बहराइच हिंसा : ADG अमिताभ यश ने खुली पिस्टल से खदेड़ी भीड़, स्थिति तनावपूर्ण

ADG अमिताभ यश ने खुली पिस्टल से खदेड़ी भीड़, स्थिति तनावपूर्ण
UPT | अमिताभ यश ने पिस्तौल लेकर भीड़ को खदेड़ा

Oct 14, 2024 15:59

आगजनी और बवाल की स्थिति को देखते हुए लखनऊ से प्रमुख सचिव (गृह) संजीव गुप्ता और अपर पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) अमिताभ यश घटनास्थल पर पहुंचे...

Oct 14, 2024 15:59

Short Highlights
  • दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान हिंसा
  • एसटीएफ प्रमुख ने भीड़ को खदेड़ा
  • पुलिस ने 30 लोगों को गिरफ्तार किया
Bahraich News : उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले के महराजगंज कस्बे में एक व्यक्ति की मौत के मामले में आगजनी और बवाल की स्थिति को देखते हुए लखनऊ से प्रमुख सचिव (गृह) संजीव गुप्ता और अपर पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) अमिताभ यश घटनास्थल पर पहुंचे। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए अमिताभ यश ने खुद मोर्चा संभाला। वो पिस्टल लेकर भीड़ को खदेड़ने का प्रयास करते नजर आए।

आगजनी की घटना से बिगड़ी स्थिति
दरअसल, दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के जुलूस के दौरान हिंसा की शुरुआत हुई, जिसमें रविवार को एक 22 वर्षीय युवक की मौत हो गई। इसके बाद से पूरे इलाके में तनाव का माहौल हो गया। जिसके बाद सोमवार को आगजनी की भी घटनाएं हुईं, जिससे स्थिति और बिगड़ गई। वहीं, लखनऊ से अधिकारियों के पहुंचने पर स्थिति को संभालने के प्रयास तेज कर दिए गए।
एक्शन में नजर आए एसटीएफ अमिताभ यश
इसी बीच, अपर पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) अमिताभ यश भी घटनास्थल पर पहुंचे और उन्होंने आक्रोशित भीड़ को नियंत्रित करने के लिए खुद जिम्मेदारी संभाली। एसटीएफ प्रमुख पुलिस बल के साथ बहराइच की सड़कों पर भीड़ का पीछा करते नजर आए। भीड़ पर काबू पाने के लिए उन्होंने हाथ में पिस्तौल पकड़ी, जबकि उनके एक हाथ में चश्मा और मोबाइल था। अमिताभ यश के इस अंदाज का वीडियो सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रहा है।

पुलिस ने 30 लोगों को किया गिरफ्तार
वहीं पुलिस अधीक्षक वृंदा शुक्ला ने जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस ने लगभग 30 लोगों को हिरासत में लिया है। अशांति से प्रभावित क्षेत्रों में सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए प्रयास जारी हैं। उन्होंने कहा कि इलाके में पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया गया है और सीसीटीवी फुटेज के जरिए अराजकतत्वों की पहचान कर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इस सिलसिले में सलमान नामक व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।  जिस पर आरोप है कि उसकी दुकान से कथित रूप से गोलीबारी की गई थी। पुलिस ने सलमान समेत संदिग्धों को हिरासत में लिया है और शांति बहाली के प्रयास किए जा रहे हैं। 

ये भी पढ़ें- बहराइच हिंसा : जिलें में बढ़ते तनाव के बाद इंटरनेट सेवाएं बंद, सीएम योगी ने दिए सख्त कार्रवाई के आदेश

डीएम ने दी जानकारी
जिलाधिकारी मोनिका रानी के अनुसार, महसी तहसील के महाराजगंज इलाके में देवी प्रतिमा के विसर्जन के दौरान विवाद उत्पन्न हुआ, जिसके बाद एक व्यक्ति को गोली लगी और स्थिति बिगड़ गई। इस घटना के कारण फखरपुर कस्बे सहित अन्य स्थानों पर मूर्ति विसर्जन रोक दिया गया था, लेकिन रविवार की रात विसर्जन का कार्यक्रम संपन्न हो गया।



सीएम ने कहा दोषियों पर होगी कार्रवाई
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस घटना की कड़ी निंदा की और कहा कि किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने प्रशासन को पर्याप्त इंतजाम कर समय पर प्रतिमा विसर्जन कराने के निर्देश दिए और सभी धार्मिक संगठनों के साथ संवाद स्थापित करने को कहा ताकि किसी तरह का तनाव उत्पन्न न हो। उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने भी घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि राज्य में शांति और सौहार्द को बिगाड़ने की कोई भी कोशिश सफल नहीं होगी। मौर्य ने दंगाइयों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का आश्वासन दिया और नागरिकों से शांति और धैर्य बनाए रखने की अपील की।

ये भी पढ़ें- बहराइच हिंसा : मृतक राम गोपाल के भाई ने लगाया आरोप, कहा- वहां पर पुलिस थी, लेकिन नहीं की...

Also Read

सुलगते सवाल- हिंसा संयोग है या प्रयोग! नेताओं की भी सुनिए…

14 Oct 2024 06:13 PM

बहराइच बहराइच, बवाल और सियासत : सुलगते सवाल- हिंसा संयोग है या प्रयोग! नेताओं की भी सुनिए…

उत्तर प्रदेश के बहराइच में दुर्गा विसर्जन के दौरान दो समुदायों के बीच झड़प हुई, जिसके बाद हिंसा और आगजनी की घटनाएं सामने आईं। और पढ़ें