बहराइच हिंसा : जिलें में बढ़ते तनाव के बाद इंटरनेट सेवाएं बंद, सीएम योगी ने दिए सख्त कार्रवाई के आदेश

जिलें में बढ़ते तनाव के बाद इंटरनेट सेवाएं बंद, सीएम योगी ने दिए सख्त कार्रवाई के आदेश
UPT | बहराइच हिंसा

Oct 14, 2024 15:43

बहराइच में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान हुए सांप्रदायिक तनाव के बाद प्रशासन ने इंटरनेट सेवाओं को बंद कर दिया है। जिले में बिगड़े हालात पर काबू पाने के लिए उत्तर प्रदेश के गृह सचिव संजीव गुप्ता...

Oct 14, 2024 15:43

Bahraich News : बहराइच में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान हुए सांप्रदायिक तनाव के बाद प्रशासन ने इंटरनेट सेवाओं को बंद कर दिया है। जिले में बिगड़े हालात पर काबू पाने के लिए उत्तर प्रदेश के गृह सचिव संजीव गुप्ता और अपर पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) अमिताभ यश घटनास्थल पर पहुंच गए हैं। रविवार को मंसूर गांव के महाराजगंज इलाके में देवी दुर्गा की प्रतिमा के विसर्जन के दौरान निकले जुलूस में पथराव और झड़प में 22 वर्षीय युवक की मौत हो गई थी। इस घटना के बाद से इलाके में तनावपूर्ण माहौल बना हुआ है और सोशल मीडिया पर प्रसारित हो रहे वीडियो में लोग पुलिस प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करते नजर आ रहे हैं।


विसर्जन के दौरान हिंसा में युवक की मौत
महाराजगंज में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के लिए निकले जुलूस के दौरान रविवार को अचानक विवाद उत्पन्न हो गया। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार जैसे ही जुलूस मुस्लिम बहुल इलाके से गुजरा दूसरे समुदाय के कुछ लोगों के साथ झड़प शुरू हो गई। जिसमें रेहुआ मंसूर गांव के 22 वर्षीय युवक राम गोपाल मिश्रा को गोली लग गई। घायल अवस्था में राम गोपाल को अस्पताल ले जाया गया, जहां उसकी मौत हो गई। इस घटना के चलते इलाके में भय और अशांति का माहौल है।

पुलिस अधीक्षक वृंदा शुक्ला ने बताया...
पुलिस अधीक्षक वृंदा शुक्ला ने बताया कि स्थिति को नियंत्रित करने के लिए इलाके में भारी पुलिस बल तैनात किया गया है। हिंसा में शामिल अराजक तत्वों की पहचान के लिए सीसीटीवी फुटेज का सहारा लिया जा रहा है। इस मामले में सलमान नामक व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। जिस पर आरोप है कि उसकी दुकान से कथित रूप से गोलीबारी की गई थी। पुलिस ने सलमान समेत संदिग्धों को हिरासत में लिया है और शांति बहाली के प्रयास किए जा रहे हैं। जिलाधिकारी मोनिका रानी ने बताया कि मूर्ति विसर्जन के दौरान एक व्यक्ति को गोली लगने के बाद स्थिति और भी बिगड़ गई थी। इसके कारण कुछ अन्य स्थानों पर भी विसर्जन का कार्यक्रम रुक गया, हालांकि, देर रात तक सभी जगहों पर विसर्जन की प्रक्रिया पूरी कर ली गई।

मृतक के परिवार की मांग
महसी विधानसभा क्षेत्र से भाजपा विधायक सुरेश्वर सिंह ने मृतक के परिजनों से मुलाकात की और उन्हें न्याय का भरोसा दिलाया। विधायक ने बताया कि मृतक की शादी चार महीने पहले ही हुई थी और उनके परिवार ने मांग की है कि आरोपियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई हो। इसके साथ ही संबंधित थाने के एसएचओ और पुलिस चौकी के प्रभारी को निलंबित किया जाए।

मुख्यमंत्री योगी और उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद का बयान
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस घटना की कड़ी निंदा की और कहा कि किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने प्रशासन को पर्याप्त इंतजाम कर समय पर प्रतिमा विसर्जन कराने के निर्देश दिए और सभी धार्मिक संगठनों के साथ संवाद स्थापित करने को कहा ताकि किसी तरह का तनाव उत्पन्न न हो। उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने भी घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि राज्य में शांति और सौहार्द को बिगाड़ने की कोई भी कोशिश सफल नहीं होगी। मौर्य ने दंगाइयों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का आश्वासन दिया और नागरिकों से शांति और धैर्य बनाए रखने की अपील की।

Also Read

जिले में धारा 163 लागू, बिना आधार कार्ड के नहीं कर सकेंगे एंट्री

14 Oct 2024 05:13 PM

बहराइच बहराइच हिंसा : जिले में धारा 163 लागू, बिना आधार कार्ड के नहीं कर सकेंगे एंट्री

हालात पर काबू पाने के लिए उत्तर प्रदेश के गृह सचिव संजीव गुप्ता और अपर पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) अमिताभ यश घटनास्थल पर पहुंचे हुए हैं। इस समय पूरे जिले में धारा 163 या निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है... और पढ़ें