पूर्व सपा विधायक पर ED की बड़ी कार्रवाई : आरिफ अनवर हाश्मी की 8.24 करोड़ की संपत्ति कुर्क, अवैध अतिक्रमण के आरोप

आरिफ अनवर हाश्मी की 8.24 करोड़ की संपत्ति कुर्क, अवैध अतिक्रमण के आरोप
UPT | आरिफ अनवर हाश्मी

Sep 25, 2024 17:07

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने समाजवादी पार्टी के पूर्व विधायक आरिफ अनवर हाश्मी के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए 8.24 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की है।

Sep 25, 2024 17:07

Gonda News : प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने समाजवादी पार्टी के पूर्व विधायक आरिफ अनवर हाश्मी के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए 8.24 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की है। यह कार्रवाई हाशमी और उनकी पत्नी से जुड़ी संपत्तियों पर की गई है, जिसमें आवासीय फ्लैट, कृषि और व्यावसायिक भूमि शामिल हैं। कुल मिलाकर, ED ने 21 अचल संपत्तियों को कुर्क किया है।

8.24 करोड़ की संपत्ति कुर्क
आरिफ अनवर हाश्मी पर अवैध अतिक्रमण और जमीन हड़पने के आरोप हैं। सूत्रों के अनुसार, बलरामपुर पुलिस ने ED को हाशमी की संपत्तियों और मामलों की एक सूची उपलब्ध कराई थी, जिसके बाद यह कार्रवाई की गई। रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि हाशमी से जुड़ी कुल संपत्तियों की कीमत लगभग 115 करोड़ रुपये है। 

अवैध अतिक्रमण के आरोप
ईडी ने हाशमी, उनके भाइयों और अन्य सहयोगियों के खिलाफ आपराधिक साजिश, धोखाधड़ी, ठगी और जालसाजी के आरोपों के आधार पर कई FIR दर्ज की हैं। इसके साथ ही, हाशमी को उत्तर प्रदेश गैंगस्टर एक्ट के तहत भी गैंगस्टर घोषित किया गया है। पुलिस पहले ही कई मामलों में चार्जशीट दाखिल कर चुकी है, जिसमें अवैध अतिक्रमण और जालसाजी के आरोप शामिल हैं।



अपराध की आय से अर्जित संपत्तियां
जांच में यह भी सामने आया है कि हाशमी का अपराध का इतिहास 1984 से है, जब से वह अवैध अतिक्रमण और जमीन हड़पने के मामलों में संलिप्त रहे हैं। कुर्क की गई संपत्तियों को अपराध की आय से अर्जित किया गया है। ईडी की जांच में सरकारी भूमि रिकॉर्ड के दस्तावेजों में छेड़छाड़ की भी जानकारी मिली है, जिससे अवैध धन कमाने के कई तरीके उजागर हुए हैं। कुर्क की गई संपत्तियां लखनऊ, बलरामपुर और गोंडा में स्थित हैं। आरिफ अनवर हाश्मी ने बलरामपुर जिले की उतरौला सीट से दो बार विधायक के रूप में चुनाव जीते हैं। उनके खिलाफ सादुल्लाह नगर पुलिस थाने में सरकारी भूमि को अपने नाम पर करवाने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है, और उन्हें 27 विभिन्न मामलों में नामजद किया गया है।

Also Read

जिलाधिकारी के हस्तक्षेप से रुके कार्यों को मिली गति, छह साल का ठहराव

25 Sep 2024 04:43 PM

गोंडा रूपईडीह क्षेत्र पंचायत में विकास की राह खुली : जिलाधिकारी के हस्तक्षेप से रुके कार्यों को मिली गति, छह साल का ठहराव

गोंडा जनपद के रूपईडीह विकासखण्ड में छह साल से रुके विकास कार्यों को गति देने का रास्ता साफ हो गया है। जिलाधिकारी नेहा शर्मा के हाल ही में किए गए निरीक्षण के बाद क्षेत्र में विकास कार्यों की प्रक्रिया शुरू हो गई है। और पढ़ें