Teacher's day 2024 : सीएम योगी का शिक्षकों को संदेश, ट्रेड यूनियन नहीं, गुरु की गरिमा बनाए रखें

सीएम योगी का शिक्षकों को संदेश, ट्रेड यूनियन नहीं, गुरु की गरिमा बनाए रखें
UPT | सीएम योगी ने शिक्षकों को किया सम्मानित

Sep 05, 2024 20:33

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को शिक्षक दिवस के अवसर पर शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि एक शिक्षक को ट्रेड यूनियन का हिस्सा नहीं बनना चाहिए, क्योंकि यह उसकी गरिमा के खिलाफ है...

Sep 05, 2024 20:33

Gorakhpur News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को शिक्षक दिवस के अवसर पर शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि एक शिक्षक को ट्रेड यूनियन का हिस्सा नहीं बनना चाहिए, क्योंकि यह उसकी गरिमा के खिलाफ है। उन्होंने चेतावनी दी कि अगर शिक्षक ट्रेड यूनियन बनाने का प्रयास करेंगे, तो वे अपनी स्वयं की गरिमा से खिलवाड़ करेंगे। मुख्यमंत्री ने बेसिक और माध्यमिक शिक्षा के उत्कृष्ट शिक्षकों को राज्य पुरस्कार प्रदान किए। योगिराज बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह में आयोजित समारोह में, 41 बेसिक शिक्षा विभाग के और 13 माध्यमिक शिक्षा विभाग के कुल 54 शिक्षकों को सम्मानित किया गया। मुख्यमंत्री ने सभी शिक्षकों को स्वयं पुरस्कार प्रदान किए और उनसे आत्मीय संवाद कर उन्हें बधाई दी और प्रोत्साहित किया।

'शिक्षकों को भीख मांगने की आवश्यकता नहीं'
समारोह में मुख्यमंत्री ने शिक्षकों से कहा कि अपनी मांगें उठाने के लिए लोकतांत्रिक तरीकों का उपयोग करना चाहिए। आजकल डिजिटल माध्यम से ईमेल के जरिए भी मांगपत्र भेजे जा सकते हैं, जो अधिकारियों के साथ-साथ मुख्यमंत्री कार्यालय को भी भेजा जा सकता है। मुख्यमंत्री ने आश्वस्त किया कि अगर ज्ञापन सरल और मुद्दों पर आधारित होगा, तो उसे आदेश के रूप में माना जाएगा, भीख नहीं। उन्होंने यह भी कहा कि आज के समय में शिक्षकों को भीख मांगने की आवश्यकता नहीं है।

यह भी पढ़ें- गोरखपुर में शिक्षक दिवस पर अनोखा दृश्य : घायल अध्यापक को सम्मान पत्र देने मंच से नीचे उतरे सीएम योगी

सीएम ने शिक्षकों से की अपील
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य अध्यापक पुरस्कार से सम्मानित शिक्षकों की उत्कृष्ट सेवा, नवाचार और उनके अनुभवों की सराहना करते हुए कहा कि उन्होंने शिक्षा विभाग को निर्देशित किया है कि इन शिक्षकों की सेवाओं को एससीईआरटी (स्टेट काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च ऐंड ट्रेनिंग) के पाठ्यक्रमों और पुस्तकों में शामिल किया जाए। इन शिक्षकों के अनुभव बच्चों को विषय वस्तु को सरलता से समझने में मददगार होंगे। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि इन शिक्षकों को शिक्षा सेवा चयन आयोग में प्रतिनिधि के रूप में शामिल किया जाना चाहिए। उन्होंने शिक्षकों से अपील की कि वे सरल नियम, सूत्र, मुहावरे, लोकोक्तियां और कविताएं तैयार करें, और बच्चों को सहजता से पढ़ाने के नए तरीके खोजें। उनका कहना था कि एक अच्छा शिक्षक वही है जो किसी पाठ की प्रस्तावना और निष्कर्ष को आसानी से समझा सके, ताकि बच्चे पूरा पाठ समझ सकें।

