Basti News : विश्व योग दिवस पर बस्ती में प्रभारी मंत्री ने किया योगासन, बताया योग को लेकर पीएम मोदी का विजन

विश्व योग दिवस पर बस्ती में प्रभारी मंत्री ने किया योगासन, बताया योग को लेकर पीएम मोदी का विजन
UPT | योग करते लोग।

Jun 22, 2024 02:14

प्रभारी मंत्री राकेश सचान विश्व योग दिवस के मौके पर शुक्रवार को बस्ती पहुंचे। यहां उन्होंने शहीद सत्यवान सिंह स्टेडियम में अधिकारियों व अन्य लोगों के साथ योग किया और शपथ दिलाई। प्रभारी मंत्री ने योग के फायदे गिनाए और योग को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन को भी सबके सामने रखा।

Jun 22, 2024 02:14

Short Highlights
  • बस्ती में शहीद सत्यवान सिंह क्षेत्रीय क्रीड़ांगन में प्रभारी मंत्री ने अधिकारियों संग किया योग
  • जिले में कई स्थानों पर योग शिविर का आयोजन, लोगों ने बढ़चढ़ कर किया प्रतिभाग
Basti News : जिले के प्रभारी मंत्री राकेश सचान विश्व योग दिवस के मौके पर शुक्रवार को बस्ती पहुंचे। यहां उन्होंने शहीद सत्यवान सिंह स्टेडियम में अधिकारियों व अन्य लोगों के साथ योग किया और शपथ दिलाई। प्रभारी मंत्री ने योग के फायदे गिनाए और योग को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन को भी सबके सामने रखा। मंडलायुक्त अखिलेश सिंह, एडीएम रमेश चंद्र आदि ने भी प्रभारी मंत्री के साथ योगासन किया।

पुलिस में हुआ योग शिविर का आयोजन
पुलिस लाइन में पुलिस महानिरीक्षक रामकृष्ण भारद्वाज के नेतृत्व में पुलिस अधीक्षक गोपाल कृष्ण चौधरी व अपर पुलिस अधीक्षक ओमप्रकाश सिंह योगाभ्यास किया। योग के दौरान मौजूद समस्त अधिकारी कर्मचारियों को योग से होने वाले फायदे शरीर, मन और आत्मा को एक साथ लाने वाले विभिन्न आसनों पद्मासन, वज्रासन, सिद्धासन, मत्स्यासन, वक्रासन, पवनमुक्तासन, नौकासन, शवासन, ताड़ासन, शीर्षासन, सूर्य नमस्कार आदि का अभ्यास किया गया।

विधायक अजय सिंह भी योग शिविर में हुए शामिल
हर्रैया के राम रेखा मंदिर परिसर में विधायक अजय सिंह की ओर से योग शिविर का आयोजन किया गया। यहां डीएम अंद्रा वामसी मौजूद रहे, विधायक अजय सिंह ने कहा कि हमारे भारत की प्राचीन परंपरा रही है। वेद से हमारे साहित्य से योग से हमारे आयुष से यह हमारी पहचान थी, मैं निश्चित रूप से प्रधानमंत्री जी को धन्यवाद दूंगा। आसन, प्राणायम, मुद्रा से लाभ प्राप्त करने के लिए सुरक्षित और नियमित अभ्यास के लिए प्रोत्साहित किया गया।

पूरी दुनिया का योग ने ध्यान खींचा
हर्रैया थाना परिसर में थानाध्यक्ष देवेंद्र प्रताप सिंह की ओर से योग शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें काफी संख्या में पुलिस कर्मियों के अलावा अन्य लोगों ने भी हिस्सा लिया। वक्ताओं ने कहा कि पूरी दुनिया का योग ने ध्यान खींचा है, लेकिन योग के साथ-साथ आज हमें स्वस्थ रहने के लिए स्वस्थ वायु की जरूरत है, जलवायु परिवर्तन के चलते पूरे धरती का तापमान तेजी से बढ़ रहा है। अभी का तापमान बढ़ने के कारण ग्लेशियर बहुत सारे पिघल रहे हैं। तापमान को नियंत्रित करने के लिए हम सबको मिलकर के ऐसे वृक्ष लगाने हैं। गिर वर्षों से स्वस्थ ऑक्सीजन निकलती हो और धरती का कल्याण हो सके। 

शैक्षणिक संस्थानों में हुआ योग
हर्रैया के अब्दुल कलाम कॉलेज ऑफ नर्सिंग एंड पैरामेडिकल साइंसेज में भी योग शिविर का आयोजन किया गया। इस मौके पर कॉलेज स्टाफ व छात्र-छात्राओं ने योग किया। इस मौके पर संस्थान के प्राचार्य अंगद वर्मा, संतोष पांडेय, पुष्पेंद्र श्रीवास्तव, संजय पांडेय संतोष दुबे, दीपक यादव, अमित सिंह, यादवेंद्र यादव, आदित्य उपाध्याय, स्वतंत्र कुमार, आराधना मोदनवाल, खुशबू यादव, श्रेया पटेल, अनुज कुमार, राम सागर आदि और बीएससी नर्सिंग और एएनएम की छात्राएं मौजूद रहीं।

Also Read

बस्ती में भाजपा पिछड़ा मोर्चा के जिला मंत्री पार्टी से निष्कासित, लोस चुनाव में पार्टी के खिलाफ काम करने का आरोप

2 Jul 2024 05:21 PM

बस्ती Basti News : बस्ती में भाजपा पिछड़ा मोर्चा के जिला मंत्री पार्टी से निष्कासित, लोस चुनाव में पार्टी के खिलाफ काम करने का आरोप

भारतीय जनता पार्टी ने पिछड़ा मोर्चा के जिला मंत्री रमेश चौधरी को पार्टी से निष्कासित कर दिया है। पार्टी की ओर से दी गई अधिकृत जानकारी के अनुसार उन पर लोकसभा चुनाव के दौरान पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने का आरोप मढ़ा गया है। और पढ़ें