Ballia News : रसड़ा नगर में धूमधाम से निकली भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा, 1823 में इन लोगों ने की थी इसकी शुरुआत

रसड़ा नगर में धूमधाम से निकली भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा, 1823 में इन लोगों ने की थी इसकी शुरुआत
UPT | भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा

Jul 08, 2024 01:02

1823 से दुखी भगत और सालिक भगत के द्वारा रथयात्रा की शुरूआत की गई थी। जिसे नगरवासी आज भी उस परमपंरा को जारी रखते हुए हर वर्ष असाढ़ मास के द्वितीया को भगवान जगन्नाथ की...

Jul 08, 2024 01:02

Ballia News : रसड़ा नगर के ठाकुरबाड़ी मंदिर एवं महावीर अखाड़ा से रविवार को भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा गाजे-बाजे के साथ धूमधाम से निकाली गई। जिसमें सैकड़ों भक्तों ने रथ को अपने हाथों से खींचकर यश के भागी बने।

1823 में दुखी भगत व सालिक भगत ने की थी रथयात्रा की शुरुआत
बताते चलें कि 1823 से दुखी भगत और सालिक भगत के द्वारा रथयात्रा की शुरूआत की गई थी। जिसे नगरवासी आज भी उस परमपंरा को जारी रखते हुए हर वर्ष असाढ़ मास के द्वितीया को भगवान जगन्नाथ की भव्य रथयात्रा निकालते हैं। भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा ठाकुरबारी मंदिर एवं महावीर अखाड़ा से प्रारम्भ होकर श्रद्धालुओं के जयकारों के बीच श्रीनाथ बाबा मठ के समीप स्थित अंजनी मंदिर व विवेकानंद मंदिर पर पहुंचा। वहां भगवान जगन्नाथ, सुभद्रा एवं बलभद्र जी के साथ आरती पूजन पंडित रामेश्वर तिवारी द्वारा कराया गया।

सुरक्षा का था पुख्ता इंतजाम
रथयात्रा का नेतृत्व रिखी लाल, राजेश, रजत, रितेश जायसवाल, दिलीप गुप्ता आदि के द्वारा किया गया। सुरक्षा के मद्देनजर रथ के साथ भारी संख्या में पुलिस बल लगी रही। इस मौके पर राधा कृष्ण मंदिर पर मेला भी लगा था।

जगह-जगह निकली रथयात्रा, उत्सव जैसा माहौल
बांसडीह कस्बे में रविवार को भगवान श्री जगन्नाथ की शोभा यात्रा निकाली गई। शोभायात्रा के रथ को आयोजकों द्वारा भव्य रूप से सजाया गया था, भगवान श्री जगन्नाथ जी रथ पर सवार होकर नगर भ्रमण कराया गया। इस यात्रा में कई श्रद्धालुओं ने भाग लिया और हर कोई भगवान श्री जगन्नाथ जी को रथ खींचने और स्पर्श के लिए उत्साहित नजर आया। कहा जाता है कि भगवान जगन्नाथ के रथ का रास्ता खींचने से लोगों की मन्नतें पूरी हो जाती हैं। पिछले आठ वर्षो से कस्बे के बड़ी बाजार से लगातार रथ यात्रा निकाली जा रही है। जिसका जिम्मा कस्बे के ही रहने वाले मनोज कुमार मद्धेशिया उर्फ पकौड़ी और मुहल्ले वाले संभालते है। कस्बे में निकाली जाने वाली यात्रा बड़ी बाजार से होते स्टेट बैंक रोड, कचहरी, अंबेडकर तिराहे, कोतवाली चौक, गढ़ आदि क्षेत्रों से होते हुए वापस बड़ी बाजार पहुंची। इस दौरान श्रद्धालुगण भगवान श्री जगन्नाथ रथ यात्रा के दर्शन किए। वही रथ यात्रा का संचालन करने वाले आयोजक सभी श्रद्धालु भक्तों को प्रसाद वितरण भी करते रहे।

Also Read

एक दिन की डीएम बनीं सृष्टि सिंह, सुनीं लोगों की समस्याएं, समाधान के दिए निर्देश 

5 Oct 2024 08:44 PM

मऊ Mau News : एक दिन की डीएम बनीं सृष्टि सिंह, सुनीं लोगों की समस्याएं, समाधान के दिए निर्देश 

जिलाधिकारी प्रवीण मिश्र ने 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' मिशन शक्ति कार्यक्रम के तहत डीएवी इंटर कॉलेज की छात्रा सृष्टि सिंह को एक दिन के लिए जिलाधिकारी नियुक्त किया। और पढ़ें