गोरखपुर में मल्हार महोत्सव का आगाज : राष्ट्रीय स्तर के कलाकार बिखेरेंगे संगीत की मधुर फुहार

राष्ट्रीय स्तर के कलाकार बिखेरेंगे संगीत की मधुर फुहार
UPT | गोरखपुर में मल्हार महोत्सव का आगाज

Jun 28, 2024 18:34

गोरखपुर में राप्ती नदी के किनारे शनिवार से मल्हार महोत्सव का आयोजन होगा। इसमें देश के नामी-गिरामी कलाकार अपनी प्रस्तुतियों से गोरखपुर के लोगों का मन मोह लेंगे। महोत्सव का उद्घाटन 29 जून को भजन सम्राट पद्मश्री अनूप जलोटा करेंगे।

Jun 28, 2024 18:34

Gorakhpur News : गोरखपुर में बरसात की रिमझिम के साथ एक बार फिर संगीत प्रेमियों के लिए खुशखबरी है। पर्यटन विभाग द्वारा आयोजित होने वाला प्रसिद्ध मल्हार महोत्सव इस वर्ष भी श्रोताओं को संगीत की मधुर स्वर लहरियों में डुबोने के लिए तैयार है। यह आठ दिवसीय संगीत समारोह 29 जून से 6 जुलाई तक चलेगा, जिसमें देश के नामी-गिरामी कलाकार अपनी प्रस्तुतियों से गोरखपुर के लोगों का मन मोह लेंगे।

अनूप जलोटा करेंगे महोत्सव का उद्घाटन
राप्ती नदी के किनारे स्थित ऐतिहासिक गुरु गोरखनाथ घाट इस वर्ष भी मल्हार महोत्सव का मंच बनेगा। यह स्थान न केवल अपनी आध्यात्मिक महत्ता के लिए जाना जाता है, बल्कि प्राकृतिक सौंदर्य से भी परिपूर्ण है। बरसात के मौसम में यहां की हरियाली और नदी का दृश्य संगीत के साथ एक अद्भुत तालमेल बिठाएगा। महोत्सव का उद्घाटन 29 जून को भजन सम्राट पद्मश्री अनूप जलोटा करेंगे। उनकी भावपूर्ण और आध्यात्मिक गायकी निश्चित रूप से श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर देगी। अगले दिन 30 जून को लोकगायिका पद्मश्री मालिनी अवस्थी अपनी मधुर आवाज से लोक संगीत की छटा बिखेरेंगी।

रोमांचक होंगे महोत्सव के अंतिम दो दिन
1. जुलाई को चंदन दास पार्थो सारथी अपनी कलाकारी का जादू बिखेरेंगे।
2. जुलाई को पंडित तरुण भट्टाचार्य के स्वर में श्रोता डूबेंगे।
3. जुलाई को प्रसिद्ध संगीतकार पंडित रोनू मजूमदार अपनी प्रस्तुति देंगे।
4. जुलाई को जाली मुखर्जी और आराधना सिंह की जोड़ी संगीत प्रेमियों का मनोरंजन करेगी।
महोत्सव के अंतिम दो दिन भी रोमांचक होंगे।
5. जुलाई को बॉलीवुड की मशहूर गायिका साधना सरगम और विपुल चौबे अपनी आवाज का जादू बिखेरेंगे। समापन दिवस।
6. जुलाई को एक विशेष कवि सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा, जिसमें अरुण जैमिनी, शंभू शिखर, चिराग जैन और भुवनेश्वरी जैसे प्रतिष्ठित कवि अपनी रचनाओं से श्रोताओं का मन मोहेंगे।

पर्यटन विभाग ने महोत्सव की तैयारियां पूरी की
पर्यटन विभाग ने इस महोत्सव की तैयारियों को लगभग पूरा कर लिया है। विभाग के अधिकारियों का कहना है कि इस वर्ष का मल्हार महोत्सव पिछले वर्षों से भी अधिक भव्य और आकर्षक होगा। स्थानीय कलाकारों को भी मंच पर प्रस्तुति देने का अवसर मिलेगा, जिससे स्थानीय प्रतिभाओं को प्रोत्साहन मिलेगा। यह महोत्सव न केवल संगीत प्रेमियों के लिए एक उत्सव है, बल्कि गोरखपुर के पर्यटन को भी बढ़ावा देगा। आशा की जा रही है कि इस दौरान शहर में बड़ी संख्या में पर्यटक आएंगे, जो स्थानीय अर्थव्यवस्था को भी गति प्रदान करेगा।

वर्षा ऋतु के आगमन का जश्न मनाया जाता है
मल्हार महोत्सव गोरखपुर की सांस्कृतिक विरासत का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है, जो हर साल संगीत और वर्षा ऋतु के आगमन का जश्न मनाता है। यह आयोजन शहर के लोगों को उच्च कोटि के संगीत से रूबरू होने का अवसर प्रदान करता है और साथ ही भारतीय शास्त्रीय संगीत की समृद्ध परंपरा को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Also Read

हाईवे पर श्रद्धालुओं से भरी बस पोल से टकराई, एक यात्री की मौत, नौ लोग घायल

1 Jul 2024 03:21 AM

कुशीनगर कुशीनगर में बड़ा हादसा : हाईवे पर श्रद्धालुओं से भरी बस पोल से टकराई, एक यात्री की मौत, नौ लोग घायल

खरहरवा गोपालगंज बिहार के श्रद्धालु अयोध्या श्री राम जन्मभूमि का दर्शन कर वापस लौट रहे थे तभी हाटा कोतवाली क्षेत्र के पगारा गांव के सामने नेशनल हाईवे 28 पर अचानक तेज रफ्तार बस अनियंत्रित होकर पोल से टकरा गई। और पढ़ें