Hamirpur News : बाईपास पुलों का निर्माण अटका, सेतु निगम करा रहा काम, जानिये क्या है मामला...

बाईपास पुलों का निर्माण अटका, सेतु निगम करा रहा काम, जानिये क्या है मामला...
UPT | निर्माणाधीन पुल

Mar 13, 2024 12:39

यूपी के हमीरपुर जिला मुख्यालय जाम व दुर्घटनाओं को रोकने के लिए रोहाइन नाला बाईपास बनाए जाने की स्वीकृति शासन ने वर्ष 2019-20 में दी थी। 302 करोड़ की लागत से यमुना, बेतवा नदियों सहित रोहाइन नाला में समानांतर पुलों का निर्माण

Mar 13, 2024 12:39

Hamirpur News : यूपी के हमीरपुर जिला मुख्यालय में जाम और दुर्घटनाओं को रोकने के लिए रोहाइन नाला बाईपास बनाए जाने की स्वीकृति शासन ने वर्ष 2019-20 में दी थी। 302 करोड़ की लागत से यमुना, बेतवा नदियों सहित रोहाइन नाला में समानांतर पुलों का निर्माण सेतु निगम पिछले चार वर्षों से करा रहा है। इन पुलों के नीचे और एप्रोच मार्ग पर मिट्टी भराई कार्य लोक निर्माण विभाग के जिम्मे है। लेकिन, माइनिंग प्लान की स्वीकृति न मिलने से 1.3 किमी मिट्टी भराई का कार्य अटका है। हालांकि कार्यदायी संस्था मार्च 2025 तक बाईपास तैयार करने का दावा कर रहा है। ऐसे हालात में जनपदवासियों को एक साल अभी और जाम और दुर्घटनाओं से दो चार होना पड़ेगा।

खींचतान में लटका है काम
कानपुर सागर हाइवे पर आएदिन लग रहे जाम और हादसों को रोकने के लिए शहर के सिटी फॉरेस्ट के पास दोनों नदियों यमुना, बेतवा व रोहाइन नाला पर समानांतर नए पुलों का निर्माण कार्य कराया जा रहा है। इसके लिए शासन ने कार्यदायी संस्था सेतु निगम को 302 करोड़ की धनराशि अवमुक्त की है। पिछले चार सालों से चल रहे निर्माण का 72 फीसदी कार्य पूरा होने का दावा किया जा रहा है। जबकि अभी भी 28 फीसदी कार्य अवशेष है। जिसमें मिट्टी भराई का काम लोनिवि को दिया गया है। अभी भी 1.3 किलोमीटर में मिट्टी भराई का काम महीनों से अटका है। जिसको लेकर कार्यदायी संस्था ने कई बार लोनिवि को पत्राचार भी किया है। लोनिवि का कहना है कि माइनिंग आफीसर उन्हें मिट्टी उठाने की स्वीकृति नहीं दे रहे हैं। जिससे कार्य में विलंब हो रहा है। हालांकि कार्यदायी संस्था मार्च 2025 तक पुल तैयार कर देने का दावा कर रहा है। इस बाईपास के बनने से हमीरपुर-कालपी व कानपुर-महोबा से गुजरने वाले भारी वाहनों का प्रवेश शहर के अंदर नहीं होगा। इससे काफी हद तक जाम की समस्या व दुर्घटनाओं से छुटकारा मिलेगा।

यमुना पुल दरकने के बाद पूर्व डीएम ने बनाया था प्रस्ताव
जून 2016 में ओवरलोड़ ट्रकों के कारण यमुना पुल दरकने से एक माह तक कानपुर व लखनऊ का हमीरपुर से संपर्क टूट गया था। तत्कालीन डीएम संध्या तिवारी ने नए पुल बनाए जाने के लिए प्रस्ताव तैयार कराया था। वर्ष 2017 में बेतवा, यमुना, रोहाइन नाला बाईपास परियोजना को हरी झंडी शासन से मिली थी। परियोजना के तहत जनपद कानपुर के रामपुर तिराहा के पास से यमुना व बेतवा नदी पर फोरलेन पुल बनाए जा रहे हैं। इसे सिटी फॉरेस्ट होते हुए बेतवा नदी पार कुछेछा गांव के पास एनएच-34 के किलोमीटर 67 से जोड़ा जा रहा है। दोनों नदियों में कुल 62 कोठियां बननी हैं। जिसमें बेतवा में 28 व यमुना में 34 कोठियां बनाई जानी हैं।

72 फीसदी कार्य पूरा
सेतु निगम के उप परियोजना निदेशक आफताब रसूल ने बताया कि पुलों का 72 फीसदी कार्य पूरा हो चुका है। शेष कार्य मार्च 2025 तक पूरा कर लिया जाएगा। मिट्टी भराई का कार्य लोनिवि को कराना है। करीब 1.3 किलोमीटर मिट्टी भराई का काम अटका है। जिसके लिए विभाग को पत्राचार किया गया है। लोक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियंता एमएल वर्मा ने बताया कि मिट्टी भराई का टेंडर सांई इन्फ्रां को मिला है। माइनिंग आफीसर द्वारा स्वीकृति न दिए जाने के कारण काम में विलंब हो रहा है। जल्द ही मिट्टी की भराई कराई जाएगी। खान अधिकारी वशिष्ठ यादव का कहना है कि माइनिंग प्लान ठीक से बनाकर नहीं भेजा गया है। जिस कारण स्वीकृति नहीं दी गई है। प्लान तैयार हो जाने पर स्वीकृति प्रदान की जाएगी।

काम को तेजी से कराएं : डीएम
जिलाधिकारी राहुल पांडे ने जिले के अधिकारियों की मीटिंग लेते हुए काम को तेजी से पूरा करने के निर्देश दिए। काम में आ रही किसी भी प्रकार की समस्या को जल्द से जल्द दूर करते हुए साल 2025 में पुलों को चालू करते हुए अप्रोच मार्ग को भी चालू करने के निर्देश दिए। 

एक दूसरे पर टालकर हो रही खानापूर्ति
लोक निर्माण विभाग पर पूरे काम का दायित्व है। वह माइनिंग प्लान अपूर्वल का बहाना बनाकर अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ते हुए खनिज विभाग का नाम लगाकर बहानेबाजी कर रहा है। इसका खामियाजा हमीरपुर और आसपास के निकलने वाले लोग भोग रहे हैं। अगर बाईपास के काम को गंभीरता से लिया गया होता तो काम काफी पहले ही पूरा हो गया होता। लोगों को रोजाना जाम की मुसीबत का सामना न करना पड़ता। अब देखने वाली बात है कि जिला प्रशासन की कितनी संजीदगी से कितनी जल्दी पूरा करवा पाता है।

Also Read

युवती ने युवक पर बलात्कार और धमकी का लगाया आरोप, न्याय की लगाई गुहार

19 Sep 2024 05:26 PM

चित्रकूट Chitrakoot News : युवती ने युवक पर बलात्कार और धमकी का लगाया आरोप, न्याय की लगाई गुहार

चित्रकूट जनपद के एक गांव से चौंकाने वाला मामला सामने आया है, जहां एक युवती ने गांव के ही युवक लाल सिंह उर्फ कैरा पर बलात्कार का गंभीर आरोप लगाया है। और पढ़ें