International Women's Day 2024 : यूपी के इस आईएएस की आंध्र प्रदेश तक चर्चा, तेजतर्रार अफसर कृतिका ज्योत्सना को योगी ने बुलाया था उत्तर प्रदेश 

यूपी के इस आईएएस की आंध्र प्रदेश तक चर्चा, तेजतर्रार अफसर कृतिका ज्योत्सना को योगी ने बुलाया था उत्तर प्रदेश 
UPT | IAS Officer Krittika Jyotsna

Mar 08, 2024 16:15

डॉ घनश्याम तिवारी की क्रूरतम हत्या के लगभग एक सप्ताह बाद उत्तर प्रदेश शासन द्वारा बड़ी कार्रवाई करते हुए जिले की जिलाधिकारी जसजीत कौर को हटाकर कृतिका ज्योत्सना...

Mar 08, 2024 16:15

Short Highlights
  • तेजतर्रार अफसर कृतिका ज्योत्सना को योगी ने बुलाया उत्तरप्रदेश
  • यूपीएससी में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया
  • यूपी से है पुराना नाता, बड़े भाई भी आईपीएस 
  •  
  • तीन शहरों में हुई पढ़ाई
Noida : यूपी में एक ऐसी महिला आईएएस अधिकारी भी हैं जिनकी चर्चा उत्तर प्रदेश से लेकर आंध्र तक है। कई जिलों की जिम्मेदारियां तो संभाल ही चुकी हैं, शासन में भी कई महत्वपूर्ण पदों पर काम करने का अनुभव है। उनके काम से प्रभावित होकर मुख्यमंत्री योगी आदित्नाथ ने उन्हें यूपी बुलाकर काम सौंपा था। हम बात कर रहे हैं, आईएएस अधिकारी कृतिका ज्योत्सना का। 

कौन हैं कृतिका
साल 2023 में उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से जारी आईएएस अधिकारियों के ट्रांसफर लिस्ट में एक नाम कृतिका ज्योत्सना का भी था। कृतिका ज्योत्सना ने वर्ष 2010 में यूपीएससी की तैयारी शुरू की लेकिन उन्हें तीन बार में भी सफलता प्राप्त नहीं हुई मगर कृतिका हार मानने वालों में से नहीं थी। उन्होंने फिर से प्रयास किया और आखिर में वर्ष 2013 के यूपीएससी सिविल सर्विसेज परीक्षा में उन्होंने ऑल इंडिया रैंक 30 हासिल किया। वे आंध्र प्रदेश- तेलंगाना में संयुक्त रूप से टॉपर रही थीं। वर्ष 2013 में उनकी काफी चर्चा हुई थी। 

तेजतर्रार अफसर को योगी ने बुलाया उत्तर प्रदेश 
डॉ घनश्याम तिवारी की क्रूरतम हत्या के लगभग एक सप्ताह बाद उत्तर प्रदेश शासन द्वारा बड़ी कार्रवाई करते हुए जिले की जिलाधिकारी जसजीत कौर को हटाकर कृतिका ज्योत्सना को जिले का नया जिला अधिकारी नियुक्त करवाया गया। सुल्तानपुर-जिले के जयसिंहपुर सीएससी पर तैनात डॉक्टर घनश्याम तिवारी अपने परिवार के साथ शास्त्री नगर में रहते थे। जमीनी विवाद के चलते डॉ घनश्याम तिवारी की क्रूरतम हत्या के लगभग एक सप्ताह बाद योगी सरकार द्वारा बड़ी कार्रवाई करते हुए जिले की जिलाधिकारी जसजीत कौर को हटाकर कृतिका ज्योत्सना को जिले का नया जिला अधिकारी नियुक्त किया गया। 

यूपीएससी में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया
मौजूदा समय में कृतिका ज्योत्सना खाद्य एवं रसद विभाग में विशेष सचिव के पद पर कार्यरत हैं। इसके अलावा उनके पास यूपी खाद्य और आवश्यक वस्तु निगम के एमडी का अतिरिक्त प्रभार था। यूपी कैडर की आईएएस कृतिका पिछले दिनों जम्मू कश्मीर से लौटी थीं। वह वहां केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर पोस्टेड थीं। जम्मू कश्मीर से लौटने के बाद उन्हें सचिवालय में पोस्टिंग मिली थी। जिसके बाद वो फील्ड पर उतरी। मूल रूप से आंध्र प्रदेश कैडर की आईएएस अधिकारी कृतिका ने यूपीएससी में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया था।

यूपी से है पुराना नाता, बड़े भाई भी आईपीएस 
मूलरूप से हैदराबाद की रहने वाली कृतिका ज्योत्सना का यूपी से पुराना नाता है। उनके पिता एसबीएल मिश्रा भारतीय वन सेवा विभाग के अधिकारी रहे हैं। वे तेलंगाना के भी चीफ कंजर्वेटर रहे हैं। जबकि उनकी मां निरुपमा यूपी सरकार में कार्यरत हैं। वह यूपीपीएससी की अफसर हैं। कृतिका की पढ़ाई-लिखाई यूपी से ही हुई है। कृतिका के बड़े भाई कार्तिकेय मिश्रा साल 2009 बैच के आईएएस हैं। इंजीनियरिंग बैकग्राउंड वाले कार्तिकेय प्रशासन में अभिनव प्रयोगों के लिए जाने जाते हैं। जबकि कृतिका की बहन कनिका ज्योत्सना दुबई में स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक में काम करती हैं। 

तीन शहरों में हुई पढ़ाई
कृतिका ज्योत्सना की पढ़ाई देश के तीन शहरों में हुई है। शुरुआती पढ़ाई हैदराबाद में। फिर प्रयागराज में इसके बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी के मिरांडा हाउस कॉलेज से गणित से ग्रेजुएशन किया। इसके बाद उन्होंने डीयू से ही मैथ्स से पीजी किया। आईएएस बनने के बाद उन्होंने 2014 बैच के ही आईएएस अधिकारी राहुल पांडेय से शादी की। राहुल पांडेय का कैडर यूपी का था। इसलिए, कृतिका के अनुरोध पर उनका कैडर बदल दिया गया। वे यूपी कैडर की अधिकारी बन गईं। 



 

Also Read

लोनी अर्बन कोऑपरेटिव सोसाइटी के नाम पर लाखों की ठगी, पीड़ितों ने एसपी से की शिकायत

5 Jul 2024 03:41 PM

बाराबंकी Barabanki News : लोनी अर्बन कोऑपरेटिव सोसाइटी के नाम पर लाखों की ठगी, पीड़ितों ने एसपी से की शिकायत

पीड़ित महिलाएं आज एसपी ऑफिस पहुंची और एसपी को प्रार्थना पत्र देते हुए मामले में उचित कार्यवाही कर पैसे वापस दिलाने की मांग की है। फिलहाल पूरे मामले… और पढ़ें