देवरिया न्यूज : 236 जोड़ों ने लिए सात फेरे, 13 ने पढ़ा निकाह, सामूहिक विवाह के साक्षी बनीं ये हस्तियां…

236 जोड़ों ने लिए सात फेरे, 13 ने पढ़ा निकाह, सामूहिक विवाह के साक्षी बनीं ये हस्तियां…
UPT | सामूहिक विवाह का आयोजन किया गया।

Mar 14, 2024 21:36

शहर के महाराजा अग्रसेन इंटर कॉलेज के ग्राउंड में एक बार फिर शहनाईयों की गूंज सुनाई पड़ी। बृहस्पतिवार को यहां 236 जोड़ों ने...

Mar 14, 2024 21:36

Short Highlights
  • महाराजा अग्रसेन इंटर कॉलेज में हुआ सामूहिक विवाह का आयोजन
  • कन्या के खाते में भेजी गई 35 हजार रुपये की धनराशि
Deoria News (बैकुंठ नाथ शुक्ल) : शहर के महाराजा अग्रसेन इंटर कॉलेज के ग्राउंड में एक बार फिर शहनाईयों की गूंज सुनाई पड़ी। बृहस्पतिवार को यहां 236 जोड़ों ने सात फेरे लिये, जबकि 13 जोड़ों ने निकाह पढ़ा। जिले की नामचीन हस्तियां सामूहिक विवाह की गवाह बनीं।

मंत्रोच्चारण के साथ सम्पन्न हुआ सामूहिक विवाह
समाज कल्याण विभाग की ओर से संचालित मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत 249 जोड़ों ने एक दूजे का हाथ थामा। सामूहिक विवाह सौहार्दपूर्ण माहौल में विधि विधान मंत्रोच्चारण के साथ सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम में मौजूद सभी अतिथियों ने नवविवाहित वर-वधू को उनके सुखद जीवन के लिए आर्शीवाद देते हुए उज्जवल भविष्य की कामना की।

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना कार्यक्रम
जिलाधिकारी अखण्ड प्रताप सिंह ने मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना कार्यक्रम में सभी नवविवाहित वर-वधू को उनके सुखद जीवन के लिए आशीर्वाद देते हुए उज्जवल भविष्य की कामना की। उन्होंने बताया कि आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों, निराश्रित/निर्धन परिवारों के विवाह योग्य कन्याओं के लिए मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना प्रदेश के अंदर निवास करने वाले सभी समुदायों और वर्गों के व्यक्तियों के लिए संचालित है। शादी समारोह में मौजूद पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा ने कहा कि प्रदेश में इतने बृहद स्तर में विवाह जैसे कार्यक्रमों का आयोजन शासकीय अधिकारियों द्वारा व्यवस्थित ढंग से कराया जाना पुण्य का काम है।

किसके लिए है यह योजना
मुख्य विकास अधिकारी प्रत्यूष पांडेय ने कहा कि यह योजना अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़े वर्ग अल्पसंख्यक वर्ग एवं सामान्य वर्ग के गरीब व्यक्तियों, जिनकी वार्षिक आय दो लाख हो, उनके पुत्रियों की शादी के लिए संचालित है। योजना के अन्तर्गत प्रत्येक जोड़े पर 51 हजार रुपये खर्च किया जाता है। जिसमें विवाहित कन्या के खातें में 35 हजार रुपये अन्तरित किया जाता है। 

कार्यक्रम में शामिल हुईं ये हस्तियां
वैवाहिक कार्यक्रम में सांसद/एमएलसी प्रतिनिधि राजू मणि, जिला विकास अधिकारी रविशंकर राय, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी कृष्ण कांत राय, जिला समाज कल्याण अधिकारी जैसवार लाल बहादुर एवं समस्त खण्ड विकास अधिकारी उपस्थित रहे। कार्यक्रम में शहर के अनेक गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित रहे। जिन्होनें वैवाहिक जोड़ों को उनके सफल जीवन के लिये आर्शीवाद प्रदान किया।

Also Read

 उत्तर भारत में पर्यटकों के लिए आकर्षण का नया केंद्र, सीएम योगी रामगढ़ताल में करेंगे उद्घाटन

18 Sep 2024 07:20 PM

गोरखपुर फ्लोटिंग रेस्टोरेंट का निर्माण पूरा : उत्तर भारत में पर्यटकों के लिए आकर्षण का नया केंद्र, सीएम योगी रामगढ़ताल में करेंगे उद्घाटन

गोरखपुर का प्रसिद्ध रामगढ़ताल अब और भी आकर्षक बनने जा रहा है। इस ताल में उत्तर भारत के पहले फ्लोटिंग रेस्टोरेंट का निर्माण पूरा हो चुका है, और इसका उद्घाटन 19 सितंबर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से किया जाएगा। और पढ़ें