Ballia News : नागा जी विद्यालय में मनाया गया 75वां गणतंत्र दिवस

नागा जी विद्यालय में मनाया गया 75वां गणतंत्र दिवस
Uttar Pradesh Times | नागा जी विद्यालय में मनाया गया 75वां गणतंत्र दिवस

Jan 28, 2024 13:30

नागाजी सरस्वती विद्या मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय माल्देपुर में 75वां गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया गया। जहां कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि सरस्वती शिक्षा परिषद एवं विद्यालय प्रबंध समिति के अध्यक्ष रामकुमार तिवारी और विशिष्ट अतिथि प्रबंधक संजय कुमार कश्यप ने दीप प्रज्ज्वलन एवं पुष्पार्चन के साथ भारत माता की आरती द्वारा किया।

Jan 28, 2024 13:30

Ballia News : नागाजी सरस्वती विद्या मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय माल्देपुर में 75वां गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया गया। जहां कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि सरस्वती शिक्षा परिषद एवं विद्यालय प्रबंध समिति के अध्यक्ष रामकुमार तिवारी और विशिष्ट अतिथि प्रबंधक संजय कुमार कश्यप ने दीप प्रज्ज्वलन एवं पुष्पार्चन के साथ भारत माता की आरती द्वारा किया। वहीं विद्यायल प्रांगण में मुख्य अतिथि द्वारा ध्वजारोहण पदाधिकारियों एवं अन्य गणमान्य लोगों की उपस्थिति में किया गया।

गणतंत्र दिवस पर संबोधन
ब दिवस समारोह के मुख्य अतिथि सरस्वती शिक्षा परिषद एवं विद्यालय प्रबंध समिति के अध्यक्ष रामकुमार तिवारी ने कहा कि संविधान का निर्माण सामाजिक आर्थिक व राजनीतिक न्याय के लक्ष्य की प्राप्ति एवं व्यक्ति की गरिमा और अधिकारों के संरक्षण के लिए किया गया था। किसी भी लोकतंत्र की सफलता उसमें निवास करने वाले व्यक्तियों को अवसरों की समानता उपलब्ध कराकर ही प्राप्त की जा सकती है। संवैधानिक अधिकारों के सम्यक व उद्देश्यपूर्ण प्रयोग द्वारा, संविधान के निर्माताओं द्वारा देखे गए सशक्त भारत की संकल्पना पूर्ण की जा सकती है। इसके लिए आवश्यक है, कि नई पीढ़ी उचित मार्गदर्शन में संविधान के संरक्षण के लिए सतत् प्रयत्नशील रहकर नेतृत्व करें। आज खुशी का दिन इसलिए भी है, कि अयोध्या में रामलला के प्राण-प्रतिष्ठा होने से तीनों लोकों में मंगल ही मंगल है।

इन्होंने कहा
कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि विद्यालय प्रबंधन समिति के प्रबंधक संजय कुमार कश्यप ने कहा कि समरसता, बंधुत्व, धार्मिक सद्भावना एवं सहयोग आदि मानवीय गुणों को आत्मसात् करने की, युवा पीढ़ी को आवश्यकता है। तभी संविधान के उद्देश्यों की प्राप्ति संभव है। अतिथि परिचय विद्यालय के प्रधानाचार्य शैलेन्द्र त्रिपाठी द्वारा कराया गया। उन्होंने कहा कि आज का दिन उन देशभक्तों के त्याग, तपस्या, शौर्य और बलिदान की अमर कहानियों को याद करने का दिन है, जिनके कारण हम गणतंत्र स्थापित कर सके हैं। शताब्दियों की परतंत्रता के उपरांत हमने 15 अगस्त 1947 को असली आजादी पाई थी। देश के स्वतंत्र होने के ढ़ाई वर्ष पश्चात 26 जनवरी 1950 को देश के कर्णधारों ने भारत के संविधान को लागू किया था। तभी से भारत के प्रथम नागरिक राष्ट्रपति कहलाते है और 26 जनवरी 1950 से ही आज के दिन को हम सभी गणतंत्र दिवस के रूप में मनाते है।

ये रहे मौजूद
इस दौरान कार्यक्रम का संचालन मनोज अस्थाना द्वारा किया गया। विद्यालय के आचार्य जयप्रकाश सिंह ने अपनी भावना व्यक्त कीं। इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के जिला कार्यवाह हरनाम, प्रांत उपाध्यक्ष अक्षय कुमार ठाकुर, संभाग निरीक्षक कन्हैया चौबे उपस्थित रहे। कार्यक्रम को सफल बनाने में विद्यालय के अमन, वेदांत, आर्यन, सक्षम, रुद्रांश, सत्यम, आदर्शदीप, देवेश, अवनीश, आर्यन शुक्ला एवं समस्त आचार्य, कर्मचारी आदि की महत्वपूर्ण भूमिका रही।

Also Read

छात्र-छात्राओं में दिखा उत्साह,  23 सितंबर तक चलेगा समारोह

19 Sep 2024 07:47 PM

बलिया जेएनसीयू में दीक्षांत सप्ताह का भव्य आयोजन : छात्र-छात्राओं में दिखा उत्साह, 23 सितंबर तक चलेगा समारोह

जननायक चन्द्रशेखर विश्वविद्यालय बलिया में कुलपति प्रोफेसर संजीत गुप्ता के निर्देशन में षष्ठम् दीक्षांत समारोह के उपलक्ष्य में दीक्षांत सप्ताह का आयोजन 17 से 23 सितंबर 2024 तक किया जा रहा है। जिसने विभिन्न प्रकार के रंगारंग कार्यक्रमों में छात्र छात्राएं बढ़- चढ़कर हिस्सा ले रह... और पढ़ें