Ballia News : 1.71 करोड़ से रोशन होंगे 174 परिषदीय स्कूल, बेसिक शिक्षा विभाग ने विद्युत निगम को भेजी धनराशि

1.71 करोड़ से रोशन होंगे 174 परिषदीय स्कूल, बेसिक शिक्षा विभाग ने विद्युत निगम को भेजी धनराशि
UPT | जिले के 174 परिषदीय स्कूल होंगे रोशन

Apr 06, 2024 17:20

विद्यालयों में बिजली आने से कंप्यूटर लैब, स्मार्ट क्लास आदि की व्यवस्था करने में सुविधा होगी। इससे छात्रों में शिक्षा के प्रति रुचि बढ़ाने के साथ-साथ उनके समग्र विकास में सहायता मिलेगी...

Apr 06, 2024 17:20

Short Highlights
  • जिले के 174 परिषदीय स्कूल होंगे रोशन
  • शासन ने विद्युतीकरण के लिए भेजी धनराशि
Ballia News (अखिलानंद तिवारी) : बेसिक शिक्षा परिषद के प्राइमरी और जूनियर हाईस्कूल के बच्चों को इस साल भीषण गर्मी से राहत दिलाने के लिए विभाग ने कमर कस ली है। ऐसे 174 स्कूल जहां अबतक बिजली नहीं है, वहां विद्युतीकरण के लिए करीब एक सप्ताह पहले ही बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय से एक करोड़ 71 लाख 27 हजार 821 रुपये बिजली विभाग को भेज दिए गए हैं।

समग्र विकास में सहायता मिलेगी
बीएसए मनीष कुमार सिंह ने बताया कि जिले के 1625 प्राथमिक विद्यालयों, 357 कंपोजिट विद्यालयों और 267 उच्च प्राथमिक विद्यालयों में से अधिकांश में बिजली की सुविधा उपलब्ध है। विभिन्न  ब्लाकों के 174 विद्यालयों ऐसे हैं, जहां विद्युत कनेक्शन नहीं होने से बच्चों को पढ़ने में असुविधा हो रही थी। इन विद्यालयों में विद्युतीकरण का प्रस्ताव शासन को भेजा गया था। शासन ने विद्युतीकरण के लिए धनराशि भेजी दी थी, जिसे बिजली विभाग को भेज दिया गया। विद्यालयों में बिजली आने से कंप्यूटर लैब, स्मार्ट क्लास आदि की व्यवस्था करने में सुविधा होगी। इससे छात्रों में शिक्षा के प्रति रुचि बढ़ाने के साथ-साथ उनके समग्र विकास में सहायता मिलेगी।

इन विद्यालयों में होना है विद्युतीकरण 
आपको बता दें, चिलकहर ब्लाक के 85, नगरा के 33, नवानगर के 08, पन्दह के 26, बेरूआरबारी के 05, मनियर के 10, रसड़ा के 06 और बांसडीह के एक विद्यालय में विद्युतीकरण होना है। कनेक्शन के लिए संबंधित स्कूलों ने बिजली विभाग के झटपट पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन किया था। बिजली विभाग ने कनेक्शन देने के लिए जो धनराशि स्कूलों से मांगी थी वह उसे भेज दी गई है।

Also Read

पहले बाइक रोकी, फिर नाम पूछा, तब व्यापारी को गोली मारी

4 Jul 2024 08:21 PM

बलिया Ballia News : पहले बाइक रोकी, फिर नाम पूछा, तब व्यापारी को गोली मारी

बैरिया थाना क्षेत्र के सोनबरसा-दलन छपरा मार्ग पर गुरुवार की शाम नागा बाबा कुटी के पास अज्ञात हमलावरों ने तगादा करने दोकटी बाजार जा रहे व्यापारी राकेश कुमार -24 पुत्र श्याम सुंदर को हाथ देकर रोकने का इशारा … और पढ़ें