बलिया में विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस का उद्घाटन : डीएम ने की जागरूकता की अपील, आंखों की देखभाल का बताया महत्व

डीएम ने की जागरूकता की अपील, आंखों की देखभाल का बताया महत्व
UPT | डीएम ने विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस एवं विश्व दृष्टि दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम का किया शुभारंभ, डीएम को सम्मानित करते सीएमओ।

Oct 11, 2024 18:04

जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस एवं 25वें विश्व दृष्टि दिवस पर जिला अस्पताल के प्रांगण में आयोजित जागरूकता कार्यक्रम का फीता काटकर शुभारंभ किया।

Oct 11, 2024 18:04

Ballia News : बलिया के जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस एवं 25वें विश्व दृष्टि दिवस पर जिला अस्पताल के प्रांगण में आयोजित जागरूकता कार्यक्रम का फीता काटकर शुभारंभ किया। जिलाधिकारी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि स्वास्थ्य विभाग की यह एक सराहनीय पहल है। आज के समय में मानसिक स्वास्थ्य की अत्यधिक आवश्यकता है। हर व्यक्ति किसी न किसी कारण से तनाव में है-चाहे वह काम से हो, परिवार से, समाज से या परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए हो।

यह भी पढ़ें- Lucknow News : अखिलेश यादव ने कर दिया जेपी की प्रतिमा पर माल्यार्पण, देखती रह गई पुलिस

मानसिक स्वास्थ्य को छुपाए नहीं, डॉक्टर की सलाह लें
उन्होंने कहा कि हमारी जीवन शैली और उन्नति के साथ-साथ तनाव भी बढ़ा है। इस तनाव को संभालना आवश्यक है। इसके लिए हमें अपने परिवार का सहयोग लेना चाहिए, अपने लिए समय निकालना चाहिए, सकारात्मक विचार रखना चाहिए और नकारात्मकता से दूर रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि मानसिक स्वास्थ्य को छुपाना नहीं चाहिए, बल्कि डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए और अपना उपचार कराना चाहिए। विश्व दृष्टि दिवस के अवसर पर उन्होंने कहा कि हमें अपनी और अपने बच्चों की आंखों का विशेष ध्यान रखना चाहिए और नियमित रूप से जांच करानी चाहिए।



झाड़-फूंक से बचना चाहिए
मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. विजय पति द्विवेदी ने कहा कि मानसिक बीमारियों से ग्रसित व्यक्तियों को झाड़-फूंक से बचना चाहिए। सही समय पर उचित परामर्श ही इस बीमारी का सही निदान है और इसके लिए लोगों में जागरूकता अत्यंत आवश्यक है। स्वास्थ्य महात्मा कार्यक्रम लोगों को जागरूक करने का काम कर रहा है।

नशे और मानसिक रोगों के बारे में दी जाानकारी
नैदानिक मनोवैज्ञानिक डॉ. अनुष्का सिन्हा ने विभिन्न प्रकार के नशे और मानसिक रोगों के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि अनिद्रा, अवसाद, बेहोशी के दौरे, चक्कर आना, बुद्धि का कम होना, सिरदर्द, माइग्रेन, घबराहट, तनाव प्रबंधन, आत्महत्या के विचार आदि विषयों पर लोगों को जागरूक किया। उन्होंने कहा कि बीमार व्यक्ति को तुरंत चिकित्सकीय परामर्श लेना चाहिए। मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम का थीम 'मेंटल हेल्थ ऐट वर्क प्लेस' और 25वें विश्व दृष्टि दिवस का थीम 'लव योर आईज़, किड्स' था। कार्यक्रम में मानसिक रोगियों को उपचार के साथ-साथ जागरूक किया गया।

ये सभी रहे उपस्थित
कार्यक्रम में अपर मुख्य चिकित्साधिकारी व रेड क्रॉस के सचिव डॉ. आनंद कुमार, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. पद्मावती गौतम, डॉ. बीपी सिंह, डॉ. योगेंद्र दास, डॉ. रिखीलाल, डॉ. मनोज कुमार, डॉ. वीके सिंह, रेड क्रॉस सोसाइटी के जिला समन्वयक शैलेंद्र पांडे, अनुपम सिंह, और अमर कुमार पाल उपस्थित रहे। आभार ज्ञापन मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. सुजीत यादव ने किया और संचालन रेड क्रॉस सोसायटी के नितेश पाठक ने किया।

Also Read

फूल तोड़ने गए दो किशोरों की डूबकर मौत, गांव में मचा कोहराम

11 Oct 2024 07:07 PM

आजमगढ़ यूपी में फिर तालाब बना काल : फूल तोड़ने गए दो किशोरों की डूबकर मौत, गांव में मचा कोहराम

यह घटना उस समय हुई जब तीन बच्चे तालाब से फूल तोड़ने निकले थे। इनमें से दो बच्चे गहरे पानी में चले गए और डूब गए। यह घटना शकरकोला ग्राम सभा में एक प्राथमिक स्कूल के पास स्थित तालाब के किनारे हुई... और पढ़ें