरीबी और दुख दूर करने का देते हैं लालच, बांटते हैं ईसाई साहित्य।

Ayodhya News : अयोध्या में प्रार्थना सभा की आड़ में धर्म परिवर्तन कराए जाने के खेल का खुलासा पुलिस की छापामारी में हुआ है। इसमें तीन प्रचारकों को हिरासत में लेकर पुलिस पूछताछ कर रही है। ये लोग प्रार्थना सभा की आड़ में बाइबिल पढ़वाकर गरीबी दूर करने का लालच देते थे। समझाते हैं कि प्रभु यीशु सभी कष्ट दूर कर देंगे। इन लोगों के टारगेट में गरीब और दलित बस्तियां थीं। वहीं से गरीबों-महिलाओं और बच्चों को प्रार्थना सभा में बुलाकर लाते थे। उन्हें ईसाई धर्म अपनाने के लिए प्रेरित करते थे। कई दिनों से चल रहे इस नेटवर्क का स्थानीय लोगों ने विरोध शुरू कर दिया। इसके बाद मौके पर पुलिस पहुंची। जहां से पुलिस ने 3 लोगों को हिरासत में लिया है। सभा में मौजूद सभी लोगों को पुलिस थाने ले गई।

ऐसे खुला राज
बीकापुर के रहने वाले रामशरण तिवारी ने पुलिस में धर्मांतरण की शिकायत दर्ज कराई है। बीकापुर थाना प्रभारी निरीक्षक लालचंद सरोज ने पुलिस टीम के साथ खजुराहट चौराहे से प्रयागराज हाइवे के किनारे मकान में छापा मारा। मौके पर कमरे में करीब 36 लोग ईसाई मिशनरी की प्रार्थना सभा में शामिल पाए गए। इसमें पुरुषों के अलावा काफी संख्या में महिलाएं और बच्चे शामिल थे। पुलिस को बड़ी संख्या में ईसाई धर्म की बाइबिल और अन्य ईसाई किताबें मिलीं हैं।

धार्मिक पुस्तकें कब्जे में ली
मामले की जानकारी होने के बाद बीकापुर पुलिस सर्किल के प्रभारी पुलिस क्षेत्राधिकारी मिल्कीपुर एस. त्रिपाठी भी मौके पर पहुंचे। पुलिस ने ईसाई धर्म की धार्मिक पुस्तकों के अलावा वाद्य यंत्र और अन्य सामग्रियों को कब्जे में लिया है। इस मामले में शिकायतकर्ता रामशरण ने केस दर्ज कराया है। रामशरण ने बताया कि खजुराहट चौराहे पर चाय की दुकान पर अपनी बीमारी और परेशानी की चर्चा आसपास बैठे लोगों से कर रहे थे। तभी स्थानीय मोतीराम पासवान आ गए। मुझसे कहा कि मेरे साथ आइये और प्रभु ईशू मसीह की प्रार्थना सभा में शामिल हों। आपके सारे कष्ट दूर हो जाएंगे। उसके बाद उस घर मैं पहुंचा, वहां पर प्रार्थना सभा हो रही थी। वहां पर कमरे के अंदर मोतीलाल की पत्नी मीरा कुमारी, उनके दोस्त दिलीप कुमार भी बैठे हुए थे। पूरे कमरे में बैठे हुए 20-25 पुरुष, महिलाओं और बच्चों को प्रार्थना सभा के लोग हिंदू देवी-देवताओं के प्रति भड़का रहे थे। मौजूद सभी लोगों के हाथ में बाइबिल पकड़ाकर सभी को ईसाई धर्म स्वीकार करने के लिए अवैध रूप से शपथ दिलवा रहे थे।

बात नहीं मानी तो मारपीट
शिकायतकर्ता रामशरण ने पुलिस को बताया कि मुझे भी इन लोगों ने पैसे का लालच देकर ईसाई धर्म अपनाने का दबाव बनाया। जब मैंने और मेरे दोस्त ने मना किया तो ये लोग मुझसे मारपीट करने लगे। फिर हम लोग किसी तरह वहां से बाहर निकले। रतनपुर तेंदुआ निवासी ग्राम प्रधान हिंदू परिषद से जुड़े राम जियावन के अनुसार यहां रहने वाले गरीब लोगों को लालच देकर ईसाई मिशनरी अपने धर्म के प्रति आकर्षित करता है। मामले में तहरीर दी जा रही है।

प्रार्थना सभा में शामिल लोग हिरासत में
प्रभारी निरीक्षक लालचंद सरोज ने बताया प्रार्थना सभा से भारी मात्रा में पुस्तकें बरामद हुईं हैं। मामले की जांच की जा रही है। हिरासत में लिए गए लोगों से पूछताछ की गई है। आगे की कार्रवाई जारी है। पुलिस तीन प्रचारकों के अलावा प्रार्थना सभा में शामिल हुए लोगों और महिलाओं को भी थाने ले गई, ताकि सभी से पूछताछ की जा सके। मामले की जानकारी होने के बाद विश्व हिंदू परिषद के जिलाध्यक्ष ग्रामीण उदय भान उपाध्याय, श्री राम सेवा के प्रदेश अध्यक्ष विनोद सिंह, प्रदेश उपाध्यक्ष राजन सिंह, प्रिंस पाण्डेय, संतोष दुबे, विजेंद्र सिंह, संतोष तिवारी, जितेंद्र सिंह, रविंद्र तिवारी सहित हिंदू संगठनों से जुड़े लोग और कई क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि भी थाना पहुंच गए। यहां पर संगठन ने मामले को लेकर नाराजगी जताई।

Also Read

आरोपियों की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं, दोनों को गैंगस्टर एक्ट के तहत न्यायिक हिरासत में लिया गया

30 Sep 2024 09:15 PM

अयोध्या दलित किशोरी गैंगरेप मामला: आरोपियों की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं, दोनों को गैंगस्टर एक्ट के तहत न्यायिक हिरासत में लिया गया

भदरसा में दलित किशोरी से गैंगरेप के मामले में आरोपियों की मुश्किलें बढ़ती ही जा रही हैं। सोमवार को दोनों आरोपियों को गैंगस्टर एक्ट के तहत भी न्यायिक अभिरक्षा में लिया गया और पढ़ें