Gorakhpur News : महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय में कल से शुरू होगा विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश

महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय में कल से शुरू होगा विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश
UPT | गोरखपुर।

Mar 31, 2024 14:07

विश्वविद्यालय में संचालित विविध पाठ्यक्रमों की जानकारी देते हुए प्रो. सिंह ने बताया कि महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय चिकित्सा एवं शिक्षा के क्षेत्र में पूर्वांचल का विशिष्ठ  संस्थान है। यहां अप्रैल माह से प्रवेश संबंधित प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

Mar 31, 2024 14:07

Gorakhpur News : गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के क्षेत्र में सुदृढ़ पहचान बनाने वाले महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय, आरोग्यधाम में पहली अप्रैल से विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू होगी।

इन विषयों में ले सकते हैं प्रवेश 
यह जानकारी महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय में प्रवेश समिति के समन्वयक प्रो. सुनील कुमार सिंह ने दी है। विश्वविद्यालय में संचालित विविध पाठ्यक्रमों की जानकारी देते हुए प्रो. सिंह ने बताया कि महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय चिकित्सा एवं शिक्षा के क्षेत्र में पूर्वांचल का विशिष्ठ  संस्थान है। यहां अप्रैल माह से प्रवेश संबंधित प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

यहां प्रमुख रूप से संबद्ध स्वास्थ्य विज्ञान संकाय से बीएससी (ऑनर्स/ शोध) बायोटेक्नोलॉजी, बायोकेमिस्ट्री, माइक्रोबायोलॉजी, मेडिकल बायोकेमिस्ट्री,  मेडिकल माइक्रोबायोलॉजी के साथ एमएससी में बायोटेक्नोलॉजी, मेडिकल बायोकेमिस्ट्री, मेडिकल माइक्रोबायोलॉजी, बायोकेमिस्ट्री, माइक्रोबायोलॉजी के कोर्स संचालित हैं। कृषि विभाग में  चार वर्षीय बीएससी ऑनर्स, फार्मास्यूटिकल विज्ञान संकाय से डी फार्मा, बी. फार्मा, बी. फार्मा लेटरल प्रवेश लिया जा रहा है। नर्सिंग एंव पैरामेडिकल विभाग द्वारा नर्सिंग के क्षेत्र में एएनएम, जीएनएम, बेसिक बीएससी नर्सिंग, पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग, और एमएससी नर्सिंग के विषय संचालित किया जा रहा है। 

कॉमन एंट्रेंस टेस्ट पास करने पर ही मिलेगा प्रवेश
इसके साथ ही पैरामेडिकल विभाग में लैब टेक्नीशियन में डिप्लोमा, ऑप्टोमेट्री, एनेस्थीसिया एवं क्रिटिकल केयर टेक्नीशियन, ऑर्थोपेडिक एंड प्लास्टर टेक्नीशियन, इमरजेंसी एंड ट्रामाकेयर टेक्नीशियन और डिप्लोमा इन डायलिसिस टेक्नीशियन आदि विषयों में कॉमन एंट्रेंस टेस्ट ( सेट) के द्वारा प्रवेश लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि विषय एवं प्रवेश प्रक्रिया संबंधित जानकारी विश्वविद्यालय की वेबसाइट  https://mgug.ac.in/ पर ऑनलाइन उपलब्ध है। इच्छुक छात्र admissions@mgug.ac.in पर भी जानकारी ले सकते हैं। साथ ही प्रवेश लेने वाले अभ्यर्थी को प्रवेश संबंधित कोई असुविधा न हो, इसके लिए हेल्पलाइन नंबर 9559991801 पर भी कार्यदिवस में संपर्क किया जा सकता है।
 

Also Read

शादी नहीं करने से नाराज था प्रेमी, पुलिस ने 24 घंटे में किया गिरफ्तार

19 Sep 2024 05:28 PM

गोरखपुर सनकी आशिक ने प्रेमिका की कार से रौंदकर की हत्या : शादी नहीं करने से नाराज था प्रेमी, पुलिस ने 24 घंटे में किया गिरफ्तार

गोरखपुर से बड़ी घटना सामने आई है, जहां गीड़ा पुलिस ने एक सनकी आशिक को गिरफ्तार किया है। उसने अपनी प्रेमिका की कार से रौंदकर हत्या कर दी... और पढ़ें