उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर
UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Oct 21, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

Oct 21, 2024 06:00

एनकाउंटर विवाद पर यूपी सरकार सख्त
यूपी में एनकाउंटरों पर उठ रहे सवालों को लेकर शासन ने नई गाइडलाइन जारी की है। डीजीपी प्रशांत कुमार ने हाल ही में सुलतानपुर और बहराइच में हुई मुठभेड़ों के संदर्भ में सवाल उठने के बाद सभी जिलों के कप्तानों और पुलिस कमिश्नरों को नए निर्देश दिए हैं। इन निर्देशों में घटनास्थल की फोटोग्राफी को रिकॉर्ड में रखने और यदि किसी की मृत्यु होती है, तो उसके परिवार को तुरंत सूचित करने का प्रावधान शामिल है। इसके अलावा, पंचायतनामा में हस्ताक्षर करने वाले परिवारजनों को सूचना देने का प्रमाण भी आवश्यक होगा। एनकाउंटर में शामिल पुलिसकर्मियों द्वारा उपयोग किए गए शस्त्रों का परीक्षण भी अनिवार्य किया गया है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

सरसावा एयरपोर्ट का प्रधानमंत्री ने किया उद्घाटन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सहारनपुर के सरसावा सिविल एयरपोर्ट का वर्चुअल उद्घाटन किया, जिसमें जिले के जनप्रतिनिधियों और प्रभारी मंत्री सुनील कुमार शर्मा ने भाग लिया। उद्घाटन कार्यक्रम दोपहर बाद तीन बजे शुरू हुआ और प्रधानमंत्री ने 4:15 बजे इसका उद्घाटन किया। इस अवसर पर 10 एलईडी स्क्रीन लगाई गई थीं, जिससे उपस्थित लोगों को संबोधन सुनने का अवसर मिला। पंडाल में 80 फुट चौड़ा और 250 फीट लंबा वॉटरप्रूफ पंडाल तैयार किया गया था, जिसमें दो हजार से अधिक लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई थी। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

खलीलाबाद से लेकर बहराइच तक जाएगी रेल लाइन 
खलीलाबाद से बलरामपुर होते हुए बहराइच तक प्रस्तावित रेलवे लाइन के निर्माण से चार जिलों में समृद्धि का नया अध्याय शुरू होने जा रहा है। इस परियोजना के तहत कुल 240 किलोमीटर लंबी रेल लाइन बिछाई जाएगी, जिससे क्षेत्र की 80 लाख की आबादी को बेहतर परिवहन सुविधा मिलेगी। पहले चरण में खलीलाबाद से बांसी तक की भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया चल रही है, जो क्षेत्र के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। रेलवे मंत्रालय ने इस महत्वपूर्ण परियोजना को विशेष प्रोजेक्ट के रूप में मान्यता दी है। नई रेलवे लाइन के निर्माण के लिए खलीलाबाद से बांसी तक 54 किलोमीटर की दूरी में 54 गांवों के किसानों की भूमि अधिग्रहित की जाएगी। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

नोएडा में प्रॉपर्टी खरीदना होगा महंगा
नोएडा-ग्रेटर नोएडा में फ्लैटों और संपत्तियों की रजिस्ट्री अब पहले से अधिक महंगी होने जा रही है। निबंधन विभाग ने फ्लैटों की रजिस्ट्री दरों में 25 से 30 प्रतिशत और गांवों के साथ नगरीय क्षेत्रों में फ्री होल्ड संपत्तियों की रजिस्ट्री दरों में 25 से 50 प्रतिशत तक वृद्धि का प्रस्ताव जिलाधिकारी को भेजा है। इसके साथ ही फ्री होल्ड कॉमर्शियल संपत्तियों के सर्किल रेट में भी 50 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी का प्रस्ताव तैयार किया गया है। जिलाधिकारी की अनुमति के बाद आम जनता से इस पर आपत्तियां मांगी जाएंगी। जिसके निस्तारण के बाद नई दरें लागू कर दी जाएंगी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी में पुलिस को दिवाली से पहले मिला तोहफा
उत्तर प्रदेश में 1781 पुलिसकर्मियों को दीपावली से पहले प्रमोशन का तोहफा मिला है। डीजीपी मुख्यालय ने हेड कांस्टेबल के पद पर कार्यरत इन कर्मियों को सब इंस्पेक्टर नागरिक पुलिस के पद पर पदोन्नत करने का निर्णय लिया है। इस संबंध में आदेश शनिवार को डीआईजी स्थापना अखिलेश कुमार चौरसिया द्वारा जारी किया गया है। आदेश की प्रति अब पुलिस विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर भी उपलब्ध है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी डीएलएड के लिए आवेदन का एक और मौका
परीक्षा नियामक प्राधिकरण उत्तर प्रदेश ने डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (UP DElEd) 2024 के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि बढ़ाकर 22 अक्तूबर कर दी है। जो उम्मीदवार अभी तक आवेदन नहीं कर पाए हैं, उनके पास अब आवेदन करने का एक और मौका है। इच्छुक और पात्र उम्मीदवार यूपी डीएलएड की आधिकारिक वेबसाइट (updeled.gov.in) पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। नवीनतम अधिसूचना के अनुसार, आवेदन शुल्क का भुगतान 23 अक्तूबर तक किया जा सकता है। यूपी डीएलएड 2024 की मेरिट लिस्ट पिछले शैक्षिक अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read