Independence Day : श्रीराम जन्मभूमि समेत जनपद में शान से लहराया प्यारा तिरंगा, राष्ट्र भक्ति की गीतों ने भरा जोश और उल्लास

श्रीराम जन्मभूमि समेत जनपद में शान से लहराया प्यारा तिरंगा, राष्ट्र भक्ति की गीतों ने भरा जोश और उल्लास
UPT | श्री रामजन्म भूमि पर लहराया तिरंगा प्यारा।

Aug 15, 2024 17:27

रामलला के नव्य, भव्य व दिव्य मन्दिर समेत रामनगरी अयोध्या में धूमधाम व हर्षोल्लास से स्वतंत्रता दिवस मनाया गया। स्वतंत्रता दिवस पर शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्र तक तिरंगा शान से लहराता रहा है

Aug 15, 2024 17:27

Short Highlights
  • जिलेभर में शैक्षणिक संस्थानों में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की रही धूम
  • प्रभातफेरी, नाटक, एकांकी एवं नृत्य कार्यक्रमों के साथ बांटी मिठाइयां

Ayodhya News : रामलला के नव्य, भव्य व दिव्य मन्दिर समेत रामनगरी अयोध्या में धूमधाम व हर्षोल्लास से स्वतंत्रता दिवस मनाया गया। स्वतंत्रता दिवस पर शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्र तक तिरंगा शान से लहराता रहा है। 

सर्किट हाउस में जनपद के प्रभारी मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने ध्वजारोहण किया। स्कूली बच्चों ने प्रभात फेरी निकाली। स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर तिरंगा लाइटों से विद्युत पोल से लेकर सरकारी भवनों तक जगमगाते रहे। अधिकारियों ने अपने-अपने कार्यालय में ध्वजारोहण किया। शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्र तक के स्कूलों में ध्वजारोहण के साथ साथ प्रभातफेरी, नाटक, एकांकी एवं नृत्य कार्यक्रमों के साथ मिठाइयां वितरित कर खुशी का इजहार किया गया।

इंस्पेक्टर देवेन्द्र पांडेय ने बजरंबली को किया सलूट
खास यह कि अयोध्या धाम के थाना राम जन्मभूमि में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जब थाना प्रभारी की कुर्सी पर अचानक बजरंगबली बैठ गए तब थाना प्रभारी निरीक्षक देवेंद्र पाण्डेय ने सलामी देकर कहा जय हिंद सर। यह अद्भुत घटना देख कर लोग रह गए भौचक्के। ऐसा कहा जाता है कि बजरंगबली अयोध्या के कोतवाल हैं और अयोध्या धाम की सुरक्षा वही करते हैं। ऐसे में 78वें 15 अगस्त पर थाना राम जन्मभूमि में प्रगट होना काफी चर्चा का विषय बना हुआ है। वहीं श्रीराम जन्मभूमि मन्दिर परिसर में तिरंगा प्यारा लहराया गया। श्रीराम जन्मभूमि पर व्यवस्था में लगे कार्यकर्ताओं और निर्माण श्रमिकों ने हर्षोल्लास से स्वाधीनता दिवस मनाया।

हनुमानगढ़ी के सैकड़ों संतों ने निकाली तिरंगा यात्रा  
स्वतंत्रता दिवस के मौके पर हनुमानगढ़ी के संतों ने तिरंगा यात्रा निकाली। हनुमानगढ़ी परिक्षेत्र में तिरंगा के साथ सैकड़ो साधु संतों ने देशभक्ति के नारे लगाए। हनुमानगढ़ी गद्दी नशीन के शिष्य डॉ महेश दास और संकट मोचन सेना के अध्यक्ष संजय दास के नेतृत्व में तिरंगा यात्रा निकाली गई। तिरंगा यात्रा के दौरान संत समाज भी देशभक्ति से ओत प्रोत दिखे। डॉ महेश दास ने इस अवसर पर कहा कि पूरा देश स्वतन्त्रता दिवस मना रहा है। हनुमानगढ़ी के संतों के निर्देश पर हम लोगों ने तिरंगा यात्रा निकाली। देश के नौजवानों को यह संदेश दिया गया कि शहीदे आजम भगत सिंह, चंद्रशेखर आजाद को याद रखें। अभी कुछ आजादी बाकी रह गई है। तिरंगा यात्रा के साथ नौजवानों का आवाहन किया गया कि देश की आन बान शान दाव पर लगी है उसको बचाना है।भारत मां की अस्मिता को बचाना है। पूरी यात्रा में देश भक्ति के नारे गूंजते रहे। वहीं नगर कोतवाल अश्वनी पांडे ने अपने तरीके से  स्वतंत्रता दिवस मनाया। ध्वजारोहण के बाद चौक में मजदूरों को बीच मिष्ठान वितरण कर खुशियां साझा कीं। दूसरी तरफ ज़िला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रोली सिंह ने जिला पंचायत कार्यालय पर झंडा रोहण कर शहीद उद्यान पहुँच कर शहीदों की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। उन्हें नमन किया और सभी देशवासियो को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी ।

स्वतंत्रता दिवस पर मंडल कारागार से पांच कैदियों की रिहाई 
स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में मंडल कारागार में एक विशेष आयोजन किया गया। जिसमें अर्थदंड न जमा करने के कारण जेल में बंद पांच कैदियों को रिहा किया गया। इन कैदियों की रिहाई जीडी फाउंडेशन के अध्यक्ष रतन सिंह की पहल पर संभव हो सकी। रिहाई की प्रक्रिया में सहयोगी सतनाम सिंह और समाजसेवी सौरभ कनोजिया भी महत्वपूर्ण भूमिका में रहे। यह पहल समाज में मानवीयता और सहानुभूति का संदेश फैलाने के उद्देश्य से की गई थी। जेल प्रशासन ने इस कार्य की सराहना की और इसे स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर एक सकारात्मक कदम बताया। 

Also Read

खेल-खेल में होगी पढ़ाई, 1046 केंद्रों का होगा नवीनीकरण

19 Sep 2024 01:24 PM

अंबेडकरनगर आंगनवाड़ी स्कूलों में बनेंगे लर्निंग कार्नर : खेल-खेल में होगी पढ़ाई, 1046 केंद्रों का होगा नवीनीकरण

ये कॉर्नर हर कक्षा में बनाए जाएंगे, जहां बच्चों के लिए खेल और शिक्षण सामग्री उपलब्ध होगी। जिसकी कुल लागत 84 लाख 83 हजार 60 रुपये होगी... और पढ़ें