प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना : अब पंद्रह फरवरी तक निःशुल्क रिफिल करवाएं गैस सिलेंडर

अब पंद्रह फरवरी तक निःशुल्क रिफिल करवाएं गैस सिलेंडर
UPT | प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना

Feb 05, 2024 14:38

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए खुशखबरी है। जिला आपूर्ति अधिकारी रामजतन यादव ने बताया कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को प्रथम चक्र के अंतर्गत निःशुल्क रिफिल वितरण निर्धारण की अवधि को 15 फरवरी तक विस्तारित किए जाने के निर्देश जारी किए गए हैं।

Feb 05, 2024 14:38

Ballia News : प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए खुशखबरी है। जिला आपूर्ति अधिकारी रामजतन यादव ने बताया कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को प्रथम चक्र के अंतर्गत निःशुल्क रिफिल वितरण निर्धारण की अवधि को 15 फरवरी तक विस्तारित किए जाने के निर्देश जारी किए गए हैं। इसमें वर्तमान में निःशुल्क रिफिल वितरण योजनान्तर्गत आच्छादित उज्ज्वला लाभार्थियों के प्रथम चरण में माह नवंबर से दिसंबर 2023 तक और द्वितीय चरण में जनवरी से मार्च 2024 तक निःशुल्क सिलेंडर रिफिल प्रदान किए जाने की व्यवस्था है।

निःशुल्क एलपीजी सिलेंडर वितरण की बढ़ी अवधि
बताया गया कि शासन द्वारा प्रथम चरण के अंतर्गत निःशुल्क एलपीजी सिलेंडर रिफिल वितरण के लिए निर्धारित अवधि माह नवंबर-दिसंबर 2023 को 15 फरवरी तक बढ़ा दी गई है। इस योजनान्तर्गत जो लाभार्थी अपना प्रथम निःशुल्क रिफिल 31 दिसंबर 2023 तक प्राप्त नहीं कर पाए। वह 15 फरवरी तक अपना प्रथम रिफिल निःशुल्क प्राप्त कर सकते हैं। इस प्रकार लाभार्थियों को निःशुल्क रिफिल प्राप्त करने का सुअवसर प्राप्त हुआ है। इसी क्रम में अधिकतम उज्ज्वला लाभार्थी उक्त योजना के लाभ से आच्छादित हो सकेंगे एवं अपना आधार प्रमाणन कराने के उपरान्त निःशुल्क रिफिल का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

ई-केवाईसी के लिए प्रतिदिन कैम्प करेंगे एजेंसी कर्मी
इसी क्रम में बताया गया कि लाभार्थियों द्वारा किसी भी एलपीजी गैस वितरक के यहां अपना आधार प्रमाणन सुगमता से कराया जा सकता है। प्रथम चरण के लाभार्थियों को माह 01 नवंबर 2023 से 15 फरवरी 2024 तक निःशुल्क सिलेंडर रिफिल वितरण योजना का लाभ दिया जाएगा। वहीं द्वितीय चरण में लाभार्थियों को पूर्ववत माह 01 जनवरी से 31 मार्च 2024 तक निःशुल्क सिलेंडर रिफिल प्रदान किए जाएंगे। पहले नि:शुल्क सिलेंडर का लाभ लेने वाले उपभोक्ता यदि जनवरी और मार्च के बीच बुकिंग करा लेते हैं, तो उन्हें दूसरे नि:शुल्क सिलेंडर का लाभ भी मिल जाएगा। उज्जवला योजनांतर्गत सभी गैस एजेन्सी अपने क्षेत्र में अच्छादित लाभार्थियों के ई-केवाईसी के लिए प्रतिदिन कैम्प करेंगे। खाद्यान्न वितरण के समय कोटे की दुकानों पर भी कैम्प करके ई- केवाईसी व बायोमेट्रिक कराया जाएगा। साथ ही जिले के समस्त उज्ज्वला के उपभोक्ताओं को इसकी जानकारी दी गई है कि संबंधित गैस एजेन्सी एवं बैंक से सम्पर्क कर अपने आधार को बैंक खाते से लिंक कराकर उक्त योजना का लाभ प्राप्त करें।

Also Read

जिलाधिकारी ने पूजा आयोजकों की सुनीं समस्याएं, समाधान के दिए निर्देश

3 Oct 2024 07:54 PM

बलिया नवरात्रि व दशहरा पर्व की तैयारियां : जिलाधिकारी ने पूजा आयोजकों की सुनीं समस्याएं, समाधान के दिए निर्देश

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई। इसका मुख्य उद्देश्य शारदीय नवरात्र, महानवमी, दुर्गा मूर्ति विसर्जन और दशहरा पर्व को शांतिपूर्ण और सुरक्षित तरीके से संपन्न कराना था। और पढ़ें