छात्रा ने एक ही साल में पास की दसवीं-बारहवीं : बोर्ड सिस्टम के साथ खेल, आरटीआई से हुआ खुलासा

बोर्ड सिस्टम के साथ खेल, आरटीआई से हुआ खुलासा
UPT | छात्रा ने एक ही साल में पास की दसवीं-बारहवीं

Aug 20, 2024 19:24

यह चौंकाने वाला खुलासा आजमगढ़ के आरटीआई कार्यकर्ता पतरूराम विश्वकर्मा द्वारा सूचना के अधीकार के तहत मांगी गई जानकारी से हुआ। बताया गया है कि आरती ने दोनों परीक्षाएं अलग-अलग स्कूलों से...

Aug 20, 2024 19:24

Short Highlights
  • छात्रा ने एक ही साल में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं पास की
  • आरटीआई से इसका खुलासा हुआ
  • दोनों परीक्षाओं में छात्रा ने नियमित रूप से भाग लिया
Ballia News : उत्तर प्रदेश के बलिया जिले की एक छात्रा आरती यादव ने वर्ष 2017 में एक ही साल में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट दोनों परीक्षाएं पास कर ली। यह चौंकाने वाला खुलासा आजमगढ़ के आरटीआई कार्यकर्ता पतरूराम विश्वकर्मा द्वारा सूचना के अधीकार के तहत मांगी गई जानकारी से हुआ। बताया गया है कि आरती ने दोनों परीक्षाएं अलग-अलग स्कूलों से नियमित छात्रा के रूप में दीं, जो कि नियमों के खिलाफ है।

एक ही साल में हाईस्कूल- इंटर पास किया
रिपोर्ट के अनुसार, आजमगढ़ के बलिया के सतहवां पोस्ट औराई की निवासी आरती यादव, हरिंद्र यादव की पुत्री है। आरती ने 2017 में हाईस्कूल की परीक्षा स्वतंत्रता संग्राम सेनानी सहदेव इंटर कॉलेज बैरीडीह अंवराई कला से दी, जिसमें उसे 83 फीसदी से अधिक अंक मिले। इसके अलावा आरती ने साल 2017 में ही इंटरमीडिएट की परीक्षा महादेव प्रसाद इंटर कॉलेज महराजपुर अचैठा अंवराई कला से पास की। दोनों परीक्षाओं में उसने नियमित छात्रा के रूप में भाग लिया।



अब तक नहीं हुई कोई कार्रवाई
वहीं इस मामले ने शिक्षा मफियाओं की मजबूत पकड़ और सिस्टम में मौजूद खामियों पर गंभीर सवाल खड़े कर दिए हैं। आरटीआई कार्यकर्ता पतरूराम विश्वकर्मा का आरोप है कि इस मामले की शिकायत बलिया के जिलाधिकारी से की गई थी, लेकिन अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। उन्होंने इस मुद्दे को मुख्यमंत्री के पोर्टल पर भी उठाया है। पतरूराम विश्वकर्मा का कहना है कि यह एक गंभीर मामला है जिसमें दोनों स्कूलों का प्रबंधन और अन्य अधिकारी शामिल हो सकते हैं। उन्होंने इस घटना को सरकार की छवि को धूमिल करने वाला बताया और दोषियों पर कड़ी कार्रवाई की मांग की है।

दोषियों के खिलाफ होगी कार्रवाई
आजमगढ़ मंडल के अतिरिक्त निदेशक (बेसिक शिक्षा) मनोज कुमार मिश्रा ने इस घटना को अप्रत्याशित बताया है। उन्होंने कहा कि तकनीकी रूप से ऐसा होना संभव नहीं है और मामले की जांच की जाएगी। उन्होंने आश्वासन दिया कि यदि कोई दोषी पाया जाता है, तो उस पर उचित कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें- शामली में नगरपालिका का कड़ा कदम : कुत्तों का पंजीकरण अनिवार्य, उल्लंघन पर 10,000 रुपये का जुर्माना

Also Read

छात्र-छात्राओं में दिखा उत्साह,  23 सितंबर तक चलेगा समारोह

19 Sep 2024 07:47 PM

बलिया जेएनसीयू में दीक्षांत सप्ताह का भव्य आयोजन : छात्र-छात्राओं में दिखा उत्साह, 23 सितंबर तक चलेगा समारोह

जननायक चन्द्रशेखर विश्वविद्यालय बलिया में कुलपति प्रोफेसर संजीत गुप्ता के निर्देशन में षष्ठम् दीक्षांत समारोह के उपलक्ष्य में दीक्षांत सप्ताह का आयोजन 17 से 23 सितंबर 2024 तक किया जा रहा है। जिसने विभिन्न प्रकार के रंगारंग कार्यक्रमों में छात्र छात्राएं बढ़- चढ़कर हिस्सा ले रह... और पढ़ें