Ayodhya News : सजने-संवरने लगा गिरिजा कुंड, 85 प्रतिशत से ज्यादा कार्य पूरे, डीएम ने धरातल पर देखा काम

सजने-संवरने लगा गिरिजा कुंड, 85 प्रतिशत से ज्यादा कार्य पूरे, डीएम ने धरातल पर देखा काम
UPT | गिरिजा कुंड।

Jul 04, 2024 02:23

जनौरा गांव में स्थित मंत्रेश्वर महादेव मंदिर के ठीक सामने स्थित गिरिजा कुंड के जीर्णाेद्धार एवं वहां पर पर्यटन सुविधाओं के विकास का 85 प्रतिशत से अधिक कार्य पूर्ण हो चुका है। यहां पर गेट, स्तम्भ, छतरी, सीढ़ियों पर पत्थर लगाने के उपरांत वायरिंग का कार्य ..

Jul 04, 2024 02:23

Short Highlights
  • 14 कोसी परिक्रमा पथ के जनौरा स्थित मंत्रेश्वर महादेव मंदिर के पास है कुंड
  • एडवर्ड द्वारा 1901 में स्थापित 91 नंबर का शिलालेख भी स्थापित

Ayodhya News : 14 कोसी परिक्रमा मार्ग पर जनौरा गांव में स्थित मंत्रेश्वर महादेव मंदिर के ठीक सामने स्थित गिरिजा कुंड के जीर्णाेद्धार एवं वहां पर पर्यटन सुविधाओं के विकास का 85 प्रतिशत से अधिक कार्य पूर्ण हो चुका है। यहां पर गेट, स्तम्भ, छतरी, सीढ़ियों पर पत्थर लगाने के उपरांत वायरिंग का कार्य शत-प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है। जिसके बाद गिरिजा कुंड की छटा निखर आई है।

धरातल पर कार्यों के हालात देखने निकले जिला अधिकारी नितीश कुमार ने बताया कि अयोध्या धाम में स्थित ऐतिहासिक एवं पौराणिक महत्व के साथ ही विभिन्न ग्रंथों में उल्लिखित कुंडों, भवनों, मठ-मंदिरों आदि को चरणबद्ध तरीके से संजोने-संवारने, जीर्णाेद्धार एवं जन सुविधाओं का विकास कार्य तीव्र गति से प्रगति पर है।

*आगन्तुकों की सुविधा के लिए बनाया जा रहा है विश्रामगृह*

गिरिजा कुंड में अभी भी थोड़ा बहुत कार्य शेष हैं। 85 प्रतिशत काम पूरा है। यहां पर आगंतुकों की सुविधा के लिए बनाये जा रहे विश्राम गृह के साथ ही इण्टरप्रिटेशन वॉल, बाउण्ड्रीवाल, पाथ वे, फ्लोरिंग एवं लाइटिंग का कार्य अंतिम चरण में है। कहा कि इस पौराणिक कुण्ड पर उक्त कार्याें के होने से कुण्ड की भव्यता पुनः परिलक्षित होने लगी है। ऐसी मान्यता है कि मन्त्रेश्वर जी के दर्शन-पूजन से पूर्व श्रद्धालु गिरिजा कुण्ड में स्नान करते हैं तथा 14 कोसी परिक्रमा में आने वाले श्रद्धालु भी इस कुण्ड में स्नान ध्यान करते हैं। स्थानीय जन गिरिजा कुण्ड में स्नान कर यहीं से चौदह कोसी परिक्रमा प्रारम्भ करते हैं। इस कुण्ड के पूर्वी तट पर एडवर्ड द्वारा सन् 1901 में स्थापित कराये गये 91 नम्बर का शिलालेख भी स्थापित है। गिरिजा कुंड का जीर्णोद्धार होने से स्थानीय लोगों को भी बेहतर सुविधाएं मिलने लगी हैं। लोगों की सबसे बड़ी दिक्कत सड़क की थी जो चौड़ीकरण से अधिक सुगम हो गई है।

Also Read

पिकअप से बाइक सवारों की हुई आमने-सामने की टक्कर, एक युवक का पैर कटा

5 Jul 2024 10:42 PM

अयोध्या Ayodhya News : पिकअप से बाइक सवारों की हुई आमने-सामने की टक्कर, एक युवक का पैर कटा

रौनाही थाना क्षेत्र के सोहावल-संजयगंज मार्ग पर बाइक और पिकअप की आमने-सामने की जोरदार टक्कर में बाइक चालक का एक पैर कटकर शरीर से अलग हो गया और पढ़ें