बस्ती जिले का नाम बदलेगा : जिला पंचायत ने प्रस्ताव पास कर सरकार को भेजा, ये होगा नया नाम

जिला पंचायत ने प्रस्ताव पास कर सरकार को भेजा, ये होगा नया नाम
UPT | बस्ती

Jul 07, 2024 11:12

शनिवार को जिला पंचायत बोर्ड की एक महत्वपूर्ण बैठक संपन्न हुई, जिसमें कई प्रमुख निर्णय लिए गए। अध्यक्ष संजय चौधरी की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में स्थानीय विकास और प्रशासनिक मुद्दों पर विचार-विमर्श किया गया।

Jul 07, 2024 11:12

Basti news : शनिवार को जिला पंचायत बोर्ड की एक महत्वपूर्ण बैठक संपन्न हुई, जिसमें कई प्रमुख निर्णय लिए गए। अध्यक्ष संजय चौधरी की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में स्थानीय विकास और प्रशासनिक मुद्दों पर विचार-विमर्श किया गया। बैठक की शुरुआत पिछली बैठक के कामों से हुई, जिसे सभी सदस्यों द्वारा सहमति मिली। इसके बाद, आगामी वित्तीय वर्ष 2024-25 की कार्ययोजना पर चर्चा शुरू हुई। साथ ही बस्ती के नाम में बदलाव को लेकर भी चर्चा हुई, जिसे लंबी चर्चा के बाद सहमति मिल गई।

ये होगा बस्ती का नया नाम
बैठक का सबसे चर्चित प्रस्ताव जिला पंचायत सदस्य प्रमोद कुमार चौधरी द्वारा रखा गया, जिसमें बस्ती का नाम बदलकर 'महर्षि वशिष्ठ नगर' करने की मांग की गई। इस प्रस्ताव को भी सर्वसम्मति से पारित किया गया। जिला योजना की विस्तृत कार्ययोजना पर भी गहराई से विचार-विमर्श किया गया। 

ये भी पढ़ें : Agra News : पुलिस आयुक्त की अनूठी पहल, अब एआई के जरिये लिखी जाएगी एफआईआर...

पौराणिक काल से जुड़ा है बस्ती का ये नया नाम
बस्ती जनपद, जो एक समय 'गुरु वशिष्ठ की धरती' के नाम से विख्यात था, रामायण काल की अनमोल विरासत को संजोए हुए है। यह भूमि न केवल महर्षि वशिष्ठ का निवास स्थान रही, बल्कि भगवान राम और उनके परिवार से जुड़ी अनेक पौराणिक कथाओं का केंद्र भी रही है। महर्षि वशिष्ठ, जो भगवान राम के कुलगुरु थे, का इस धरती से गहरा संबंध था। माना जाता है कि वे यहीं रहकर अपनी तपस्या और पूजा-पाठ किया करते थे। उनकी उपस्थिति ने इस भूमि को एक विशेष आध्यात्मिक महत्व प्रदान किया, जिसका प्रभाव आज भी अनुभव किया जा सकता है।

Also Read

मध्य प्रदेश के पांच संदिग्ध व्यक्तियों को उठा ले गई पुलिस, जानें पूरा मामला

16 Sep 2024 06:47 PM

सिद्धार्थनगर Siddharthnagar News : मध्य प्रदेश के पांच संदिग्ध व्यक्तियों को उठा ले गई पुलिस, जानें पूरा मामला

कोतवाली क्षेत्र के ग्राम नेतवर में बाहरी पांच संदिग्ध व्यक्तियों के अचानक गांव में घूमने पर गांव के लोगों ने पुलिस को जानकारी दी... और पढ़ें