जेएनसीयू में होगा दीक्षांत समारोह : शिरकत करेंगे डॉ. रामचेत चौधरी और आनंदीबेन पटेल, 42 छात्रों को मिलेगा स्वर्ण पदक

शिरकत करेंगे डॉ. रामचेत चौधरी और आनंदीबेन पटेल, 42 छात्रों को मिलेगा स्वर्ण पदक
UPT | समारोह की जानकारी देते चंद्रशेखर विश्वविद्यालय बलिया के कुलपति

Sep 22, 2024 20:10

जननायक चन्द्रशेखर विश्वविद्यालय बलिया का 6वां दीक्षांत समारोह 24 सितंबर को सुबह 10 बजे गंगा बहु-उद्देशीय सभागार में आयोजित होगा। इस समारोह की अध्यक्षता उत्तर प्रदेश की राज्यसभा की सदस्य और कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल करेंगी...

Sep 22, 2024 20:10

Ballia News : जननायक चन्द्रशेखर विश्वविद्यालय बलिया का 6वां दीक्षांत समारोह 24 सितंबर को सुबह 10 बजे गंगा बहु-उद्देशीय सभागार में आयोजित होगा। इस समारोह की अध्यक्षता उत्तर प्रदेश की राज्यसभा की सदस्य और कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल करेंगी। कुलपति प्रोफेसर संजीत कुमार गुप्ता ने बताया कि कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पद्मश्री डॉ. राम चेत चौधरी होंगे जो एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध कृषि वैज्ञानिक हैं।

समारोह में ये सभी रहेंगे मौजूद
बता दें कि डॉ. राम चेत चौधरी ने धान की 100 से अधिक किस्में विकसित की हैं, जो न केवल भारत, बल्कि इंडोनेशिया और वियतनाम जैसे देशों की जलवायु के अनुकूल भी हैं। वे गोविंद वल्लभ पंत कृषि विश्वविद्यालय, पंतनगर और डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय, समस्तीपुर में विभिन्न वरिष्ठ पदों पर कार्य कर चुके हैं। इस समारोह में विशिष्ट अतिथियों के रूप में योगेन्द्र उपाध्याय, उच्च शिक्षा मंत्री और रजनी तिवारी, उच्च शिक्षा राज्यमंत्री, भी उपस्थित रहेंगे।

ये होगा कार्यक्रम...
  • समारोह में स्नातक के 19,448 और स्नातकोत्तर के 3,894 विद्यार्थियों को उपाधि प्रदान की जाएगी।
  • कुल मिलाकर 23,342 विद्यार्थियों को उपाधि मिलेगी, जिनमें 9,452 छात्र और 13,890 छात्राएं शामिल हैं।
  • विवि द्वारा पहली बार दो विद्यार्थियों को पीएचडी की उपाधि दी जाएगी।
  • अपनी कक्षा में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले 42 विद्यार्थियों को स्वर्ण पदक से सम्मानित किया जाएगा।
कुलाधिपति विवि के नवनिर्मित प्रशासनिक भवन का भी लोकार्पण करेंगी
सभी विषयों में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाली एक विद्यार्थी, आयुषी कुमारी सिंह को एमएससी जन्तु विज्ञान में चांसलर मेडल से सम्मानित किया जाएगा। स्वर्ण पदक विजेताओं में 34 छात्राएं और 8 छात्र शामिल हैं। इस अवसर पर कुलाधिपति विवि के नवनिर्मित प्रशासनिक भवन का भी लोकार्पण करेंगी। दीक्षांत समारोह के दौरान कुलाधिपति प्राथमिक विद्यालय के विद्यार्थियों और आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों को किट भी वितरित करेंगी। समारोह से पहले, विवि ने गोद लिए गए गांवों के विद्यालयों और आंगनबाड़ी केंद्रों पर विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की थीं। इन प्रतियोगिताओं के विजेता विद्यार्थियों को इस अवसर पर कुलाधिपति द्वारा सम्मानित किया जाएगा।

समारोह से पूर्व, विवि परिसर में एक सप्ताह तक दीक्षोत्सव मनाया गया
दीक्षांत समारोह से पूर्व, विवि परिसर में एक सप्ताह तक दीक्षोत्सव मनाया गया, जिसमें रंगोली, पारंपरिक परिधान, लोकनृत्य, चित्रकला और स्थानीय व्यंजन जैसी प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं। इसके अलावा, विभिन्न विभागों द्वारा विशेष व्याख्यान भी प्रस्तुत किए गए। इन प्रतियोगिताओं का समापन 23 सितंबर को होगा, जब दीक्षांत मंडप का भूमिपूजन और समारोह का रिहर्सल भी किया जाएगा। जिला प्रशासन के सहयोग से राज्यपाल के आगमन की सभी व्यवस्थाएं की जा रही हैं। सुरक्षा कारणों से केवल निमंत्रण पत्र प्राप्त करने वालों को ही सभागार में प्रवेश की अनुमति होगी। इस अवसर पर कुलसचिव श्री एस. एल. पाल और वित्त अधिकारी श्री आनंद दूबे भी उपस्थित रहेंगे।

Also Read