बदला गोरखपुर : गोरखपुर में 'लंदन आई' की तर्ज पर बनेगा 'गोरखनाथ आई', देश का पहला कैंटीलेवर ऑब्जरवेशन व्हील होगा 

गोरखपुर में 'लंदन आई' की तर्ज पर बनेगा 'गोरखनाथ आई', देश का पहला कैंटीलेवर ऑब्जरवेशन व्हील होगा 
Uttar Pradesh Times | कुछ ऐसा दिखेगा 'गोरखनाथ आई'।

Jan 02, 2024 13:54

गोरखपुर जल्द ही एक और उपलब्धि हासिल कर पूरे देश और दुनिया के पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करेगा। दरअसल गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) ने ' लंदन आई' की तर्ज पर शहर में 'गोरखनाथ आई ' बनाने की तैयारी कर रहा है।

Jan 02, 2024 13:54

Short Highlights

- देश और दुनिया के पर्यटकों को करेगा आकर्षित, उद्योग और व्यापार को भी मिलेगा बढ़ावा
-जनवरी के अंतिम सप्ताह में कंसल्टेंट फर्म चयनित करेगा जीडीए

 

Gorakhpur News (अमित श्रीवास्तव): गोरखपुर जल्द ही एक और उपलब्धि हासिल कर पूरे देश और दुनिया के पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करेगा। दरअसल गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) ने 'लंदन आई' की तर्ज पर शहर में 'गोरखनाथ आई ' बनाने की तैयारी कर रहा है। यह देश का पहला कैंटीलेवर ऑब्जरवेशन व्हील होगा, इसके बन जाने के बाद गोरखपुर अंतरराष्ट्रीय फलक पर और तेजी से अपनी चमक बिखेर सकेगा। जीडीए के मुताबिक अगर सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो इस महीने के आखिर तक कंसलटेंट फर्म का चयन कर लिया जाएगा।

 जल्द हो सकती है कंसलटेंट फर्म की नियुक्ति
रामगढ़ ताल में स्थान चुनने के लिए जीडीए जल्द ही कंसलटेंट फर्म की नियुक्ति के लिए एक्सप्रेशन आफ इंटरेस्ट (ईओआई) मांगने का विचार कर रहा है। जीडीए के अधिशासी अभियंता नरेंद्र कुमार ने 'गोरखनाथ आई ' लगाने के लिए सलाहकार फर्म चयन के लिए प्रस्ताव तैयार किया है। प्राधिकरण के उपाध्यक्ष की स्वीकृति के बाद फर्म चयन के लिए एक्सप्रेशन आफ इंटरेस्ट मांगा जाएगा। गोरखपुर शहर में गोरखनाथ आई बनाने की मांग दिसंबर 2020 में सदर सांसद रवि किशन ने मुख्यमंत्री सीएम योगी आदित्यनाथ से की थी। उनकी मांग पर मुख्यमंत्री ने भी प्राधिकरण को प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए थे। सांसद रवि किशन कहते हैं कि गोरखपुर में गोरखनाथ आई की ऊंचाई 151 मीटर हो, उनकी यह इच्छा है।

पर्यटन उद्योग और रोजगार को मिलेगा बढ़ावा
रामगढ़ ताल में गोरखनाथ आई बनने के बाद न सिर्फ पर्यटन उद्योग में क्रांति आएगी, बल्कि इससे रोजगार के नए अवसर भी सामने आएंगे। प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से इससे हजारों युवाओं को रोजगार मिल सकेगा। उद्योग और व्यापार की दिशा में भी गोरखनाथ आई बहुत ही सकारात्मक परिणाम देने वाला साबित होगा।

'लंदन आई' की खासियत
लंदन में टेम्स नदी के दक्षिणी किनारे पर 135 मीटर ऊंचा कैंटीलेवर ऑब्जरवेशन व्हील बनाया गया है। यह पूरी दुनिया के पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। यह पूरी यूरोप का सबसे ऊंचा कैंटीलिवर ऑब्जरवेशन व्हील है। साल भर में 3 मिलियन से अधिक पर्यटक इसको देखने पहुंचते हैं। यह ब्रिटेन के सबसे अधिक लोकप्रिय और मुनाफे वाले पर्यटक स्थलों में से एक है।
 

Also Read

शादी नहीं करने से नाराज था प्रेमी, पुलिस ने 24 घंटे में किया गिरफ्तार

19 Sep 2024 05:28 PM

गोरखपुर सनकी आशिक ने प्रेमिका की कार से रौंदकर की हत्या : शादी नहीं करने से नाराज था प्रेमी, पुलिस ने 24 घंटे में किया गिरफ्तार

गोरखपुर से बड़ी घटना सामने आई है, जहां गीड़ा पुलिस ने एक सनकी आशिक को गिरफ्तार किया है। उसने अपनी प्रेमिका की कार से रौंदकर हत्या कर दी... और पढ़ें