Hamirpur News : सिंचाई के लिए निर्मित चेकडैम के नाम पर किसानों के साथ धोखा, करोड़ों का बंदरबांट...

सिंचाई के लिए निर्मित चेकडैम के नाम पर किसानों के साथ धोखा, करोड़ों का बंदरबांट...
UPT | टूटे चेकडैम को देखते ग्रामीण

Jul 24, 2024 12:19

यूपी के हमीरपुर जिले में घटिया निर्माण सामग्री लगाकर लघु सिंचाई विभाग किसानों के साथ कई सालों से धोखा कर रहा है। नमी संरक्षण होना तो दूर, कुछ दिन बाद चेकडैम नष्ट हो रहे हैं। करोड़ों रुपये के चेकडैम हर साल...

Jul 24, 2024 12:19

Hamirpur News : यूपी के हमीरपुर जिले में घटिया निर्माण सामग्री लगाकर लघु सिंचाई विभाग किसानों के साथ कई सालों से धोखा कर रहा है। नमी संरक्षण होना तो दूर, कुछ दिन बाद चेकडैम नष्ट हो रहे हैं। करोड़ों रुपये के चेकडैम हर साल बनाये व रिपेयरिंग किए जाते हैं, मगर किसानों को उससे रत्तीभर लाभ नहीं मिल रहा है। बरसात में पानी भरना तो दूर, नीचे एक बूंद पानी नहीं रहता है। प्रदेश सरकार का लघु सिंचाई विभाग करोड़ों खर्च कर जल संचयन और भूगर्भ जल स्तर बढ़ाने को प्रयासरत है। वहीं, क्षेत्र में लघु सिंचाई विभाग द्वारा करोड़ों का बजट खर्च कर बनाए गए नए चेकडैम रिपेयरिंग कराये गये हैं।

समय से पहले ध्वस्त हो गये चेकडैम
हमीरपुर जिले में बने ज्यादातर चेकडैम समय से पहले ध्वस्त हो गये हैं। जिले के किसानों को अतिरिक्त सिंचाई, जल संरक्षण, जल संचयन एवं जल संवर्धन के लिए मुख्यमंत्री लघु सिचाई योजना के तहत जनपद में 6.44 करोड़ की लागत से 13 नये व 36 पुराने चेकडैम का पुनुद्धार कराया गया है। इसका मुख्य उद्देश्य किसानों की फसल को अतिरिक्त सिंचित करना है। विभाग का मानना है कि एक चेकडैम में एक किलोमीटर तक पानी का भराव और बीस हेक्टेयर ज़मीन सिंचित होगी। इसमें बीस हज़ार घनमीटर के भंडारण की क्षमता होगी। इस उद्देश्य के साथ विभाग ने चेकडैम का निर्माण करवाया है, लेकिन यहां चेकडैम का ये हाल है कि ना ही पानी का भराव है ना ही जल संरक्षण हो रहा है। केवल विभाग के अधिकारियों और ठेकेदारों की मिलीभगत से पैसे का बंदरबॉट कर सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना को पलीता लगाया जा रहा है।

मानक के विपरीत बने हैं चेकडैम
लघु सिंचाई विभाग के चीफ इंजीनियर आरके तिवारी ने बताया कि एक चेकडैम की लाइफ कम से कम पांच साल होती है। इसके बाद ही उसकी रिपेयरिंग कराये जाने का प्रावधान है। उनका कहना है कि मामला गंभीर है। इसकी वह हर हाल में जांच करायेंगे। किसी भी हालत में चेकडैम में मनमानी नहीं करने दी जायेगी। इस मामले में सीडीओ चंद्रशेखर शुक्ला का कहना है कि इसकी वह हर हाल में जांच करायेंगे। जहां पर भी गड़बडी होगी, कार्रवाई की जायेगी।

आधे से अधिक चेकडैम डैमेज मिले
जनता दल के जिलाध्यक्ष ने महेंद्र सिंह राजपूत ने बताया कि चेकडैम पानी रोकने की क्रस्टवाल कम से कम दो मीटर 70 सेंटीमीटर चौड़ी होनी चाहिये। नीचे की रिंग वाल एक मीटर बीस सेंटीमीटर होना चाहिये। वहीं, नीचे से आकर दीवार मजबूत बनाये जाने का प्रावधान है, मगर सभी चेकडैम मानक के अनुरूप तो दूर, रिंग वाल केवल डेढ़ फीट की बनायी जा रही है, जिससे सभी चेकडैम ध्वस्त हो रहे हैं। यही नहीं, एक की लाइफ कम से कम अभिलेखो में पांच साल होनी चाहिये, इसके बाद उसकी रिपेयरिंग की जाती है। मगर, केवल शासन का करोड़ों रुपये ठिकाने लगाने का काम किया जाता है। 

सरीला ब्लाक के सभी चेकडैम डैमेज
सरीला क्षेत्र में चंडौत, बरहरा बंधौली, मनकहरी में विभाग द्वारा बनाए गए और पुनरुद्धार किए गए चेकडैम में अधिकतर में लीकेज हो चुके हैं, जिससे जल संचयन नहीं हो पा रहा है। वहीं, कई चेकडैम की वाल जर्जर होकर टूटने की अवस्था में हैं। चंडौत निवासी मूलचंद निषाद ने बताया कि सरकार ने लाखों रुपए खर्च किया, परंतु एक वर्ष पूर्ण होने दरारें आ गईं हैं। इससे जल का भंडारण नहीं हो पाता है। यहां के किसानों को इन चेकडैम से कोई लाभ नहीं मिल पाता है। चेकडैम लीकेज के चलते सफेद हाथी बना हुए हैं। सिल्ट सफाई के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति की गयी है। करोड़ों रुपये ठिकाने लगा दिये गये हैं। 

Also Read

एससी-एसटी एक्ट कोर्ट ने सुनाया फैसला

7 Sep 2024 06:44 PM

हमीरपुर तमंचा व कुल्हाड़ी लेकर घर में घुसकर मारपीट में चार लोगों को 4 साल की सजा : एससी-एसटी एक्ट कोर्ट ने सुनाया फैसला

घर में घुसकर तमंचा, कुल्हाड़ी व लाठी से मारपीट करने, गाली गलौज करने व जान से मारने की धमकी देते हुए जातिसूचक शब्दों से अपमानित करने में चार अभियुक्तों को चार चार वर्ष के सश्रम कारावास व अर्थदंड की सजा सुनाई गई है। और पढ़ें