देवरिया छात्रवृत्ति योजना : बच्चों का भविष्य संवारने में उपयोगी होती है छात्रवृत्ति, शिक्षक रखें खास ख्याल

बच्चों का भविष्य संवारने में उपयोगी होती है छात्रवृत्ति, शिक्षक रखें खास ख्याल
Uttar Pradesh Times | Symbolic Image

Jan 05, 2024 17:25

जिलाधिकारी ने कहा कि छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करते समय कुछ प्रक्रियागत त्रुटियां हो जाती हैं, जिससे छात्र छात्रवृत्ति से वंचित हो जाते हैं। इसके प्रक्रियाओं में किसी प्रकार की गलतियों की गुंजाइश न रहे।

Jan 05, 2024 17:25

Deoria news (बैकुंठनाथ शुक्ल) : छात्रवृत्ति की धनराशि बच्चों के भविष्य को आगे बढाने में अहम भूमिका निभाती है व उनका भविष्य संवारने में भी उपयोगी रहती है। इसलिए हे गुरुजन! इसकी महत्ता को समझते हुए सभी छात्रों तक छात्रवृत्ति का लाभ पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं। सभी पात्र बच्चों का पंजीकरण अवश्य ही सुनिश्चित कराएं। यह बातें जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह ने टाउनहाल आडिटोरियम में आयोजित प्रधानाचार्यों की कार्यशाला में कही। जिलाधिकारी ने कहा कि छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करते समय कुछ प्रक्रियागत त्रुटियां हो जाती हैं, जिससे छात्र छात्रवृत्ति से वंचित हो जाते हैं। इसके प्रक्रियाओं में किसी प्रकार की गलतियों की गुंजाइश न रहे। इस पर सभी प्रधानाचार्य व शिक्षण संस्थाओं को ध्यान देना होगा। समय सारणी व प्रक्रिया का अक्षरशः पालन करें। 

अन्य विद्यालयों में भी होगी अभ्युदय कोचिंग की व्यवस्था
जिलाधिकारी ने अभ्युदय योजना पर भी प्रकाश डालते हुए प्रधानाचार्यो से कहा कि जनपद में मेधा की कोई कमी नही है। बस आवश्यकता है उन्हे सामान्य अवसर उपलब्ध कराने की, जिससे कि ऐसे प्रतियोगी बच्चे भी अच्छा मुकाम हासिल कर सके। प्रतिभाशाली अभ्यर्थी जो संसाधनों के अभाव में सफलता से वंचित रह जाते है, उनके लिए अभ्युदय कोचिंग की सुविधा संचालित की गयी। आप सभी छात्रों को इसके लिए प्रेरित करें और अधिक से अधिक बच्चो को इस कोचिंग से जोडे। साथ ही ऐसे अध्यापक जिन्हे किसी न किसी विषय में विशेषज्ञता हासिल है वे उसका उपयोग बच्चो का भविष्य सवारने के लिए अभ्युदय कक्षा में प्रयोग कर सकते है। कोचिंग के लिए अभ्यर्थी बढेगें तो अन्य विद्यालयों में भी अभ्युदय कोचिंग की व्यवस्था बनायी जायेगी। 

कार्यशाला में ये रहे मौजूद
कार्यशाला में मुख्य विकास अधिकारी प्रत्यूष पांडेय,  अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी, डीआईओएस, प्रधानाचार्य जीआईसी पीके शर्मा, अभय द्विवेदी, एडीआईओएस महेन्द्र कुमार, प्रधानाचार्य डायट आदि मौजूद रहे।
 

Also Read

शादी नहीं करने से नाराज था प्रेमी, पुलिस ने 24 घंटे में किया गिरफ्तार

19 Sep 2024 05:28 PM

गोरखपुर सनकी आशिक ने प्रेमिका की कार से रौंदकर की हत्या : शादी नहीं करने से नाराज था प्रेमी, पुलिस ने 24 घंटे में किया गिरफ्तार

गोरखपुर से बड़ी घटना सामने आई है, जहां गीड़ा पुलिस ने एक सनकी आशिक को गिरफ्तार किया है। उसने अपनी प्रेमिका की कार से रौंदकर हत्या कर दी... और पढ़ें