Ballia News : पुलिस कप्तान ने शहर कोतवाली और सुखपुरा थाने का किया औचक निरीक्षण

पुलिस कप्तान ने शहर कोतवाली और सुखपुरा थाने का किया औचक निरीक्षण
UPT | निरीक्षण करते हुए

Jul 28, 2024 20:39

पुलिस अधीक्षक विक्रांत वीर ने रविवार को शहर कोतवाली व सुखपुरा थाने का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान खामी मिलने पर आवश्यक दिशा निर्देश भी दिया...

Jul 28, 2024 20:39

Ballia News : पुलिस अधीक्षक विक्रांत वीर ने रविवार को शहर कोतवाली व सुखपुरा थाने का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान खामी मिलने पर आवश्यक दिशा निर्देश भी दिया। एसपी ने शहर कोतवाली एवं सुखपुरा थाने के आकस्मिक निरीक्षण के दौरान थाना भवन और परिसर में बने मेस तथा बैरकों का निरीक्षण किया। इसके अलावा मालखाना और थाना कार्यालय के महत्वपूर्ण रजिस्टरों, अपराध रजिस्टर, त्योहार रजिस्टर, भूमि विवाद, एचएस, महिला उत्पीड़न, हत्या, बलवा, गुमशुदा, पासपोर्ट आदि रजिस्टरों की गहनता से अवलोकन कर संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

महिला हेल्प डेस्क में तैनात कर्मियों से की पूछताछ
शहर कोतवाली व सुखपुरा के महिला हेल्प डेस्क पर कार्यरत कर्मियों से पूछताछ करते हुए उनके किए गए कार्यों व रजिस्टरों में की गई एंट्री को चेक किया गया। साथ ही रजिस्टर में अंकित शिकायतकर्ताओं के मोबाइल नंबरों पर फोन से वार्ता कर उनसे पुलिस द्वारा की गई कार्रवाई से संतुष्ट अथवा असंतुष्ट का फीड बैक लिया गया।

कंप्यूटर कक्ष का किया निरीक्षण
कंप्यूटर व सीसीटीएनएस कक्ष का निरीक्षण करते हुए सीसीटीएनएस कर्मचारियों से CCTNS के सभी फार्मो की फीडिंग के बारे में पूछताछ की गई। संबंधित कर्मियों को पंजीकरण, गिरफ्तारी, संपत्ति जब्ती, आनलाइन केस डायरी, जीडी आदि की समय से फीडिंग व समय पर थाने का डाटा सिंक करवाने तथा आनलाइन IGRS से प्राप्त प्रार्थना पत्रों का समय से निस्तारण करवा कर जांच आख्या समय से अपलोड करने के लिए निर्देशित किया गया। इससे एक भी प्रार्थना पत्र डिफाल्टर न हो सके तथा प्रदेश में बलिया का रैंक अच्छा हो सके।

सीसीटीवी कैमरा 24x7 चलता रहे
जिले के शहर कोतवाली, सुखपुरा थाना व कार्यालय में लगे सीसीटीवी कैमरे के बारे में भी जानकारी ली। निर्देश दिया कि किसी भी दशा में सीसीटीवी की पावर सप्लाई बंद न हो, बिजली चले जाने पर जनरेटर या इनवर्टर की सप्लाई  दी जाए।

सी-प्लान व डिजीटल वालंटियर ग्रुप को रखें अपडेट
जिले के समस्त थानों में बने प्रत्येक गांव के संभ्रांत व्यक्तियों का ग्रुप जिसे डिजिटल वालंटियर ग्रुप के नाम से बनाया गया है। इससे किसी घटना की सूचना समय से मिल जाती है तथा किसी भी गुमशुदा की तलाश में इस ग्रुप का बड़ा महत्व है। इस ग्रुप में सभी गांव के 10-10 लोगों को जोड़ा जाए। इससे पुलिस व जनता एक दूसरे के काम आ सकें। C-PLAN ऐप में भी वर्तमान प्रधान की सूची भी अपडेट कर ली जाए।

आईआरएडी ऐप की फीडिंग
जनपद के किसी भी थाना क्षेत्र में हुए एक्सीडेंट की घटना की डिटेल फोटो सहित इस ऐप के माध्यम से फीड किया जाता है। इस संबंध में समय से अपडेट करने के लिए निर्देशित किया गया है।

112 इवेंट क्लोजर की समय से करें फीडिंग
डायल 112 पर प्राप्त शिकायतों (इवेन्ट्स) पर पुलिस द्वारा की गई कार्रवाई की फीडिंग की जाती है। इसके संबंध में समय से पुलिस द्वारा की गई कार्रवाई की फीडिंग के लिए निर्देशित किया गया। सभी अधिकारी व कर्मचारीगण को थाना परिसर की साफ- सफाई पर विशेष ध्यान देने तथा कार्यालय के सभी रजिस्टरों को सुसंज्जित ढंग से रख-रखाव करने तथा कम्प्यूटर संबंधी उपकरणों के साथ-साथ, शस्त्रागार में रखे शस्त्रों की अच्छी तरह से देखरेख के लिए निर्देशित किया गया।

Also Read

कोर्ट ने आरोपी को भेजा जेल, जानें क्या है पूरा मामला 

18 Sep 2024 09:10 PM

आजमगढ़ आजमगढ़ में अदालत की अवमानना करने पर हुई कार्रवाई : कोर्ट ने आरोपी को भेजा जेल, जानें क्या है पूरा मामला 

कोर्ट में राजीव तलवार के इस कृत्य को न्यायालय की अवमानना मानते हुए उसे तुरंत जेल भेजने का आदेश देते हुए पत्रावली को जिला जज के माध्यम से इलाहाबाद हाई कोर्ट भेजने का निर्देश दिया। और पढ़ें