Sisamau By-Election: कानपुर में बीजेपी लगातार पांच बार हार चुकी है सीसामऊ सीट, सपा-बीजेपी के बीच सम्मान की लड़ाई, भाजपाईयों ने किया मंथन

कानपुर में बीजेपी लगातार पांच बार हार चुकी है सीसामऊ सीट, सपा-बीजेपी के बीच सम्मान की लड़ाई, भाजपाईयों ने किया मंथन
UPT | बीजेपी

Jul 05, 2024 17:01

कानपुर की सीसामऊ विधानसभा सीट पर उपचुनाव होने हैं। बीजेपी ने मंत्री सुरेश खन्ना को सीसामऊ सीट का प्रभारी बनाया है। इस सीट पर बीजेपी लगातार पांच चुनाव हार चुकी है। बीजेपी उपचुनाव जीतकर हार के रथ को रोकना चाहती है। 

Jul 05, 2024 17:01

Kanpur News: यूपी के कानपुर की सीसामऊ विधानसभ सीट पर उपचुनाव होने हैं। सपा विधायक इरफान सोलंकी को जाजमऊ आगजनी मामले में 7 साल की सजा सुनाए जाने के बाद उनकी विधानसभा सदस्यता रद्द कर दी गई। सीसामऊ सीट पर उपचुनाव की चर्चा तेज हो गई है। बीजेपी लगातार पांच बार सीसामऊ सीट हार चुकी है। भाजपाईयों ने सीसामऊ सीट पर मंथन शुरू कर दिया है। प्रदेश सरकार में मंत्री सुरेश खन्ना को प्रभारी बनाया गया है। इस सीट पर सपा और बीजेपी दोनों ही पार्टियों की प्रतिष्ठा फंसी है।

सीसामऊ विधानसभा सीट पर जल्द ही उपचुनाव हो सकता है। बीजेपी ने उपचुनाव की तैयारी भी शुरू कर दी है। बीजेपी की तरफ से सीसामऊ सीट पर राकेश सोनकर ही ऐसे प्रत्याशी रहे हैं, जिन्होंने 1991 से 1996 तक तीन बार चुनाव जीता था। इसके बाद बीजेपी ने 2002 में कपूर चंद सोनकर को प्रत्याशी बनाया था। उन्हें बीजेपी के बड़े नेता के आर्शीवाद से टिकट मिली थी। इसके बाद से बीजेपी सीसामऊ सीट नहीं जीत पाई है। पिछले पांच चुनावों में हार का सबसे बड़ा अंतर 2012 में 19,663 वोटों का था। अब लोकसभा चुनाव में यह अंतर बढ़कर 27 हजार का हो गया है।

अधिकारी बात नहीं सुनते हैं
बीजेपी ने सुरेश खन्ना को सीसामऊ सीट का प्रभारी बनाया है। उन्होंने संगठन के पदाधिकारियों के साथ अहम बैठक की। बैठक में उन्होंने मंडल प्रभारियों से पूछा कि लोकसभा चुनाव अंतर ज्यादा क्यों हुआ। कितने बूथों पर हार का सामना करना पडा। मंडल अध्यक्ष, महामंत्री और प्रभारियों ने शिकायत की कि पुलिस और जिला प्रशासन के अधिकारी हमारी बात नहीं सुनते हैं। नगर-निगम पार्षदों के काम नहीं होते हैं। सुरेश खन्ना ने 27 जुलाई तक मतदाता बनाने के लिए कहा है।

फर्जी वोट रद्द करने पर जोर
मंडल पदाधिकारियों ने हिंदू आबादी वाले क्षेत्रों में बूथों की संख्या बढ़ाने और मुस्लिम क्षेत्रों के फर्जी वोट रद्द करने पर जोर दिया है। सुरेश खन्ना ने हर बस्ती में एक प्रमुख कार्यकर्ता लगाकर मतदाता सूची चेक करने के लिए कहा है। उन्होंने जल्द ही सभी को नई जिम्मेदारी देने की बात कही है। बीजेपी पूरी ताकत के साथ सीसामऊ विधानसभा उपचुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है।

सपा सोलंकी परिवार को देगी टिकट
समाजवादी पार्टी ने भी उपचुनाव की तैयारी शुरू कर दी है। उपचुनाव इंडिया गठबंधन मिलकर चुनाव लड़ेगा। सीसामऊ सीट समाजवादी पार्टी का गढ़ माना जाता है। इरफान सोलंकी लगातार इस सीट पर जीत रहे थे। सपा मुखिया अखिलेश यादव सोलंकी परिवार से किसी को प्रत्याशी बना सकते हैं। यदि सोलंकी परिवार से किसी को टिकट मिलती है, तो सहानभूति के तौर पर भी सपा को वोट मिल सकता है।

Also Read

टीचर्स की ऑनलाइन हाजिरी का विरोध, शिक्षक संगठनों ने कही ये बात...

8 Jul 2024 03:34 PM

कानपुर नगर Kanpur News : टीचर्स की ऑनलाइन हाजिरी का विरोध, शिक्षक संगठनों ने कही ये बात...

माध्यमिक व परिषदीय स्कूलों में आज से शुरू हुई शिक्षकों की अनिवार्य ऑनलाइन हाजिरी का विरोध शुरू हो गया है। उत्तर प्रदेश जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ, आदर्श माध्यमिक शिक्षक संघ उत्तर प्रदेश और महिला... और पढ़ें