डीएम ने कलेक्ट्रेट सभागार में ली मीटिंग : दादरी मेला के संबंध में दिए दिशा-निर्देश, सीसीटीवी से निगरानी करने को कहा

दादरी मेला के संबंध में दिए दिशा-निर्देश, सीसीटीवी से निगरानी करने को कहा
UPT | डीएम ने कलेक्ट्रेट सभागार में ली मीटिंग

Oct 25, 2024 00:33

जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में दादरी मेला वर्ष-2024 की प्रबंधन व्यवस्था और मेला क्षेत्र व स्नान घाट के संबंध में संबंधित अधिकारियों एवं गणमान्य व्यक्तियों के साथ बैठक सम्पन्न हुई।

Oct 25, 2024 00:33

Ballia News : जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में दादरी मेला वर्ष-2024 की प्रबंधन व्यवस्था और मेला क्षेत्र व स्नान घाट के संबंध में संबंधित अधिकारियों एवं गणमान्य व्यक्तियों के साथ बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे ददरी मेला क्षेत्र का निरीक्षण करें और सौंपे गए दायित्वों तथा कार्यों को निर्धारित समयावधि में पूरा कराएं। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि कार्तिक पूर्णिमा स्नान के दिन नदी में डूबने की कोई भी घटना न हो, इसके लिए आवश्यक उपाय जैसे बैरिकेडिंग, गोताखोर और रस्सियों का इंतजाम पहले से ही कर लिया जाए। घाट पर साउंड सिस्टम की व्यवस्था होनी चाहिए।

उन्होंने मुख्य राजस्व अधिकारी से कहा कि ददरी मेला क्षेत्र को सेक्टर में विभाजित कर मजिस्ट्रेट तैनात किया जाए। कार्तिक पूर्णिमा स्नान के दिन भी मजिस्ट्रेटों की तैनाती की जाए। रुकने वालों के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं। मेला में सुरक्षा के दृष्टिगत निकास को चौड़ा किया जाए और रास्तों को भी विस्तारित किया जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि ददरी मेला में चोरी, छिनैती और महिलाओं एवं बालिकाओं के साथ छेड़खानी की घटनाओं की रोकथाम के लिए सीसीटीवी, ड्रोन से निगरानी और पुलिस की पर्याप्त ड्यूटी लगाई जाए।

उन्होंने अधिशासी अभियंता, लोक निर्माण विभाग को मेला क्षेत्र के रास्तों को ठीक कराने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि यदि बारिश होती है तो मेला क्षेत्र से पानी की निकासी के लिए आवश्यक उपाय किए जाएं। मेला क्षेत्र में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए। मेला में लगने वाली सभी दुकानों को निर्धारित स्थान पर ही लगाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ओजस्वी राज, अपर पुलिस अधीक्षक अनिल झा, नगर मजिस्ट्रेट इंद्रकांत द्विवेदी, मुख्य चिकित्साधिकारी वीपी द्विवेदी और अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

पुलिस अधीक्षक विक्रांत वीर ने कहा कि मेला में लगने वाले सभी उपकरणों की गुणवत्ता की जांच कर ली जाए। पुलिस बल के ठहरने की व्यवस्था और समुचित बैरिकेडिंग की जाए। ट्रैफिक का मूवमेंट सुगम होना चाहिए, इसके लिए साइनेज बोर्ड लगाए जाएं। पर्याप्त प्रकाश की व्यवस्था रखी जाए। खोया-पाया केंद्र और हेल्प डेस्क स्थापित किया जाए। कार्तिक पूर्णिमा स्नान के दिन महिलाओं के लिए चेंजिंग रूम बनाया जाए। नाव की नंबरिंग और उनकी क्षमता की जांच की जाए। सीसीटीवी कंट्रोल रूम भी स्थापित किया जाए।

मुख्य राजस्व अधिकारी त्रिभुवन ने ददरी मेला और कार्तिक पूर्णिमा स्नान की व्यवस्थाओं एवं कार्यवाहियों पर प्रेजेंटेशन के माध्यम से विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 10 नवंबर 2024 को ददरी मेला का भूमि पूजन किया जाएगा। कार्तिक पूर्णिमा स्नान 14 नवंबर 2024 की शाम से 15 नवंबर 2024 की शाम तक होगा और इसका स्थान गंगा-सारयू संगम तट (शिवरामपुर घाट) है। ददरी मेला 15 नवंबर 2024 से 10 दिसंबर 2024 तक चलेगा।

Also Read

70 लाख में फर्जी तरीके से जमीन रजिस्ट्री करने वाला मुख्य सरगना गिरफ्तार, जानें पूरा मामला

26 Oct 2024 09:50 PM

बलिया Ballia News : 70 लाख में फर्जी तरीके से जमीन रजिस्ट्री करने वाला मुख्य सरगना गिरफ्तार, जानें पूरा मामला

बांसडीहरोड थाना क्षेत्र के मनियारी जसाव गांव में एक बीघा जमीन 70 लाख रुपये में फर्जी तरीके से बेचने वाले गिरोह के वांछित मुख्य सरगना शंकर बर्नवाल... और पढ़ें