Basti News : 38 हजार परिवारों को मुफ्त गैस सिलेंडर का तोहफा मिलने में बाधा, आधार प्रमाणीकरण की कमी

38 हजार परिवारों को मुफ्त गैस सिलेंडर का तोहफा मिलने में बाधा, आधार प्रमाणीकरण की कमी
UPT | symbolic

Oct 21, 2024 17:10

दीपावली के त्योहार पर उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त गैस सिलिंडर वितरण की योजना लागू की गई है, लेकिन इस बार लगभग 38,625 परिवारों को इसका लाभ नहीं मिल पाएगा।

Oct 21, 2024 17:10

Basti News : दीपावली के त्योहार पर उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त गैस सिलिंडर वितरण की योजना लागू की गई है, लेकिन इस बार लगभग 38,625 परिवारों को इसका लाभ नहीं मिल पाएगा। इसका मुख्य कारण आधार प्रमाणन की कमी है। जिला पूर्ति अधिकारी सत्यवीर सिंह के अनुसार, बस्ती जनपद में कुल 2,07,081 परिवार उज्ज्वला योजना से जुड़े हुए हैं। इनमें से 1,68,456 परिवारों का आधार प्रमाणित हो चुका है, जिन्हें योजना के अनुसार गैस सिलिंडर बुक कराने पर पूरी तरह से मुफ्त सिलिंडर प्राप्त होंगे। 

साल में दो बार दिए जाते हैं निशुल्क एलपीजी सिलिंडर
सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थियों को साल में दो बार, होली और दीपावली पर निशुल्क एलपीजी सिलिंडर देने का निर्णय लिया है। इस वित्तीय वर्ष के पहले चरण में अक्टूबर से दिसंबर 2024 के बीच और दूसरे चरण में जनवरी से मार्च 2025 के दौरान लाभार्थियों को मुफ्त सिलिंडर का वितरण किया जाएगा। 



आधार प्रमाणीकरण की कमी
हालांकि, 38,625 उपभोक्ता परिवारों का आधार प्रमाणित न होने की वजह से यह दीपावली का तोहफा अधर में लटक सकता है। जिला पूर्ति अधिकारी ने बताया कि जिन लाभार्थियों के आधार प्रमाणित नहीं हैं, उन्हें पहले अपनी गैस एजेंसी से संपर्क करना होगा और आधार प्रमाणित कराना होगा। इसके बाद ही वे इस योजना के हकदार बन सकेंगे। लाभार्थी अपने स्तर से 14.20 किलोग्राम के सिलिंडर के लिए भुगतान कर सकते हैं। सिलिंडर प्राप्त करने के बाद, दो से तीन दिन के भीतर दी जाने वाली सब्सिडी सीधे उनके बैंक खाते में स्थानांतरित कर दी जाएगी। 

Also Read