योगी सरकार के प्रयासों से भयमुक्त हुआ कुशीनगर : अब विकास और प्रगति से जुड़ रहा है जिला, केला उत्पादकों को दिखाई नई राह

अब विकास और प्रगति से जुड़ रहा है जिला, केला उत्पादकों को दिखाई नई राह
UPT | सीएम योगी आदित्यनाथ

Aug 28, 2024 17:03

योगी सरकार के प्रयासों से इंसेफेलाइटिस और जंगल पार्टी के डकैतों के भय से कराहता था कुशीनगर, अब कारण इन समस्याओं से उन्मुक्त हो चुका है। उत्तर प्रदेश के इस जिले का नाम अब विकास और प्रगति के साथ…

Aug 28, 2024 17:03

Kushinagar News : जो कभी बाढ़, इंसेफेलाइटिस और जंगल पार्टी के डकैतों के भय से कराहता था, अब योगी सरकार के प्रयासों के कारण इन समस्याओं से उन्मुक्त हो चुका है। उत्तर प्रदेश के इस जिले का नाम अब विकास और प्रगति के साथ जुड़ चुका है। योगी सरकार ने यहां के केले के उत्पादक किसानों को नई राह दिखाते हुए ओडीओपी (एक जिला, एक उत्पाद) योजना के तहत उन्हें आर्थिक लाभ पहुंचाया है। इसके साथ ही कृषि के विकास के लिए एक कृषि विश्वविद्यालय खोलने की दिशा में भी महत्वपूर्ण कदम उठाए जा रहे हैं।

कभी पूर्वांचल के इस जिले का नाम बेहद पिछड़े क्षेत्र के रूप में लिया जाता था
कभी बिहार की सीमा से सटे इस पूर्वांचल के जिले का नाम कुशीनगर बेहद पिछड़े क्षेत्र के रूप में जाना जाता था। यहां के अधिकांश लोग आयोडीन की कमी से घेंघा जैसी बीमारियों से ग्रसित थे। पिछले चार दशकों में, इंसेफेलाइटिस ने हजारों बच्चों की जान ले ली और कई लोगों को शारीरिक और मानसिक रूप से विकलांग बना दिया। यहां की नारायणी और गंडक नदियों के बाढ़ का कहर हर साल सैकड़ों परिवारों को तबाह कर देता था। जंगल पार्टी के डकैतों का आतंक भी इस इलाके को भयभीत करता था। गरीबी इतनी थी कि यहां के कुछ लोग अपनी भूख मिटाने के लिए मूस (चूहा) खाने पर मजबूर हो गए थे। इन गरीबों का कोटे का अनाज भी राशन माफिया हड़प लेता था, और इसलिए इन लोगों को 'मुसहर' कहा जाता था।

आज कुशीनगर का यह इतिहास बीते जमाने की बात बन गया  
आज कुशीनगर का यह इतिहास बीते जमाने की बात हो गई है। योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार के प्रयासों से इंसेफेलाइटिस के प्रकोप और उससे होने वाली मौतों में भारी कमी आई है। बाढ़ की समस्या से निपटने के लिए पिछले सात वर्षों में योगी सरकार ने लगभग 600 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। इसके परिणामस्वरूप नारायणी और गंडक नदियों के बाढ़ के प्रभाव को काफी हद तक नियंत्रित किया जा सका है।

केले के उत्पादन में वृद्धि किसानों के लिए नया अवसर 
योगी सरकार ने कुशीनगर जिले को 'एक जिला, एक उत्पाद' (ओडीओपी) योजना के तहत केले का उत्पादक जिला घोषित किया है। इससे किसानों को अपनी उपज को बेहतर तरीके से बाजार में पेश करने और अधिक मुनाफा कमाने का अवसर मिला है। खांडसारी नीति में किए गए बदलावों से गन्ना उत्पादकों को भी फायदा हुआ है। इसके अलावा, टाटा ट्रस्ट और अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के साथ मिलकर सरकार हल्दी और बीज वाले मसाले की खेती को भी प्रोत्साहित कर रही है। इस पहल से स्थानीय युवाओं को रोजगार के अवसर भी मिले हैं।

कृषि विश्वविद्यालय: खेती के नए आयाम
योगी सरकार किसानों की उपज और आय बढ़ाने के उद्देश्य से कुशीनगर में एक कृषि विश्वविद्यालय खोलने जा रही है। इस विश्वविद्यालय के माध्यम से किसान खेती के नए तरीकों को जान सकेंगे और उन्हें अपनी खेती में प्रयोग कर सकेंगे। भारतीय सब्जी संस्थान के सहयोग से यहां एक कृषि विज्ञान केंद्र भी स्थापित किया जा रहा है, जो किसानों को परंपरागत खेती के साथ-साथ सब्जियों की खेती के लिए भी प्रोत्साहित करेगा।

मुसहर समुदाय : विकास की नई राह पर
मुसहर समुदाय, जो कभी अत्यधिक गरीबी और भूखमरी का सामना कर रहा था, अब सरकारी योजनाओं का लाभ उठाकर संतुष्ट है। जब योगी आदित्यनाथ सांसद थे, तबसे वे संसद में मुसहरों की समस्याओं को उठाते रहे हैं। उनके मुख्यमंत्री बनने के बाद, मुसहरों की जिंदगी में भी सकारात्मक बदलाव आया है। अब उन्हें सरकारी योजनाओं का भरपूर लाभ मिल रहा है।

कुशीनगर का भविष्य : मील का पत्थर साबित होगा इंटरनेशनल एयरपोर्ट
कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट इस क्षेत्र के विकास के लिए मील का पत्थर साबित होने जा रहा है। यह एयरपोर्ट तथागत की परिनिर्वाण स्थली पर आने वाले बौद्ध पर्यटकों के लिए यात्रा को आसान, सुरक्षित और तेज बनाएगा। साथ ही, कुशीनगर के उत्पादों के निर्यात के लिए यह एक हब के रूप में भी विकसित हो सकेगा। कुशीनगर का यह विकास उत्तर प्रदेश के अन्य जिलों के लिए भी एक प्रेरणा स्रोत बनेगा, जो यह दर्शाता है कि यदि सरकार ठान ले तो किसी भी क्षेत्र का कायाकल्प संभव है। 

Also Read

शादी नहीं करने से नाराज था प्रेमी, पुलिस ने 24 घंटे में किया गिरफ्तार

19 Sep 2024 05:28 PM

गोरखपुर सनकी आशिक ने प्रेमिका की कार से रौंदकर की हत्या : शादी नहीं करने से नाराज था प्रेमी, पुलिस ने 24 घंटे में किया गिरफ्तार

गोरखपुर से बड़ी घटना सामने आई है, जहां गीड़ा पुलिस ने एक सनकी आशिक को गिरफ्तार किया है। उसने अपनी प्रेमिका की कार से रौंदकर हत्या कर दी... और पढ़ें