Ballia News : बलिया व सलेमपुर लोकसभा में 18 प्रत्याशियों की जमानत जब्त

बलिया व सलेमपुर लोकसभा में 18 प्रत्याशियों की जमानत जब्त
UPT | प्रतीकात्मक फोटो

Jun 08, 2024 16:20

लोकसभा चुनाव को बीते कुछ दिन हुए हैं, लेकिन अभी तक चुनावी समीक्षा जारी है। उम्मीदवार एवं समर्थन अपने हार और जीत का आंकलन करने में जुटे हैं। किस बूथ पर उन्हें सर्वाधिक मत मिले, तो कहां सबसे कम…

Jun 08, 2024 16:20

Ballia News : लोकसभा चुनाव को बीते कुछ दिन हुए हैं, लेकिन अभी तक चुनावी समीक्षा जारी है। उम्मीदवार एवं समर्थन अपने हार और जीत का आंकलन करने में जुटे हैं। किस बूथ पर उन्हें सर्वाधिक मत मिले, तो कहां सबसे कम ? किस विधानसभा में आगे रहे, तो किस में पीछे ? इसके लिए लगातार बूथवार राजनीतिक सर्वे चल रहा है।

भाजपा व सपा को छोड़कर अन्य सभी की जमानत जब्त
देखा जाए तो लोकसभा चुनाव में बलिया और सलेमपुर सीट से चुनाव मैदान में उतरे प्रमुख दलों में भाजपा व सपा को छोड़ दें तो अन्य प्रत्याशी लोकसभा चुनाव में अपनी जमानत तक नहीं बचा पाए हैं। जिसमें बसपा सहित कुल 18 प्रत्याशी शामिल हैं। सभी की जमानत जब्त हो चुकी है। इन प्रत्याशियों में बलिया लोकसभा क्षेत्र के 11 व सलेमपुर लोकसभा क्षेत्र के सात प्रत्याशियों के नाम शामिल हैं। आखिरी चरण का मतदान बलिया और सलेमपुर लोकसभा सहित कई संसदीय क्षेत्रों में संपन्न हुआ था। एक जून को मतदान के बाद चार को मतगणना भी संपन्न हो गई और चुनाव आयोग ने ईवीएम के माध्यम से सबके भाग्य का फैसला भी कर दिया। बता दें कि बलिया, सलेमपुर और घोसी आंशिक लोकसभा क्षेत्रों के लिए जनपद के सात विधानसभा क्षेत्रों में मतदान कराया गया था। इसके बाद चार जून यानि मंगलवार देर शाम तक मतगणना के बाद परिणाम भी घोषित हो गया। निर्वाचन आयोग के नियमों के मुताबिक पड़े वैध मत का छठवां हिस्सा जमानत बचाने के लिए आवश्यक होता है।
 

जमानत जब्त होने से क्षेत्र में हास्यास्पद स्थित
ऐसे में दोनों लोकसभा क्षेत्रों में अधिकांश प्रत्याशी यह मत नहीं पा सके और उनकी जमानत नहीं बच सकी। देखा जाए तो बलिया लोकसभा क्षेत्र में कुल 995645 मत पड़े थे। इसमें सपा प्रत्याशी सनातन पांडेय को 467068 तथा भाजपा प्रत्याशी नीरज शेखर को 423684 मत मिले। दोनों प्रत्याशियों की जमानत बच गई। जबकि 11 प्रत्याशी अपनी जमानत नहीं बचा सकें। अन्य प्रत्याशियों की जमानत तक नहीं बच सकी। जबकि चुनाव मैदान में उतरने के बाद बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार सहित सभी ने न केवल जीत का दावा किया था, बल्कि चुनाव में फतह करने की बात कही थी। लेकिन परिणाम हास्यास्पद रहा। इसमें बसपा उम्मीदवार की सबसे ज्यादा किरकिरी हुई।

भाजपा और इंडिया के प्रत्याशी के अलावा किसी की जमानत नहीं बची
बता दें कि बसपा उम्मीदवार लल्लन सिंह यादव को मात्र 85205 वोटों से संतोष करना पड़ा था। इसी प्रकार सरदार पटेल सिद्धांत पार्टी के रविकांत सिंह ऊर्फ रवि पटेल को 3181, आजाद समाज पार्टी कांशीराम के सूर्य बली प्रसाद को 2148, गोंडवाना गणंतत्र पार्टी के रामनिवास गोंड को 2672 मत ही प्राप्त हो सके। इसके अलावा निर्दलीय सुमेश्वर पांडेय को 5056, शेषनाथ को 3588, रंजना को 1878, अशोक गुप्ता को 1347, मनिंदर को 1187, अवधेश वर्मा को 1161 और प्रकाश कुमार को 960 मत ही मिले।
इसी तरह सलेमपुर लोक सभा क्षेत्र में कुल 905172 मत पड़े थे। इसमें दोनों प्रत्याशी भाजपा के रविंद्र कुशवाहा 401899 व इंडिया गठबंधन से सपा प्रत्याशी रमाशंकर राजभर को 405472 मत लेकर अपनी जमानत बचा लिया। इसके अलावा सात प्रत्याशी अपनी जमानत नहीं बचा सके। इसमें बसपा के उम्मीदवार भीम राजभर 80599, जनता क्रांति पार्टी राष्ट्रवादी के जय बहादुर ऊर्फ जयबहादुर चौहान को 8263 वोट मिले। अखिल भारतीय सर्वजन हित पार्टी के श्रीनारायण मिश्रा 3892, सरदार पटेल सिद्धांत पार्टी के सूर्य प्रकाश गौतम को 1785 मत प्राप्त हुए। इसके अलावा निर्दलीय सद्दाम हुसैन 3215, श्रीकृष्णा 2532 और अमरेश ठाकुर 2156 मत लेकर जमानत नहीं बचा सके। अब सवाल उठता है कि बहुजन समाज पार्टी सहित कई दलों के वोट बैंक धरातल पर दिखाई दे रहे थे, लेकिन यह वोट किस उम्मीदवार को मिले इसे लेकर पार्टी चिंतन- मंथन कर रही है।

Also Read

चादरपोशी से लौट रही बोलेरो पलटी, एक महिला की मौत, 7 घायल

7 Sep 2024 01:54 PM

मऊ मऊ में दर्दनाक सड़क हादसा : चादरपोशी से लौट रही बोलेरो पलटी, एक महिला की मौत, 7 घायल

इस दुर्घटना में बोलेरो में सवार एक महिला की मौत हो गई और सात अन्य लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। मृत महिला अपने परिवार के साथ मकदूम साहब के यहां चादरपोशी करने के बाद घर लौट रही थी... और पढ़ें