आजमगढ़-शाहगंज दोहरीकरण रेल परियोजना : स्टेशन से लेकर ब्रिज तक, हर छोटे-बड़े पहलू की हुई जांच

स्टेशन से लेकर ब्रिज तक, हर छोटे-बड़े पहलू की हुई जांच
UPT | अधिकारियों ने रेलवे ट्रैक का किया निरीक्षण

Oct 05, 2024 19:53

22 सितंबर से शाहगंज में चल रहे इस निर्माण कार्य के कारण आजमगढ़, मऊ और बलिया से आने-जाने वाली कई ट्रेनों के मार्गों में परिवर्तन किया गया है...

Oct 05, 2024 19:53

Short Highlights
  • आजमगढ़ से शाहगंज के रेलवे ट्रैक का दोहरीकरण 
  • वाराणसी से आए अधिकारियों ने किया निरीक्षण
  • कार्यप्रणाली और सिग्नल प्रणाली की भी जांच की गई
Azamgarh News : आजमगढ़ से शाहगंज के रेलवे ट्रैक के दोहरीकरण कार्य का वाराणसी से आए अधिकारियों ने निरीक्षण किया गया। 22 सितंबर से शाहगंज में चल रहे इस निर्माण कार्य के कारण आजमगढ़, मऊ और बलिया से आने-जाने वाली कई ट्रेनों के मार्गों में परिवर्तन किया गया है, जिससे कई गाड़ियां भी रद्द कर दी गई हैं। अब जब निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है, तो अधिकारियों ने इसकी स्थिति का मूल्यांकन किया।

अधिकारियों ने किया निरीक्षण
निर्माण कार्य का निरीक्षण करते समय वाराणसी मंडल के वरिष्ठ अधिकारियों ने 21.6 किमी लंबाई के खोरासन रोड-शाहगंज रेल खंड का मूल्यांकन किया। रेल सुरक्षा आयुक्त प्रंजनिव सक्सेना ने 14 किमी के इस खंड का सुरक्षा निरीक्षण किया, जो कि विद्युतीकरण के साथ पूरा किया गया है।



ये अधिकारी रहे मौजूद
इस निरीक्षण में मुख्य प्रशासनिक अधिकारी अभय कुमार गुप्ता, मंडल रेल प्रबंधक विनीत कुमार श्रीवास्तव और अन्य रेलवे अधिकारियों ने भाग लिया। उन्होंने विभिन्न सुरक्षा मानकों का पालन सुनिश्चित करने के लिए विस्तृत जांच की। निरीक्षण के दौरान, खोरासन रोड रेलवे स्टेशन की कार्यप्रणाली और सिग्नल प्रणाली की भी जांच की गई।

इनका किया मुल्यांकन
प्रणजीव सक्सेना ने स्टेशन की पूर्ण ब्लॉक कार्य, सिग्नल इंटरलॉकिंग और कलर लाइट सिग्नलिंग का मूल्यांकन किया। इसके अलावा, उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग सिस्टम और वीडीयू प्रणाली का भी निरीक्षण किया, ताकि सभी मानकों का पालन हो सके। अधिकारी ने सिग्नल सेटिंग, यार्ड प्लान, पावर सब स्टेशन और अन्य सुरक्षा पहलुओं की गहन जांच की। इस दौरान, प्लेटफार्म की ऊंचाई, ओवरहेड ट्रैक्शन पोल की स्थिति और अन्य तकनीकी मानकों का ध्यान रखा गया।

ब्रिज के गुणवत्ता की जांच
ब्रिज नंबर-59 पर अधिकारियों ने स्लीपर स्पेसिंग का मापन किया और समपार नंबर-57/58 पर वेल्डिंग की गुणवत्ता की जांच की। इसके अलावा, दीदारगंज रोड-खंजा हाल्ट ब्लॉक सेक्शन में भी सुरक्षा निरीक्षण किया गया। साथ ही बूम लॉक स्पेस और चाबी हस्तांतरण प्रक्रिया का सुरक्षा परीक्षण भी किया गया।

ये भी पढ़ें- मायावती के बाद तेज प्रताप ने की शिकायत : अखिलेश यादव अब नहीं उठाते फोन, राम मंदिर नहीं जाने की बताई वजह

Also Read

एक दिन की डीएम बनीं सृष्टि सिंह, सुनीं लोगों की समस्याएं, समाधान के दिए निर्देश 

5 Oct 2024 08:44 PM

मऊ Mau News : एक दिन की डीएम बनीं सृष्टि सिंह, सुनीं लोगों की समस्याएं, समाधान के दिए निर्देश 

जिलाधिकारी प्रवीण मिश्र ने 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' मिशन शक्ति कार्यक्रम के तहत डीएवी इंटर कॉलेज की छात्रा सृष्टि सिंह को एक दिन के लिए जिलाधिकारी नियुक्त किया। और पढ़ें