गोंडा में विस्फोट के बाद पुलिस ने की कार्रवाई : भारी मात्रा में जब्त किए पटाखे, दो दुकानदार गिरफ्तार

भारी मात्रा में जब्त किए पटाखे, दो दुकानदार गिरफ्तार
UPT | अवैध पटाखा बरामद

Oct 08, 2024 15:41

मनकापुर पुलिस ने राजेंद्र नगर और शास्त्री नगर में छापेमारी कर 8 कुंतल अवैध पटाखे बरामद किए हैं। यह कार्रवाई सोमवार को हुए भयंकर हादसे के बाद की गई है...

Oct 08, 2024 15:41

Short Highlights
  • गोंडा में हादसे के बाद पुलिस ने की बड़ी कार्रवाई
  • पुलिस ने छापेमारी में बरामद किया 8 कुंतल पटाखा
  • दो दुकानदारों को किया गया गिरफ्तार
Gonda News : गोंडा जिले में एक घर में पटाखा बनाने के दौरान हुए विस्फोट के बाद पुलिस ने सक्रियता दिखाते हुए कार्रवाई शुरू कर दी है। मनकापुर पुलिस ने राजेंद्र नगर और शास्त्री नगर में छापेमारी कर 8 कुंतल अवैध पटाखे बरामद किए हैं। यह कार्रवाई सोमवार को हुए भयंकर हादसे के बाद की गई है, जिसमें तरबगंज क्षेत्र में पांच लोग घायल हो गए थे। इनमें से दो की बाद में मौत हो गई थी।

अवैध रूप से चल रहा था पटाखा बनाने का काम
दरअसल, घटना के समय, अवैध रूप से पटाखा बनाने का काम चल रहा था, जो स्थानीय पुलिस के लिए एक गंभीर चिंता का विषय बन गया। पुलिस अधीक्षक ने सभी थाना क्षेत्रों में इस तरह के अवैध भंडारण और निर्माण के खिलाफ एक अभियान चलाने का आदेश दिया। इसके तहत, मनकापुर पुलिस ने रात में दो दुकानों पर छापेमारी की, जिससे भारी मात्रा में गोला पटाखा बरामद हुआ और दो संदिग्धों को हिरासत में लिया गया।



भारी मात्रा में बरामद हुए पटाखे
मनकापुर कोतवाल राजेश कुमार मिश्र ने बताया कि गिरफ्तार आरोपियों, दुर्गेश कसौधन और अंजनी उर्फ शालू, के पास से 7 कुंतल 63 किलो और 45 किलो अवैध पटाखे मिले हैं। दोनों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धाराओं और विस्फोटक अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है। पुलिस अब बरामद किए गए पटाखों को नष्ट करने की प्रक्रिया में है। वहीं कोतवाल संतोष कुमार मिश्रा ने बताया कि आरोपियों ने बिना लाइसेंस के अपने दुकानों में पटाखे रखकर बेचने का काम किया। छापेमारी के दौरान दोनों को गिरफ्तार किया गया है और उन पर कानूनी कार्रवाई की जा रही है।

जानें पूरा मामला
गौरतलब है कि गोंडा के बेलसर नगर पंचायत के वार्ड-1 में एक पुरानी जर्जर इमारत में अवैध तरीके से पटाखे बनाने के दौरान सोमवार को एक बड़ा विस्फोट हुआ। दोपहर लगभग 12:25 बजे हुए इस हादसे में कई लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। बारूद की चपेट में आए व्यक्तियों में 17 वर्षीय अयाज मोहम्मद उर्फ तूफान, 40 वर्षीय इशहाक, 15 वर्षीय आकाश कनौजिया उर्फ छोटू, 30 वर्षीय अयूब उर्फ लल्लू और 24 वर्षीय कृष्णकुमार शामिल हैं।

घटना में तीन की मौत
सूचना मिलने पर तरबगंज पुलिस ने घायलों को सीएचसी बेलसर पहुंचाया, जहां उनकी गंभीर हालत को देखते हुए उन्हें गोंडा मेडिकल कॉलेज रेफर किया गया। डॉक्टरों ने आकाश कनौजिया और अयूब उर्फ लल्लू को मृत घोषित कर दिया। अन्य तीन घायलों को तुरंत लखनऊ ट्रॉमा सेंटर भेजा गया, लेकिन अयाज मोहम्मद की वहां पहुंचने से पहले ही मौत हो गई, जबकि अन्य दो की स्थिति नाजुक बताई गई।

फॉरेंसिक टीम ने जुटाए सबूत
जिसके बाद, घटना की जानकारी मिलने पर तरबगंज के विधायक प्रेमनरायन पांडेय भी मौके पर पहुंचे और उन्होंने घायलों के बेहतर इलाज और घटना की निष्पक्ष जांच की मांग की। घटनास्थल पर बारूद, पैकिंग सामग्री और कागज बिखरे हुए थे। विस्फोट के कारण मकान के एक हिस्से की दीवार भी क्षतिग्रस्त हो गई थी। फॉरेंसिक टीम और डॉग स्क्वाड मौके पर सबूत जुटाने में जुट गई।

मृतक की मां ने बताया सच
घटना को लेकर, आयूब की मां साफिया ने बताया कि उनके घर में पटाखे नहीं थे और ना ही उनका परिवार पटाखा बनाने का काम करता था। वह बताती हैं कि आयूब ने सुबह पुराने खंडहर में पटाखे दागने के लिए गया था, तभी अचानक से विस्फोट हुआ। विस्फोट की आवाज सुनकर साफिया वहां दौड़कर पहुंचीं, जहां उन्हें पांचों लोग घायल अवस्था में मिले। पुलिस को तुरंत सूचित किया गया और सभी घायलों को अस्पताल भेजा गया। एसपी विनीत जायसवाल, एसडीएम विशाल कुमार और अन्य पुलिस अधिकारी भी मौके पर पहुंचकर जांच में जुट गए। जिसके बाद, पुलिस ने छापेमारी करते हुए भारी मात्रा में पटाखे जब्त किए हैं।

ये भी पढ़ें- कल बलरामपुर आ सकते हैं सीएम योगी : मेडिकल कॉलेज का करेंगे निरीक्षण, तैयारी में जुटे अधिकारी

Also Read

'वो खुद जीत गईं, लेकिन कांग्रेस को डुबो दिया... जहां जाएंगी सत्यानाश करेंगी', भाजपा को दी बधाई

8 Oct 2024 05:44 PM

गोंडा विनेश फोगाट की जीत पर बृजभूषण ने कसा तंज : 'वो खुद जीत गईं, लेकिन कांग्रेस को डुबो दिया... जहां जाएंगी सत्यानाश करेंगी', भाजपा को दी बधाई

'अगर विनेश मेरा नाम लेकर चुनाव जीत गईं तो इसका मतलब है कि मैं एक बहुत महान आदमी हूं।" उन्होंने आगे कहा कि भले ही विनेश फोगाट ने व्यक्तिगत तौर पर जीत हासिल की हो, लेकिन उन्होंने कांग्रेस को डुबो दिया...' और पढ़ें