चित्रकूट दीपावली मेला : 50 लाख श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद, डीएम ने की तैयारियों की समीक्षा

50 लाख श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद, डीएम ने की तैयारियों की समीक्षा
UPT | दीपावली मेला की तैयारियों की समीक्षा करते डीएम

Oct 20, 2024 18:27

जिला अधिकारी शिवशरण अप्पा ने पार्किंग स्थल का निरीक्षण किया और नगर पालिका के अधिकारियों पर नाराजगी जताई। इस निरीक्षण के दौरान, उन्होंने युवा नगर पालिका की लापरवाही को पाई...

Oct 20, 2024 18:27

Short Highlights
  • चित्रकूट में दीपावली मेले की तैयारी शुरू
  • डीएम ने पार्किंग स्थल का किया निरीक्षण
  • मेले में 50 लाख श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद
Chitrakoot News : चित्रकूट दीपावली मेले की तैयारियों को लेकर जिला अधिकारी शिवशरण अप्पा ने पार्किंग स्थल का निरीक्षण किया और नगर पालिका के अधिकारियों पर नाराजगी जताई। इस निरीक्षण के दौरान, उन्होंने युवा नगर पालिका की लापरवाही को पाई और अधिकारियों को सख्त फटकार लगाई। इस मौके पर सदर एसडीएम पूजा यादव, डीपीआरओ और जिले के अन्य प्रमुख अधिकारी ने भी तैयारियों की स्थिति का जायजा लिया।

डीएम अप्पा ने दिए निर्देश
डीएम अप्पा ने बताया कि हर साल देश के विभिन्न हिस्सों से लाखों श्रद्धालु पैदल यात्रा करके हमीरपुर, झांसी और महोबा जैसे शहरों से कामदगिरि की परिक्रमा के लिए चित्रकूट आते हैं। श्रद्धालुओं की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए, उन्होंने नगर पालिका और डीपीआरओ को निर्देश दिए कि वे हर जगह पंडाल और रोशनी की व्यवस्था सुनिश्चित करें। इसके अलावा, विद्युत विभाग के एसडीओ को सड़कों पर तत्काल लाइट लगाने के निर्देश भी दिए गए हैं।



50 लाख श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद
जानकारी के अनुसार, इस बार दीपावली अमावस्या पर लगभग 50 लाख श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है। डीएम ने सभी संबंधित विभागों को अभी से तैयारियों में जुटने का आदेश दिया और कहा कि किसी भी समस्या का समाधान आपसी सामंजस्य से किया जाना चाहिए। यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि सभी सुविधाएं श्रद्धालुओं के लिए तैयार रहें।

महंत दिव्या जीवनदास ने साझा किए विचार
भारत मंदिर के महंत दिव्या जीवनदास ने भी इस अवसर पर अपने विचार साझा किए। उन्होंने बताया कि भगवान श्री राम ने वनवास के दौरान चित्रकूट में 11 वर्ष, 11 महीने और 11 दिन बिताए थे। दशहरे के बाद, भगवान राम दीपावली के दिन चित्रकूट लौटे थे और अमावस्या के दिन यहां परिक्रमा करने से श्रद्धालुओं की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। प्रशासन इस बार श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को देखते हुए विशेष सुरक्षा और सुविधा व्यवस्था करने में जुटा हुआ है।

ये भी पढ़ें- प्रयागराज महाकुंभ 2025 : श्रद्धालुओं के लिए बनाए जाएंगे स्लीपिंग पॉड्स, कम किराए में मिलेंगी लग्जरी होटल जैसी सुविधाएं

Also Read