advertisements
advertisements

डीएम के सख्‍त न‍िर्देश : "अद्भुत अयोध्या स्वीप" अभियान के जर‍िए जागरूक किए जाएं मतदाता, मतदान बढ़ाने पर रहे जोर

UPT | Lok Sabha Chunav

Apr 02, 2024 21:11

जिला प्रशासन ने मतदान के प्रतिशत को बढ़ाने के लिए संबंध‍ित अधिकारियों को सख्‍त निर्देश दिए हैं। वहीं लोकसभा चुनाव में विगत चुनावों की तुलना में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के साथ ही इस बार मतदाताओं को जागरूक करने के लिए ‘‘अद्भुत अयोध्या स्‍वीप’’...

Apr 02, 2024 21:11

Short Highlights
  • जहां कम हुआ था मतदान उन क्षेत्रों में रहेगा ज्यादा जोर
  • मतदान से कोई युवा न छूटे, सभी के बनाए जाएं वोटर कार्ड
Ayodhya News : जिला प्रशासन ने मतदान के प्रतिशत को बढ़ाने के लिए संबंध‍ित अधिकारियों को सख्‍त निर्देश दिए हैं। वहीं लोकसभा चुनाव में विगत चुनावों की तुलना में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के साथ ही इस बार मतदाताओं को जागरूक करने के लिए ‘‘अद्भुत अयोध्या स्‍वीप’’ के नाम से अभियान शुरू किया जाएगा। इसके लिए मंगलवार को जिला निर्वाचन अधिकारी नितीश कुमार ने मतदान के प्रति जन जागरूकता बढ़ाने के लिए मुख्य विकास अधिकारी को तेजी लाने के निर्देश दिए है। 

अभियान के तहत मतदाताओं तक होगी पहुंच
डीएम ने सभी अध‍िकार‍ियों को निर्देशित किया कि "अद्भुत अयोध्या स्वीप" अभियान के तहत वृहद स्तर पर जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन करें। साथ ही अधिक से अधिक नागरिकों को जागरूक कर शत प्रतिशत मतदान करने के लिए प्रेरित किया जाए। उन्होंने कहा कि जनपद में पुनः सर्वे कराकर यह देख लिया जाय, कि मतदान हेतु अपेक्षित आयु प्राप्त कर चुके सभी लोगों के मतदाता पहचान-पत्र बन गए हैं और उन्हें प्राप्त हो गए हैं या नहीं। किसी भी मतदाता को मतदाता पहचान-पत्र प्राप्त न होने की स्थिति में उन्हें तत्काल उपलब्ध कराया जाए।

चुनावों में कम मतदान के कारणों पर चर्चा
जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्देश दिया कि मतदान जागरूकता के साथ इस बात पर भी ध्यान दिया जाए, कि विगत चुनावों में मतदान का प्रतिशत क्या रहा और किस-किस क्षेत्र में मतदान का प्रतिशत कम रहा है। जहां पर मतदान प्रतिशत कम रहा है, वहा यह भी देखना आवश्यक है कि किन कारणों से मतदान प्रतिशत कम रहा है। निर्देश द‍िए क‍ि इन बिन्दु पर विशेष रूप से फोकस करते हुए मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए कार्य किया जाए। साथ ही कहा क‍ि मतदाता पर्ची भी समय से तैयार करा ली जाए और मतदाताओं में उसका वितरण भी समय से सुनिश्चित कराया जाए। इसके अलावा स्वीप कार्यक्रम से सम्बन्धित एक बुकलेट भी तैयार कराई जाए। बुकलेट बीएलओ को दे दी जाए, ताकि तदनुसार मतदाताओं को जागरूक करने का कार्य और बेहतर ढंग से कर सकें। अयोध्या जनपद में लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 से सम्बन्धित प्रक्रिया प्रारम्भ हो चुकी है और जनपद अयोध्या में पांचवे  व छठवें चरण में मतदान होना निश्चित है।

Also Read

अवध यूनिवर्सिटी की वार्षिक परीक्षाओं के लिए 25 अप्रैल तक भरे जाएंगे ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म

18 Apr 2024 10:17 PM

अयोध्या Ayodhya News : अवध यूनिवर्सिटी की वार्षिक परीक्षाओं के लिए 25 अप्रैल तक भरे जाएंगे ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म

विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक उमानाथ ने बताया कि कुलपति प्रो. प्रतिभा गोयल के निर्देश पर छात्रहित को देखते हुए तिथि विस्तारित की गई है। उक्त से संबंधित छात्र-छात्राएं 25 अप्रैल तक ऑनलाइन परीक्षा फार्म भर सकेंगे। और पढ़ें