Basti News : बस्ती में शिक्षकों ने की ऑनलाइन उपस्थिति का निर्णय वापस लेने की मांग

बस्ती में शिक्षकों ने की ऑनलाइन उपस्थिति का निर्णय वापस लेने की मांग
UPT | शिक्षकों ने ज्ञापन दिया।

Jul 04, 2024 01:27

शिक्षकों के एक प्रतिनिधि मंडल ने बुधवार को खंड विकास अधिकारी बनकटी भवानी प्रसाद शुक्ला के माध्यम से मुख्यमंत्री के साथ ही विभागीय उच्चाधिकारियों को ज्ञापन भेजा। मांग किया कि परिषदीय विद्यालयों के शिक्षक, शिक्षिकाओं से पंजिकाओं का डिजिटलाइजेशन और डिजिटल फेस छायांकन उपस्थिति दर्ज कराने का आदेश वापस लिया जाए।

Jul 04, 2024 01:27

Short Highlights
  • परिषदीय शिक्षकों के साथ दोहरा रवैया अनुचित : अभय सिंह यादव
  • डिजिटल फेस छायांकन उस व्यक्ति के निजता के अधिकार का हनन
Basti News : उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ बनकटी के अध्यक्ष एवं संघ के जिला कोषाध्यक्ष अभय सिंह यादव के नेतृत्व में संघ पदाधिकारियों और शिक्षकों के एक प्रतिनिधि मंडल ने बुधवार को खंड विकास अधिकारी बनकटी भवानी प्रसाद शुक्ला  के माध्यम से मुख्यमंत्री के साथ ही विभागीय उच्चाधिकारियों को ज्ञापन भेजा। मांग किया कि परिषदीय विद्यालयों के शिक्षक, शिक्षिकाओं से पंजिकाओं का डिजिटलाइजेशन और डिजिटल फेस छायांकन उपस्थिति दर्ज कराने का आदेश वापस लिया जाए।

दोहरे मापदंड से शिक्षकों व अन्य कार्मिकों में आक्रोश
मुख्य सचिव, अपर मुख्य सचिव नियुक्ति एवं कार्मिक, प्रमुख सचिव, महानिदेशक स्कूल शिक्षा, सचिव बेसिक शिक्षा, शिक्षा निदेशक बेसिक शिक्षा आदि को भेजे ज्ञापन में कहा गया है कि परिषदीय विद्यालयों के शिक्षक, शिक्षिकाओं से पंजिकाओं का डिजिटल उपस्थिति कराये जाने का निर्देश जारी किया गया है। जबकि अन्य विभागोें में बायोमेट्रिक प्रणाली लागू किया गया है या लागू किया जाना है। ऐेसे में बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा बेसिक शिक्षा परिषद के नियंत्रणाधीन विद्यालयों में कार्यरत शिक्षक, शिक्षकों से दोहरा मापदंड अपनाकर पंजिकाओं का डिजिटलीकरण किया जाना न्यायसंगत नहीं है। दोहरे मापदंड से शिक्षक, शिक्षिकाओं, शिक्षा मित्रों, अनुदेशकों में आक्रोश है। इसे तत्काल प्रभाव से वापस लिया जाए।

व्यक्ति के निजता के अधिकार का हनन
बुधवार को जारी बरसात के बीच ज्ञापन देने के बाद प्राथमिक शिक्षक संघ बनकटी के अध्यक्ष एवं संघ के जिला कोषाध्यक्ष अभय सिंह यादव ने कहा कि सर्वोच्च न्यायालय के निर्णयानुसार माना गया है कि किसी भी व्यक्ति का डिजिटल ऑनलाइन फोटो प्रयोग किया जाना डिजिटल फेस छायांकन उस व्यक्ति के निजता के अधिकार का हनन है। ऐसी स्थिति में परिषदीय विद्यालयों के शिक्षक, शिक्षिकाओं से पंजिकाओं का डिजिटलाइजेशन और डिजिटल फेस छायांकन का निर्णय उचित नहीं है। इसे तत्काल प्रभाव से वापस लिया जाय। संघ के मंत्री चंद्रशेखर शर्मा ने कहा कि विद्यालयों में  स्थानीय समस्याओं का समाधान करने के लिए खंड विकास अधिकारी बनकटी को सम्बोधित ज्ञापन सौंपा गया। जिसमें कायाकल्प के अंतर्गत विद्यालयों पर टाइलीकरण कराए जाने, विद्यालयों के नियमित साफ सफाई कराए जाने, विद्यालयों पर खराब हैंडपंप को रिवोर कराने की मांग की गई।

प्रतिनिधि मंडल में यह रहे शामिल
पूर्व माध्यमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष दुर्गेश राव, संगठन के संरक्षक रामचन्द्र शुक्ल, वरिष्ठ उपाध्यक्ष मारूफ खान, उपाध्यक्ष नवीन कुमार चौधरी, मंजेश राजभर, जय प्रकाश शुक्ला, दीपक चौरसिया, रबिप्रताप सिंह, मोहम्मद गुफरान, कार्यवाहक अध्यक्ष मोहम्मद इकबाल, मोहम्मद कामरान, मोहम्मद अबु माज, अजित जयसवाल, मुकेश चौधरी, अभिषेक यादव, विपिन तिवारी, विक्रांत दुबे, राघवेन्द्र उपाध्याय, आदित्यनाथ तिवारी, दान बहादुर यादव, राज कुमार दुबे, कोषाध्यक्ष राम रेखा चौधरी, हेमंत कुमार, दिग्विजय नाथ यादव के साथ ही अनेक शिक्षक और संघ पदाधिकारी खराब मौसम, बरसात के बावजूद उपस्थित रहे।

Also Read

योगी आदित्यनाथ बोले-भीड़ में महिलाओं की सुरक्षा के लिए सादी वर्दी में तैनात किए जाएं पुलिसकर्मी

5 Jul 2024 06:58 PM

बस्ती बस्ती में सीएम : योगी आदित्यनाथ बोले-भीड़ में महिलाओं की सुरक्षा के लिए सादी वर्दी में तैनात किए जाएं पुलिसकर्मी

शुक्रवार को एक दिवसीय दौरे पर बस्ती पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अपराधियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाए। पीड़ित की तरफ से एफआईआर दर्ज करते हुए आवश्यक कार्यवाही की जाए। महिला सुरक्षा के लिए निर्देशित किया कि भीड़ वाले स्थानों पर वर्दी में तथा बिना वर्दी में पुलिस की तैना... और पढ़ें