नए साल का तोहफा : आवास का सपना होगा साकार, जीडीए लांच करेगा नई योजना  

आवास का सपना होगा साकार, जीडीए लांच करेगा नई योजना  
Uttar Pradesh Times | गोरखपुर विकास प्राधिकरण

Jan 02, 2024 16:23

नए साल में गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) सभी के आवास का सपना साकार करेगा। जीडीए आमजन के आवासीय जरूरत को पूरा करने के लिए नए साल में दो आवासीय योजनाएं लांच करने जा रहा है। 

Jan 02, 2024 16:23

Gorakhpur News (अमित श्रीवास्तव) : नए साल में गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) सभी के आवास का सपना साकार करेगा। जीडीए आमजन के आवासीय जरूरत को पूरा करने के लिए नए साल में दो आवासीय योजनाएं लांच करने जा रहा है। 

स्पोर्ट्स सिटी भी होगी विकसित 
तारामंडल और राप्तीनगर क्षेत्र में लांच हो रही आवासीय योजना से इन क्षेत्रों में लोगों का आवास का सपना पूरा होगा। तारामंडल इलाके में लांच होने वाली योजना में आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। दूसरी योजना राप्तीनगर विस्तार योजना के तहत लांच की जाएगी। इसमें आवासीय भूखंडों के साथ ही स्पोर्ट्स सिटी भी विकसित की जाएगी।

भूमि मुद्रीकरण के आधार पर किया जाएगा विकास
जीडीए की ओर से हाल ही में खोराबार टाउनशिप एवं मेडिसिटी योजना में ई-लाटरी निकाली गई है। खोराबार टाउनशिप एवं मेडिसिटी योजना की तर्ज पर भूमि मुद्रीकरण के आधार पर मानबेला क्षेत्र में राप्तीनगर विस्तार टाउनशिप एवं स्पोर्ट्स सिटी योजना भी प्रस्तावित की गई है। इस योजना का विकास भूमि मुद्रीकरण के आधार पर किया जाएगा। इसके लिए जारी रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल (आरएफपी) के लिए शनिवार तक अंतिम तिथि के दिन दो कंपनियों ने निविदा डाली है। जल्द ही कंपनी का चयन कर लिया जाएगा। यहां विभिन्न आकार के भूखंड उपलब्ध होंगे। 30 एकड़ में विकसित होने वाले स्पोर्ट्स सिटी में सभी खेलों की सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी।

पांच एकड़ में लांच की जाएगी ग्रीन वुड नाम से ग्रुप हाउसिंग योजना
तारामंडल में मुक्ताकाशी मंच के पास पांच एकड़ से अधिक क्षेत्रफल में ग्रीन वुड नाम से ग्रुप हाउसिंग योजना लांच की जाएगी। इसमें थ्री बीएचके, फोर बीएचके के फ्लैट होंगे। ग्रीन वुड के रूप में प्राधिकरण ऐसी पहली योजना लांच करने जा रहा है, जिसमें क्लब व स्वीमिंग पूल की सुविधा होगी। हर फ्लैट के साथ सर्वेंट क्वार्टर भी दिया जाएगा।

खाली पड़े फ्लैटों का होगा आवंटन
जीडीए की पुरानी योजनाओं में खाली पड़े फ्लैटों की बुकिंग के लिए भी इन दिनों आवेदन है निकला हुआ है। इसमें विकास नगर, पत्रकारपुरम विस्तार, विकास नगर विस्तार, राप्तीनगर विस्तार, यशोधरा कुंज, वसुंधरा इंक्लेव, लोहिया इंक्लेव, वैशाली, खोराबार टाउनशिप आदि में फ्लैट एवं भूखंड पाने का अवसर दिया है। 22 जनवरी तक आवेदन करने का मौका है।

क्या कहा जीडीए उपाध्यक्ष ने
जीडीए उपाध्यक्ष आनंद वर्द्धन ने कहा कि जीडीए को ओर से तारामंडल में ग्रुप हाउसिंग योजना एवं मानबेला क्षेत्र में राप्तीनगर विस्तार टाउनशिप एवं स्पोर्ट्स सिटी योजना लांच करने की तैयारी चल रही है। जल्द ही दोनों योजनाओं को लांच करने की योजना है। राप्तीनगर विस्तार टाउनशिप एवं स्पोर्ट्स सिटी योजना के लिए दो कंपनियों ने निविदा डाली है। जल्द हो ढांचागत विकास के लिए कंपनी का चयन कर लिया जाएगा।

Also Read

शादी नहीं करने से नाराज था प्रेमी, पुलिस ने 24 घंटे में किया गिरफ्तार

19 Sep 2024 05:28 PM

गोरखपुर सनकी आशिक ने प्रेमिका की कार से रौंदकर की हत्या : शादी नहीं करने से नाराज था प्रेमी, पुलिस ने 24 घंटे में किया गिरफ्तार

गोरखपुर से बड़ी घटना सामने आई है, जहां गीड़ा पुलिस ने एक सनकी आशिक को गिरफ्तार किया है। उसने अपनी प्रेमिका की कार से रौंदकर हत्या कर दी... और पढ़ें