Ballia News :  1.71 करोड़ से रोशन होंगे 174 परिषदीय स्कूल, विद्युत निगम को भेजी गई धनराशि

1.71 करोड़ से रोशन होंगे 174 परिषदीय स्कूल, विद्युत निगम को भेजी गई धनराशि
UPT | रोशन होंगे जिले के प्राथमिक विद्यालय

Jun 07, 2024 02:08

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राइमरी और जूनियर हाईस्कूल के बच्चों को इस साल भीषण गर्मी से राहत दिलाने के लिए विभाग ने कमर कस ली है। ऐसे 174 स्कूल हैं जहां...

Jun 07, 2024 02:08

Ballia News : बेसिक शिक्षा परिषद के प्राइमरी और जूनियर हाईस्कूल के बच्चों को इस साल भीषण गर्मी से राहत दिलाने के लिए विभाग ने कमर कस ली है। ऐसे 174 स्कूल हैं जहां अब तक बिजली नहीं है, वहां विद्युतीकरण के लिए बेसिक शिक्षाधिकारी कार्यालय से एक करोड़ 71 लाख 27 हजार 821 रुपये बिजली विभाग को भेज दिए गए हैं।

174 विद्यालयों नही है विद्युत कनेक्शन
बीएसए मनीष कुमार सिंह ने बताया कि जिले के 1625 प्राथमिक विद्यालयों, 357 कंपोजिट विद्यालयों व 267 उच्च प्राथमिक विद्यालयों में से अधिकांश में बिजली की सुविधा उपलब्ध है। विभिन्न ब्लाकों के 174 विद्यालयों ऐसे हैं, जहां विद्युत कनेक्शन नहीं होने से बच्चों को पढ़ने में असुविधा हो रही थी। 

बिजली आने से कंप्यूटर लैब, स्मार्ट क्लास में होगी सुविधा
इन विद्यालयों में विद्युतीकरण का प्रस्ताव शासन को भेजा गया था। शासन ने विद्युतीकरण के लिए धनराशि भेजी दी थी, जिसे बिजली विभाग को भेज दिया गया। बताया कि विद्यालयों में बिजली आने से कंप्यूटर लैब, स्मार्ट क्लास आदि की व्यवस्था करने में सुविधा होगी। इससे छात्रों में शिक्षा के प्रति रुचि बढ़ाने के साथ-साथ उनके समग्र विकास में सहायता मिलेगी।

कहां-कहां होना है विद्युतीकरण
बलिया जिले के चिलकहर ब्लाक के 85, नगरा के 33, नवानगर के आठ, पंदह के 26, बेरूआरबारी के पांच, मनियर के 10, रसड़ा के छ्ह व बांसडीह के एक विद्यालय में विद्युतीकरण होना है। कनेक्शन के लिए संबंधित स्कूलों ने बिजली विभाग के पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन किया था। बिजली विभाग ने कनेक्शन देने के लिए जो धनराशि स्कूलों से मांगी थी, वह उसे भेज दी गई है।

Also Read

छात्र-छात्राओं में दिखा उत्साह,  23 सितंबर तक चलेगा समारोह

19 Sep 2024 07:47 PM

बलिया जेएनसीयू में दीक्षांत सप्ताह का भव्य आयोजन : छात्र-छात्राओं में दिखा उत्साह, 23 सितंबर तक चलेगा समारोह

जननायक चन्द्रशेखर विश्वविद्यालय बलिया में कुलपति प्रोफेसर संजीत गुप्ता के निर्देशन में षष्ठम् दीक्षांत समारोह के उपलक्ष्य में दीक्षांत सप्ताह का आयोजन 17 से 23 सितंबर 2024 तक किया जा रहा है। जिसने विभिन्न प्रकार के रंगारंग कार्यक्रमों में छात्र छात्राएं बढ़- चढ़कर हिस्सा ले रह... और पढ़ें