Bareilly News : रेलवे ट्रैक पर बढ़ते खतरों के बीच इंडियन रेलवे ने सुरक्षा बढ़ाई, बरेली से सीसीटीवी कैमरे लगाने की शुरुआत

रेलवे ट्रैक पर बढ़ते खतरों के बीच इंडियन रेलवे ने सुरक्षा बढ़ाई, बरेली से सीसीटीवी कैमरे लगाने की शुरुआत
UPT | ट्रेन का फोटो

Sep 20, 2024 17:18

हर दिन तीन करोड़ से अधिक यात्री (पैसेंजर) सफर करते हैं। लाइफ लाइन में सफर करने वाले यात्रियों की हिफाजत को इंडियन रेलवे ने तीसरी आंख का प्रयोग करने का फैसला लिया है। इससे ट्रैक की सुरक्षा को और मजबूत किया जाएगा। जिसके चलते पूर्वोत्तर रेलवे (एनईआर) के इज्जतनगर रेल मंडल से ट्रेन के लोको (रेल इंजन) और कोच की संख्या पूछी गई है। इनमें सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

Sep 20, 2024 17:18

Bareilly News : भारतीय रेल को देश की लाइफ लाइन कहा जाता है, क्योंकि यह हर दिन करोड़ों यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने का काम करती है। हालांकि, हाल के दिनों में रेलवे ट्रैक पर जानबूझकर हादसे कराने की कोशिशों की घटनाओं में वृद्धि देखी गई है, जिससे रेलवे प्रशासन सतर्क हो गया है। ताजा मामला बरेली-रामपुर रेलवे ट्रैक का है, जहां एक दिन पहले पोल डालकर ट्रेन को दुर्घटनाग्रस्त करने की कोशिश की गई थी, लेकिन समय रहते इस हादसे को टाल दिया गया। रेलवे इन खतरों को रोकने के लिए नई तकनीक का सहारा लेने जा रहा है। यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और ट्रैक की निगरानी के लिए इंडियन रेलवे ने ट्रेनों में सीसीटीवी कैमरे लगाने का निर्णय लिया है। पूर्वोत्तर रेलवे (एनईआर) के इज्जतनगर रेल मंडल से ट्रेन के लोको (रेल इंजन) और कोच की संख्या मांगी गई है ताकि इन पर कैमरे लगाए जा सकें।

इज्जतनगर रेल कारखाने में भी लगेंगे सीसीटीवी कैमरे
इस योजना के तहत बरेली के इज्जतनगर रेल कारखाने में भी तैयारी की जा रही है। ट्रेन के इंजन और कोच में कुल 8 कैमरे लगाए जाएंगे। कुछ कैमरे इंजन के सामने और साइड में, जबकि अन्य कोच के अंदर और गार्ड कोच में होंगे। इन कैमरों के माध्यम से ट्रैक के आसपास की संदिग्ध गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी, जिससे किसी भी संभावित खतरे को समय रहते रोका जा सकेगा। 

रेलवे ट्रैक पर मिले थे विस्फोटक और सिलिंडर
हाल के दिनों में रेलवे ट्रैक पर विस्फोटक सामग्री, पत्थर, और सिलिंडर जैसी खतरनाक वस्तुएं रखे जाने की घटनाओं में इजाफा हुआ है। इसे ध्यान में रखते हुए रेल मंत्रालय ने इस गंभीर समस्या के समाधान के लिए कदम उठाए हैं। 

तीन महीने में लागू होगी योजना
रेलवे ट्रैक की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए रेल मंत्रालय ने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों और डीजीपी से बातचीत की है। अगले तीन महीनों में इस योजना को शुरू किया जाएगा, जबकि इसे पूरी तरह लागू करने में एक साल का समय लगेगा। इस प्रोजेक्ट पर 1200 करोड़ रुपये की लागत आएगी। 



उच्च गुणवत्ता वाले कैमरों का इस्तेमाल
रेलवे इस योजना के तहत लगाए जा रहे सीसीटीवी कैमरों की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दे रहा है। इन कैमरों को उच्च गुणवत्ता वाला बनाया जाएगा, जिससे वे दिन और रात दोनों समय में स्पष्ट तस्वीर और वीडियो कैप्चर कर सकें। यह कदम न केवल रेलवे ट्रैक की सुरक्षा को मजबूत करेगा, बल्कि संभावित खतरों की पहचान में भी मददगार साबित होगा।

विदेशी साजिश का शक
रेलवे ट्रैक पर लगातार हो रहे हादसों को लेकर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने हाल ही में कहा था कि कुछ मामलों में विदेशी साजिश के संकेत मिले हैं। इन घटनाओं की जांच जारी है, और सभी ट्रेनों में सीसीटीवी कैमरे लगाने की प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी ताकि ऐसी घटनाओं को रोका जा सके।

Also Read

रोडवेज बस का किराया बढ़ने से डग्गामार वाहनों में इजाफा, यात्रियों ने जताया गुस्सा

20 Sep 2024 08:10 PM

बरेली Bareilly News : रोडवेज बस का किराया बढ़ने से डग्गामार वाहनों में इजाफा, यात्रियों ने जताया गुस्सा

उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन (रोडवेज) ने सावन के दौरान किराया बढ़ाया था। मगर, इस बढ़े किराए से यात्री काफी परेशान... और पढ़ें