Kushinagar News : बीईओ पर आरोप लगाने का मामला निकला फर्जी, प्रधानाध्यापक निलंबित

बीईओ पर आरोप लगाने का मामला निकला फर्जी, प्रधानाध्यापक निलंबित
Uttar Pradesh Times | कुशीनगर

Jan 01, 2024 11:51

जिले के चार बीईओ पर मनगढ़ंत आरोप लगाने के मामले की हुई जांच में मामला फर्जी निकला है। इस पर बीएसए ने दुदही ब्लॉक के एक प्रधानाध्यापक को निबंलित कर दिया है। निलंबित शिक्षक को दूसरे विद्यालय में अटैच कर तीन सदस्यीय जांच टीम गठित कर जांच रिपोर्ट मांगी गई है।

Jan 01, 2024 11:51

Kushinagar News : जिले के चार बीईओ पर मनगढ़ंत आरोप लगाने के मामले की हुई जांच में मामला फर्जी निकला है। इस पर बीएसए ने दुदही ब्लॉक के एक प्रधानाध्यापक को निबंलित कर दिया है। निलंबित शिक्षक को दूसरे विद्यालय में अटैच कर तीन सदस्यीय जांच टीम गठित कर जांच रिपोर्ट मांगी गई है।

क्या है मामला
दुदही ब्लॉक के संविलय विद्यालय गौरी शुक्ल के प्रधानाध्यापक संजीव कुमार मिश्र ने जिलाधिकारी को शपथ पत्र देकर बीईओ सेवरही, मोतीचक, पडरौना व दुदही के खिलाफ अमर्यादित टिप्पणी कर कई आरोप लगाते हुए कार्रवाई की मांग की थी। डीएम के निर्देश पर 27 दिसंबर 2023 को दोपहर बाद 3.30 बजे बीएसए कार्यालय में चारों बीईओ, प्राथमिक शिक्षक संघ कुशीनगर के अध्यक्ष राज कुमार सिंह व महामंत्री तथा शिकायतकर्ता जिला प्राथमिक शिक्षक संघ के साथ बीएसए ने संयुक्त सुनवाई की। सुनवाई में सामने आया कि शिकायतकर्ता प्रधानाध्यापक प्राथमिक शिक्षक संघ का पदाधिकारी न होने के बावजूद पदाधिकारी बनकर बगैर किसी साक्ष्य या गवाह के झूठा आरोप लगा चार बीईओ के खिलाफ अमर्यादित टिप्पणी की है। बीईओ पर संबंधित ब्लाकों के शिक्षकों द्वारा दबाव बनाकर त्रुटिपूर्ण पत्र बनवाने के आरोप में शिक्षकों का नाम न बताना, दुदही बीईओ ने पिछले 30 सितंबर को विद्यालय निरीक्षण के समय विभिन्न कमियां मिलने के बावजूद सुधार न होना, शिक्षक द्वारा संतोषजनक स्पष्टीकरण न देने पर भी प्रतिकूल प्रविष्टि देते हुए बाधित वेतन निर्गत किए जाने के बावजूद कार्य व्यवहार में सुधार न कर शिक्षक दायित्वों के विपरीत कार्य करने, उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के जनपदीय पदाधिकारी व जिला संयोजक राजकुमार सिंह का यह कहना कि शिक्षक संघ का कोई पदाधिकारी नहीं है। न ही संघ का शिकायती पत्र से कोई लेना-देना है। बीईओ सेवरही, मोतीचक, पडरौना व दुदही ने लिखित रूप से कहा कि शिक्षक का आरोप साक्ष्य विहीन, निराधार एवं मनगढ़ंत है। इससे विभाग सहित खण्ड शिक्षा अधिकारियों की छवि धूमिल हुई है। कम्पोजिट ग्राण्ट से वर्ष 2021-22 में चार अदद व वर्ष 2022-23 में दो अदद आलमारियों क्रय किया गया है। जबकि जांच में सभी आलमारियां पुरानी मिली हैं।

प्रधानाध्यापक को दूसरे विद्यालय पर किया गया अटैच
बीएसए ने प्रथम दृष्ट्या कम्पोजिट मद में प्राप्त धनराशि के व्यय में वित्तीय अनियमितता बरतने, पद के दायित्वों के प्रतिकूल कार्य व्यवहार न करने तथा कर्मचारी आचरण नियमावली-1956 के विपरीत कार्य करने के आरोप में संजीव कुमार मिश्र (प्रधानाध्यापक), संविलयन विद्यालय गौरीशुक्ल ब्लॉक दुदही को निलंबित कर उच्च प्राथमिक विद्यालय शंकर ऊचकीपट्टी दुदही में सम्बद्ध किया है। शिक्षक पर लगे आरोपों की जांच के लिए तीन सदस्यीय समिति गठित की है। बीएसए ने खण्ड शिक्षा अधिकारी नेबुआ नौरंगिया, रामकोला व कसया को जांच अधिकारी नामित कर शीघ्र आख्या प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है।
 

Also Read

शादी नहीं करने से नाराज था प्रेमी, पुलिस ने 24 घंटे में किया गिरफ्तार

19 Sep 2024 05:28 PM

गोरखपुर सनकी आशिक ने प्रेमिका की कार से रौंदकर की हत्या : शादी नहीं करने से नाराज था प्रेमी, पुलिस ने 24 घंटे में किया गिरफ्तार

गोरखपुर से बड़ी घटना सामने आई है, जहां गीड़ा पुलिस ने एक सनकी आशिक को गिरफ्तार किया है। उसने अपनी प्रेमिका की कार से रौंदकर हत्या कर दी... और पढ़ें