यात्रीगण कृपया ध्यान दें : त्योहारी सीजन में स्पेशल ट्रेनों का यह रहेगा हाल, यात्रियों की जेब होगी ढीली,

त्योहारी सीजन में स्पेशल ट्रेनों का यह रहेगा हाल, यात्रियों की जेब होगी ढीली,
UPT | प्रतीकात्मक फोटो

Oct 09, 2024 13:45

त्योहारी सीजन में रेलवे बरेली कई विशेष ट्रेनों का संचालन कर रहा है। इन ट्रेनों का किराया नियमित ट्रेनों की तुलना में 50 फीसदी तक अधिक है, फिर भी विशेष ट्रेनें देरी से चल रही है...

Oct 09, 2024 13:45

Bareilly News : त्योहारी सीजन में रेलवे बरेली कई विशेष ट्रेनों का संचालन कर रहा है। इन ट्रेनों का किराया नियमित ट्रेनों की तुलना में 50 फीसदी तक अधिक है, फिर भी विशेष ट्रेनें देरी से चल रही है।बरेली से होकर गुजरने वाली 190 नियमित ट्रेनों में से अधिकांश में कन्फर्म टिकट नहीं मिल रहे हैं। इसी बीच, रेलवे ने बरेली के लिए 52 विशेष ट्रेनों की समय सारणी जारी की है। हालांकि, इन विशेष ट्रेनों का किराया नियमित ट्रेनों की तुलना में काफी अधिक है, फिर भी यात्रियों की मांग के कारण इनकी बुकिंग तेजी से हो रही है।

इतना बढ़ा किराया
विशेष ट्रेनों में स्लीपर, एसी द्वितीय और एसी तृतीय श्रेणी के कोच उपलब्ध हैं। बरेली-लखनऊ मार्ग पर स्लीपर श्रेणी का टिकट नियमित ट्रेनों में 185 से 210 रुपये के बीच है, जबकि विशेष ट्रेनों में यह किराया 385 रुपये है। एसी श्रेणियों के किराए निम्न आय वर्ग के यात्रियों के लिए भारी पड़ रहे हैं। मुख्य वाणिज्य निरीक्षक मोहम्मद इमरान ने बताया कि विशेष ट्रेनों का संचालन यात्रियों की जरूरत पर बतौर प्रीमियम ट्रेन किया जाता है। इसमें मूल किराया 30 फीसदी तक ज्यादा होता है।



देर से आने वाली विशेष ट्रेनें
कई विशेष ट्रेनों की देरी की वजह से यात्री घंटों इंतजार कर रहे हैं। मंगलवार को 04497 बलिया-आनंद विहार विशेष ट्रेन 6 घंटे, 04623 वाराणसी-श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा विशेष ट्रेन 5 घंटे, और 04095 अयोध्या-आनंद विहार विशेष ट्रेन 2 घंटे देरी से बरेली पहुंची। सोमवार को भी चार विशेष ट्रेनों ने यात्रियों को 7 घंटे तक इंतजार कराया था।

बरेली में विशेष ट्रेनों का ठहराव
इस त्योहारी सीजन में रेलवे बरेली से होकर 52 विशेष ट्रेनों का संचालन कर रहा है, जिनमें से 40 ट्रेनों का ठहराव बरेली जंक्शन पर है। अप-डाउन मार्ग पर 12 ट्रेनों का संचालन चंदौसी-बरेली कैंट-शाहजहांपुर होते हुए किया जा रहा है। नियमित ट्रेनों में सीटें भर जाने के कारण यात्री मजबूरी में इन महंगी विशेष ट्रेनों में टिकट बुक करवा रहे हैं। त्योहारी सीजन में रेलवे द्वारा संचालित विशेष ट्रेनों की स्थिति इस समय यात्रियों के लिए काफी चुनौतीपूर्ण बनी हुई है।

बरेली-लखनऊ के बीच किराया
राजधानी एक्सप्रेस में एसी प्रथम श्रेणी - 1595
एसी द्वितीय श्रेणी- 1285
एसी तृतीय श्रेणी- 965

विशेष ट्रेनों में
एसी प्रथम श्रेणी - उपलब्ध नहीं
एसी द्वितीय श्रेणी- 1440
एसी तृतीय श्रेणी- 1050
स्लीपर श्रेणी- 385

Also Read

हादसे में एक बाइक सवार की मौत, दूसरे ही हालत गंभीर

9 Oct 2024 07:47 PM

बरेली ट्रक ने मारी बाइक में टक्कर : हादसे में एक बाइक सवार की मौत, दूसरे ही हालत गंभीर

बरेली में बाइक सवारों को ट्रक ने टक्कर मार दी, जिससे दोनों बाइक सवार गंभीर रूप से घायल हो गए। उन्हें गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया, लेकिन कुछ ही देर बाद एक की मौत हो गई। और पढ़ें