'ऑपरेशन कायाकल्प को नीति आयोग ने सराहा'
सीएम योगी ने बताया कि उत्तर प्रदेश में बेसिक शिक्षा के क्षेत्र में चलाए गए ऑपरेशन कायाकल्प को नीति आयोग ने सराहा है और इसे अन्य राज्यों के लिए एक मॉडल के रूप में प्रस्तुत किया गया है। इस ऑपरेशन के तहत प्रदेश के 1.36 लाख विद्यालयों को बेहतर किया गया। इसके अलावा, अच्छे कार्यों की बढ़ती संख्या के चलते सीएसआर (कॉर्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी) के सहयोग से भी स्कूलों को मजबूत किया गया। ऑपरेशन कायाकल्प के साथ-साथ 'स्कूल चलो अभियान' के भी उत्कृष्ट परिणाम देखने को मिले हैं।

'57 जिलों में डे केयर स्कूल खोले जाएंगे'
मुख्यमंत्री ने कहा कि आज प्रदेश में पीएम श्री विद्यालय और सीएम कम्पोजिट विद्यालय खोले जा रहे हैं। प्रदेश के सभी 18 मंडल मुख्यालयों पर श्रमिक पाल्यों और कोरोना से निराश्रित बच्चों की मुफ्त शिक्षा के लिए अटल आवासीय विद्यालय खोले गए हैं। शीघ्र ही शेष 57 जिलों में डे केयर स्कूल खोले जाएंगे।

'2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने की दृष्टि'
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी शिक्षकों से अपील की कि वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने की दृष्टि में शामिल हों। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति भी इसी दिशा में है और यह संकल्पना भारत को विकसित बनाने की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस दिशा में शुरुआत नागरिक कर्तव्यों से होती है। अगर हम अपने कर्तव्यों पर ध्यान देंगे, तो अधिकार स्वतः प्राप्त होंगे। उन्होंने बताया कि जब देश विकसित होगा, तो हर व्यक्ति खुशहाल रहेगा और किसी को भी अधिकारों से वंचित नहीं रहना पड़ेगा।

सुदृढ़ और सुसंगठित हो रही शिक्षा व्यवस्था : संदीप सिंह
राज्य अध्यापक पुरस्कार वितरण समारोह में बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संदीप सिंह ने सर्वपल्ली डॉ. राधाकृष्णन को नमन करने के बाद सभी शिक्षकों को शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि किसी भी राष्ट्र की आधारभूत उन्नति का आधार वहां की संस्कृति और शिक्षित नागरिक होते हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रदेश सरकार और शिक्षा विभाग समूची शिक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ और सुसंगठित बना रही है।

'पीएम मोदी की सोच विकसित देश बनाने की'
बेसिक शिक्षा मंत्री ने कहा कि आज भारत दुनिया के उन देशों में है, जिसने शिक्षा व्यवस्था के बल पर अपना विशेष स्थान बनाया है। यह बच्चों का भविष्य संवारने वाले शिक्षकों की बदौलत संभव हुआ है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सर्वाधिक परिषदीय विद्यालय, छात्र और शिक्षक हैं।  इन सबके समन्वय से देश के भविष्य को सुरक्षित रखने को निरंतर प्रयास जारी है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी की सोच विकसित देश बनाने की। इसके लिए हमें राष्ट्रीय शिक्षा नीति को आधार बनाकर आगे बढ़ना है। 

समारोह में ये सभी रहे मौजूद
समारोह के अंत में बेसिक और माध्यमिक शिक्षा मंत्री ने मुख्यमंत्री को रुद्राक्ष का पौधा भेंट किया। इस अवसर पर महापौर डॉ. मंगलेश श्रीवास्तव, विधायक फतेह बहादुर सिंह, विपिन सिंह, महेंद्रपाल सिंह, राजेश त्रिपाठी, डॉ. विमलेश पासवान, प्रदीप शुक्ल, एमएलसी और भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ. धर्मेंद्र सिंह, अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा दीपक कुमार, प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा एस. सुंदरम आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

Also Read

चप्पे-चप्पे पर तैनात रहेगी पुलिस, अनुशासन बनाए रखने की अपील

15 Sep 2024 04:01 PM

महाराजगंज बारावफात पर निकाला जाएगा जुलूस-ए-मोहम्मदी : चप्पे-चप्पे पर तैनात रहेगी पुलिस, अनुशासन बनाए रखने की अपील

इस विशेष अवसर पर पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता इंतज़ाम कर लिए हैं। पूरे जुलूस मार्ग को खुफिया कैमरों से लैस किया गया है और पुलिस, पीएसी और आरएएफ की टीमों को हर क्षेत्र में तैनात किया गया है... और पढ़ें