बहराइच में पकड़ा एक और भेड़िया : अब तक 9 लोगों की मौत, मरने वालों में 8 बच्चे शामिल, ग्रामीण लाठी लेकर कर रहे पहरा

अब तक 9 लोगों की मौत, मरने वालों में 8 बच्चे शामिल, ग्रामीण लाठी लेकर कर रहे पहरा
UPT | बहराइच में पकड़ा एक और भेड़िया

Aug 29, 2024 13:47

बहराइच में भेड़ियों को पकड़ने के लिए लगातार कार्रवाई की जा रही है। इसी के चलते गुरुवार सुबह एक और भेड़िया पकड़ लिया गया है...

Aug 29, 2024 13:47

Bahraich News : बहराइच में भेड़ियों के आतंक से लोगों में भय बैठा हुआ है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बहराइच में ऑपरेशन भेड़िया पर नजर बनाए हुए हैं। इन भेड़ियों को पकड़ने के लिए लगातार कार्रवाई की जा रही है। इसी के चलते वन विभाग की टीम ने गुरुवार सुबह एक और भेड़िया को पकड़ा है। इससे पहले 3 भेड़िए पकड़े जा चुके हैं। वहीं दो की तालाश जारी है।

यह भी पढ़ें- ऑपरेशन भेड़िया पर सीएम की नजर : बहराइच पहुंचकर पीड़ितों से मिले वन मंत्री, दिलाया विश्वास- भेड़िया पकड़ने के लिए वन विभाग की टीम मुस्तैद

पूरी रात चला सर्च ऑपरेशन
बता दें कि प्रशासन के लगातार प्रयासों के चलते गुरुवार की सुबह तक कुल 4 आदमखोर भेड़ियों को पकड़ लिया गया है, जबकि दो भेड़ियों की खोज अभी भी जारी है। प्रशासन ने पूरी रात सर्च ऑपरेशन चलाया, जिसके तहत गुरुवार को एक और भेड़िया जाल में फंस गया है। महसी के सिसैया के कछार में वन विभाग की टीम ने एक आदमखोर भेड़िये को जाल लगाकर पकड़ लिया। वन विभाग ने मौके पर लोगों को जाने से रोक दिया है। जानकारी के अनुसार, दो और भेड़ियों की खोज जारी है।



35 गांवों में खौफ का माहौल
वहीं भेड़िये ने अब तक 9 लोगों की जान ली है। मृतकों में 8 बच्चे और एक महिला शामिल है। गुरुवार की सुबह आदमखोर भेड़िए को पिंजरे में बंद कर लिया गया। भेड़ियों के आतंक से लोग डरे हुए हैं। 35 गांवों में खौफ का माहौल है। लोग रातभर जागकर अपने परिवार की रक्षा कर रहे हैं। 200 से ज्यादा ग्रामीण लाठी लेकर पहरा दे रहे हैं। बहराइच के डीएफओ इन भेड़ियों की संख्या कुल छह बता रहे हैं तो प्रभावित इलाकों के ग्रामीण इनकी संख्या दो दर्जन बता रहे हैं। इन आदमखोर भेड़ियों को पकड़ने के लिए 5 वन प्रभागों बहराइच, कतर्नियाघाट वाइल्ड लाइफ, श्रावस्ती, गोंडा और बाराबंकी की लगभग 25 टीमें लगी हुई हैं।

सीएम की ऑपरेशन भेड़िया पर नजर
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बहराइच में ऑपरेशन भेड़िया पर नजर बनाए हुए हैं। उनके निर्देश पर वन व पर्यावरण मंत्री डॉ. अरुण कुमार सक्सेना बुधवार को बहराइच पहुंचे। वन मंत्री ने स्थानीय जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों संग बैठक भी की। उन्होंने यहां के कई गांवों में पहुंचकर ग्रामीणों को आश्वस्त किया कि आमजन की सुरक्षा और भेड़ियों को पकड़ने के लिए वन विभाग की टीम मुस्तैदी से जुटी है। वन विभाग सुरक्षा के लिए ड्रोन मैपिंग कर रहा है। साथ ही थर्मल ड्रोन से भी भेड़ियों को पकड़ने के लिए निगरानी जारी है। वहीं बीते दिनों चार मृतकों के आश्रितों को जिला प्रशासन की तरफ से पांच-पांच लाख रुपये की अनुग्रह राशि पहले ही दी जा चुकी है। शेष के परिजनों को जल्द ही राशि जारी की जाएगी।

वन मंत्री ने की पीड़ित परिवारों से बात
वन मंत्री ने पीड़ित परिवारों संग ग्रामीणों से भी बातचीत की। उन्होंने कहा कि समस्या के समाधान को लेकर विभाग सजग है। तीन बचे भेड़ियों को पकड़ने के लिए वन विभाग की टीम हरसंभव कोशिश कर रही है। वन मंत्री ने आमजन से अपील की कि किसी भी हाल में रात में बाहर न सोएं। बच्चों को साथ रखें। दरवाजे खुला न छोड़िए। लॉक करके रखें, जब तक भेड़िया न पकड़ा जाए, लाठी आदि लेकर झुंड में निकलें। वन मंत्री के साथ प्रधान मुख्य वन संरक्षक और विभागाध्यक्ष सुधीर कुमार शर्मा, प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्यजीव) संजय श्रीवास्तव आदि भी मौके पर मौजूद रहे।

Also Read

घाघरा नदी का जलस्तर बढ़ा, खतरे के निशान से 25 सेंटीमीटर ऊपर बहने से क्षेत्र में बाढ़ की स्थिति

13 Sep 2024 06:56 PM

गोंडा Gonda News : घाघरा नदी का जलस्तर बढ़ा, खतरे के निशान से 25 सेंटीमीटर ऊपर बहने से क्षेत्र में बाढ़ की स्थिति

नदी के बढ़ते जलस्तर को लेकर राजस्व विभाग के अधिकारियों द्वारा तटीय इलाकों में मुनादी कराकर लोगों को ऊंचे स्थानों पर जाने के लिए चेतावनी... और पढ़ें