advertisements
advertisements

टॉप पर गोरखपुर यूनिवर्सिटी : प्रतिष्ठित नेचर इंडेक्स रैंकिंग 2024 का ऐलान, भौतिक विज्ञान में अव्वल...

प्रतिष्ठित नेचर इंडेक्स रैंकिंग 2024 का ऐलान, भौतिक विज्ञान में अव्वल...
UPT | गोरखपुर यूनिवर्सि

Apr 02, 2024 15:45

दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय ने प्रतिष्ठित नेचर इंडेक्स रैंकिंग 2024 में अखिल भारतीय 84वीं रैंक हासिल करके गुणवत्तापूर्ण अनुसंधान में उत्कृष्टता का प्रदर्शन किया है। रैंकिंग के अनुसार...

Apr 02, 2024 15:45

Gorakhpur News: दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय ने प्रतिष्ठित नेचर इंडेक्स रैंकिंग 2024 में अखिल भारतीय 84वीं रैंक हासिल करके गुणवत्तापूर्ण अनुसंधान में उत्कृष्टता का प्रदर्शन किया है। रैंकिंग के अनुसार, भौतिक विज्ञान में गोरखपुर विश्वविद्यालय उत्तर प्रदेश के विश्वविद्यालयों में सबसे आगे है। विश्वविद्यालय के शोधार्थियों द्वारा लिखे गए पांच पेपर, जिनमें से एक प्रतिष्ठित नेचर में छपा है, ने उत्तर प्रदेश में शीर्ष स्थान हासिल करने में सहायक रहे।

पिछले साल 95वीं थी रैंकिंग
ऑल इंडिया रैंकिंग में गोरखपुर विश्वविद्यालय को 2024 में 84वें स्थान पर रखा गया है, जो 2023 में 95वें रैंक से एक महत्वपूर्ण छलांग है। प्रतिष्ठित जर्नल नेचर प्राकृतिक विज्ञान और स्वास्थ्य विज्ञान के क्षेत्र में विश्वविद्यालयों के प्रदर्शन को रैंक करता है। वर्तमान रैंकिंग दिसंबर 2022 और नवंबर 2023 के बीच प्रकाशित शोध पत्रों की गुणवत्ता पर आधारित है।

कुलाधिपति को श्रेय
विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. पूनम टंडन ने प्रतिष्ठित नेचर इंडेक्स रैंकिंग में विश्वविद्यालय के उल्लेखनीय प्रदर्शन का राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के निरंतर उत्साहवर्धन एवं मार्गदर्शन को दिया है। कुलपति ने कहा कि इस उपलब्धि में यूपी सरकार द्वारा वैज्ञानिक परियोजनाओं के लिए वित्त पोषण ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। यह देखते हुए कि अधिकांश आईआईटी, आईआईएससी और केंद्रीय विश्वविद्यालयों को प्राकृतिक विज्ञान में शोध पत्रों की गुणवत्ता के आधार पर नेचर द्वारा रैंक किया गया है। ऐसे में विश्वविद्यालय का प्रदर्शन सराहनीय है।

प्रदेश के केवल दो विश्वविद्यालयों ने स्थान हासिल किया 
लखनऊ विश्वविद्यालय, इस वर्ष 110वें स्थान और गोरखपुर विश्वविद्यालय 84वें स्थान पर रहा। रैंकिंग में तीन केंद्रीय विश्वविद्यालयों ने जगह हासिल की, जिसमें बनारस हिंदू विश्वविद्यालय 28वें, इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय 87वें और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय 125वें स्थान पर रहा। गोरखपुर विश्वविद्यालय ने समग्र रैंकिंग में उत्तर प्रदेश के इन विश्वविद्यालयों में दूसरा स्थान और भौतिक विज्ञान में शीर्ष स्थान हासिल किया है।

Also Read

देवरिया की सुजाता ने प्रदेश में हासिल किया दूसरा स्थान, इंटर में हासिल की 97.60% अंक 

20 Apr 2024 07:15 PM

देवरिया UP Board Results-2024 : देवरिया की सुजाता ने प्रदेश में हासिल किया दूसरा स्थान, इंटर में हासिल की 97.60% अंक 

शनिवार को जब 12वीं का रिजल्ट आया तो सुजाता ने मेधा सूची में प्रदेश में दूसरा स्थान प्राप्त किया। वहीं जिले में पहला स्थान प्राप्त किया। सुजाता पांडेय ने 488 अंक प्राप्त किया है। जिसका अंक प्रतिशत 97.60 है। और पढ़ें