गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे : अगस्त में दौड़ेंगी गाड़ियां, निर्माण कार्य अंतिम चरण में

अगस्त में दौड़ेंगी गाड़ियां, निर्माण कार्य अंतिम चरण में
UPT | प्रतीकात्मक फोटो।

Jul 13, 2024 01:29

गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे, जो शहर को राज्य की राजधानी लखनऊ से जोड़ेगा, अगस्त माह में यातायात के लिए खुलने की उम्मीद है। यह जानकारी हाल ही में कमिश्नर की अध्यक्षता में आयोजित विकास कार्यों की समीक्षा बैठक में सामने आई। यूपीडा के अधिकारियों ने दावा किया है कि जुलाई के अंत तक एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य पूर्णतया समाप्त हो जाएगा।

Jul 13, 2024 01:29

Gorakhpur News : अगले माह अगस्त में गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे पर वाहनों का परिचालन शुरू होने की उम्मीद है। कमिश्नर की अध्यक्षता में हुई विकास कार्यों की समीक्षा बैठक में उत्तर प्रदेश स्टेट इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी (यूपीडा) के अफसरों ने दावा किया कि जुलाई के अंत तक काम पूरा कर लिया जाएगा। 

अंडरपास पर थोड़ा ही काम बचा
कमिश्नर अनिल ढींगरा का कहना है कि अब खजनी क्षेत्र में बन रहे अंडरपास पर थोड़ा ही काम बचा है। यह काम भी एक से डेढ़ माह में पूरा हो जाएगा। लेकिन, तय हुआ है कि यह काम चलता रहेगा, तब तक अगस्त के पहले सप्ताह में आवागमन शुरू करा दिया जाए। उधर, आठ जुलाई को शासन ने इस परियोजना के लिए 200 करोड़ रुपये और स्वीकृत किए हैं। इससे निर्माण की गति तेज होने की उम्मीद है। परियोजना की स्वीकृत लागत 1774.09 करोड़ रुपये है। एक जुलाई तक इस परियोजना पर 1581.42 करोड़ रुपये खर्च हो चुके हैं।

एप्रोच का काम बाकी 
लोकसभा चुनाव 2024 की अधिसूचना जारी होने के पहले मार्च में ही एक्सप्रेस-वे पर आवागमन शुरू करने की तैयारी थी, लेकिन जनवरी 2024 में खजनी तहसील के फरेनिया छठियारी और भीटा गांव के पास दो नए अंडरपास का प्रस्ताव आने के कारण इसकी शुरुआत नहीं हो सकी। इन दो अंडरपास के अलावा एक्सप्रेस-वे का निर्माण लगभग पूरा हो चुका है। एप्रोच का काम बाकी है। फरेनिया छठियारी के पास अंडरपास को लेकर आसपास के दो दर्जन गांवों के लोग लंबे समय से आंदोलन कर रहे थे।

पूर्व सांसद और विधायक के माध्यम से लोगों की मांग मुख्यमंत्री तक पहुंची तो उन्होंने जनहित को ध्यान में रखते हुए यूपीडा के अधिकारियों को अंडरपास बनाने का निर्देश दिया। यूपीडा की तरफ से काम चल रहा है। एक से डेढ़ माह में इसके पूरा होने की उम्मीद है। निर्माणाधीन एक्सप्रेस-वे और फोरलेन की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे की गति पर संतोष जताया था।

Also Read

युवती से जबरन शादी का दबाव, इनकार पर एसिड फेंकने की धमकी, आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज

12 Sep 2024 05:10 PM

महाराजगंज Maharajganj News : युवती से जबरन शादी का दबाव, इनकार पर एसिड फेंकने की धमकी, आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज

उत्तर प्रदेश के महराजगंज जनपद में पनियरा थाना क्षेत्र के एक गांव में एक युवती पर जबरन शादी करने का दबाव बनाया जा रहा है। दूसरे गांव का एक युवक लगातार उस पर शादी के लिए जोर डाल रहा था... और पढ़ें