बहराइच में गरजा प्रशासन का बुलडोजर : सरकारी जमीन पर बने 23 अवैध मकान जमीदोंज, 2023 में दिया गया था नोटिस

सरकारी जमीन पर बने 23 अवैध मकान जमीदोंज, 2023 में दिया गया था नोटिस
UPT | बहराइच में गरजा प्रशासन का बुलडोजर

Sep 25, 2024 14:34

मामला बहराइच के कैसरगंज तहसील क्षेत्र के फखरपुल ब्लॉक के ग्राम पंचायत सराय जगना का है। यहां बुधवार को हाईकोर्ट के आदेश पर प्रशासन का बुलडोजर गरजा। इलाके में पहली ही मुनादी करा दी गई थी।

Sep 25, 2024 14:34

Short Highlights
  • बहराइच में गरजा प्रशासन का बुलडोजर
  • हाईकोर्ट के आदेश पर हुई कार्रवाई
  • 2023 में ही भेजा था नोटिस
Bahraich News : उत्तर प्रदेश का बहराइच जिला आम तौर पर सुर्खियों में तभी आता है, जब वहां भेड़िया या तेंदुए जैसा कोई जंगली जानवर दिखाई देता है। लेकिन आज लंबे वक्त बाद बहराइच से इसके इतर कुछ खबर आई है। दरअसल जिले में बड़ा एक्शन देखने को मिला है। प्रशासन ने सरकारी जमीन पर बनाए गए 23 अवैध मकानों को जमींदोज कर दिया है। इसके लिए गांव में पहले ही मुनादी करा दी गई थी।

हाईकोर्ट के आदेश पर हुई कार्रवाई
ये मामला बहराइच के कैसरगंज तहसील क्षेत्र के फखरपुल ब्लॉक के ग्राम पंचायत सराय जगना का है। यहां बुधवार को हाईकोर्ट के आदेश पर प्रशासन का बुलडोजर गरजा। इलाके में पहली ही मुनादी करा दी गई थी। ग्रामीणों की तरफ से प्रशासन की इस कार्रवाई का कोई विरोध भी नहीं किया गया। हालांकि बावजूद इसके सुरक्षा के मद्देनजर गांव में पुलिस और पीएसी के जवान मौजूद रहे। एसडीएम और अन्य तहसीलों के अधिकारी भी मौके पर उपस्थित रहे।



खेत-खलिहान का रास्ता, लेकिन बनाई झोपड़ी
प्रशासन के पास मौजूद आंकड़ों के मुताबिक सराय जगना में गाटा संख्या 92, 211 और 212 की जमीन खलिहान और रास्ते के लिए अंकित है। लेकिन इस जमीन पर गांव के लोगों ने कब्जा कर लिया था। किसी ने यहां अपनी झोपड़ी बनाई थी, तो किसी ने पक्का मकान ही बना लिया था। इन जगहों पर 129 से अधिक लोग अपना घर बनाकर रह रहे थे।
 
2023 में ही भेजा था नोटिस
प्रशासन ने इस इलाके को खाली करने के लिए 2023 में ही नोटिस भेज दिया। भले ही यह कार्रवाई हाईकोर्ट के आदेश के बाद की जा रही हो, लेकिन लोगों का कहना है कि वह यहां पर करीब 50 साल से मकान बनाकर रह रहे हैं। लेकिन राजस्वकर्मियों द्वारा जमीन को कब्जे में लेने के लिए नोटिस जारी करने के बाद वह बेघर हो गए हैं। प्रशासन ने 23 घरों पर कार्रवाई की बात कही है, लेकिन लोगों का कहना है कि करीब 119 घरों पर बुलडोजर चलाया गया है।

Also Read

अवैध दुकान गिराते समय हुआ हादसा, जाने पूरा मामला

25 Sep 2024 03:05 PM

बहराइच बुलडोजर चालक की बाल-बाल बची जान : अवैध दुकान गिराते समय हुआ हादसा, जाने पूरा मामला

उत्तर प्रदेश के बहराइच में अवैध दुकानों को हटा रहा बुलडोजर क्षतिग्रस्त हो गया। दरअसल एक दुकान को गिराते समय उसका मलबा बुलडोजर पर आ गिरा।  इससे उसका आगे का हिस्सा टूट गया... और पढ़ें