राजधनी में डेंगू का प्रकोप : 24 घंटों में 21 नए मामले, अस्पतालों में रिजर्व किए गए 100 बेड

24 घंटों में 21 नए मामले, अस्पतालों में रिजर्व किए गए 100 बेड
UPT | राजधनी में डेंगू का प्रकोप 24 घंटों में 21 नए मामले।

Sep 22, 2024 22:30

सीएमओ डॉ. मनोज अग्रवाल ने बताया की सितंबर के महीने में डेंगू के मामलों में अचानक बढ़ोतरी देखी गई है। इस महीने अब तक 181 मरीज डेंगू से प्रभावित हो चुके हैं, जबकि जनवरी से अगस्त तक यह आंकड़ा केवल 103 था। यानी सितंबर के मात्र 22 दिनों में डेंगू के मामलों ने पिछली आठ महीनों की संख्या को पीछे छोड़ दिया है।

Sep 22, 2024 22:30

Lucknow News : शहर में डेंगू का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। पिछले 24 घंटों के भीतर 21 नए मरीजों की पुष्टि हुई है, जिससे प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के बीच चिंता बढ़ गई है। पहले से ही 50 से अधिक मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं, और डेंगू के मामलों में वृद्धि के कारण सरकारी तंत्र और स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर है।

सितंबर में डेंगू के मामलों में तेज़ी
सीएमओ डॉ. मनोज अग्रवाल ने बताया की सितंबर के महीने में डेंगू के मामलों में अचानक बढ़ोतरी देखी गई है। इस महीने अब तक 181 मरीज डेंगू से प्रभावित हो चुके हैं, जबकि जनवरी से अगस्त तक यह आंकड़ा केवल 103 था। यानी सितंबर के मात्र 22 दिनों में डेंगू के मामलों ने पिछली आठ महीनों की संख्या को पीछे छोड़ दिया है। इससे स्वास्थ्य विभाग में खलबली मच गई है। विभाग के मुताबिक, इस साल अब तक कुल 284 मामले दर्ज किए गए हैं, जो शहर में डेंगू के तेजी से फैलने का संकेत दे रहे हैं।

अधिक प्रभावित क्षेत्र
शहर के विभिन्न हिस्सों में डेंगू का प्रसार देखा जा रहा है, लेकिन कुछ क्षेत्र विशेष रूप से इससे अधिक प्रभावित हैं। इनमें आलमबाग, इंदिरानगर, गोमतीनगर एक्सटेंशन, गोसाईंगंज, मॉल और चिनहट क्षेत्र प्रमुख हैं। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, पॉजिटिव पाए गए चार मरीजों की प्लेटलेट्स की कमी के चलते उन्हें अस्पताल में भर्ती किया गया है, जबकि अन्य मरीजों को घर पर ही उपचार किया जा रहा है।

प्रशासन की तैयारी
डेंगू के प्रकोप को देखते हुए लखनऊ के सरकारी और निजी अस्पतालों में विशेष तैयारी की जा रही है। शहर के प्रमुख सरकारी अस्पतालों में 100 बेड आरक्षित किए गए हैं, ताकि ज़रूरत पड़ने पर मरीजों को तुरंत भर्ती किया जा सके। इन अस्पतालों में सिविल अस्पताल, बलरामपुर अस्पताल, लोकबंधु अस्पताल और अन्य प्रमुख अस्पताल शामिल हैं। सीएमओ डॉ. मनोज अग्रवाल ने कहा कि डेंगू के बढ़ते मामलों को ध्यान में रखते हुए अस्पतालों को हाई अलर्ट पर रखा गया है, हालांकि भर्ती मरीजों की संख्या फिलहाल कम है।

डेंगू से बचाव के लिए उठाए गए कदम
डेंगू की रोकथाम के लिए सरकार और नगर निगम व्यापक कदम उठा रहे हैं। प्रभावित क्षेत्रों में फॉगिंग और एंटी-लार्वा स्प्रे का छिड़काव किया जा रहा है। नगर स्वास्थ्य अधिकारी के अनुसार, बड़े तालाबों और स्थिर पानी वाले स्थानों में ड्रोन के माध्यम से एंटी-लार्वा का छिड़काव किया जा रहा है। साथ ही, तालाबों और फाउंटेन आदि में मच्छर के लार्वा को खत्म करने के लिए गम्बूजिया मछलियां छोड़ी गई हैं, जो मच्छरों के लार्वा को खा जाती हैं। स्वास्थ्य विभाग लोगों को जागरूक करने के लिए अभियान भी चलाया जा रहा है। घरों में पानी जमा न होने देने, साफ-सफाई बनाए रखने और फुल स्लीव कपड़े पहनने की सलाह दी जा रही है। स्कूलों, कोचिंग संस्थानों और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर भी जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

डेंगू से बचने के उपाय
  • घर के अंदर या आसपास पानी जमा न होने दें। गमलों, कूलरों और टायरों में जमा पानी को तुरंत साफ करें।
  • यदि कूलर में पानी जमा है, तो उसमें कैरोसिन तेल डालें, जिससे मच्छरों के पनपने की संभावना कम हो जाती है।
  • खासकर बच्चों को मच्छर से बचाने के लिए फुल स्लीव कपड़े पहनाएं और मच्छर भगाने वाली क्रीम का उपयोग करें।
  • पानी की टंकियों को अच्छी तरह से ढक कर रखें, ताकि मच्छर वहां अंडे न दे सकें।
डेंगू होने पर क्या करें 
  • डेंगू होने पर शरीर में पानी की कमी न होने दें, अधिक से अधिक पानी और तरल पदार्थ लें।
  • हल्का और पौष्टिक भोजन करें, जो पचने में आसान हो।
  • किसी भी प्रकार की दवा लेने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। विशेष रूप से दर्द निवारक या प्लेटलेट्स बढ़ाने वाली दवाओं का उपयोग बिना डॉक्टर की सलाह के न करें।

Also Read

सपा नेता आजम खां से जेल में मिलने पहुंची पत्नी व बेटे, तंजीम फातिमा ने कही ये बात....

22 Sep 2024 11:28 PM

सीतापुर Sitapur News : सपा नेता आजम खां से जेल में मिलने पहुंची पत्नी व बेटे, तंजीम फातिमा ने कही ये बात....

मुलाकात के बाद बेटे अदीब ने बताया कि आजम खान जेल मैनुअल के अनुसार जेल में रह रहे हैं। जेल चाहे सोने की हो या लोहे की हो, जेल तो जेल ही होती... और पढ़ें